Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
दुनिया

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले पीएम मोदी, कोरोना महामारी के दौरान योग बना था उम्मीद की किरण

-
प्राची खुराना | June 20, 2022 11:40 PM

नई दिल्ली, 

सितंबर 27 को साल 2014 में पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसकी पहल की थी। यह इतिहास में पहली बार हुआ था कि किसी भी देश की इस पहल को संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तावित और कार्यान्वित किया गया है तथा इस संकल्प को वैश्विक स्वास्थ्य व विदेश नीति के तहत आम सभा द्वारा भी अपनाया गया।
भाजपा नेत्री प्राची खुराना ने बताया कि योग का अभ्यास एक बेहतर इंसान बनने के साथ साथ एक तेज दिमाग, स्वस्थ दिल व एक तंदुरुस्त काया को पाने के तरीकों में से भारत देश की एक प्राचीन व अनूठी कला है और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, सभी देशवासियों के जीवन में इस कला को अनमोल करने के महत्व पर बल देने का एक महान प्रयास है। भाजपा सरकार जनता के स्वास्थ्य को ऊपर रखते हुए अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर (21 जून 2022) पूरे भारत में योगा करने हेतु प्रेरित करती है क्यूँकि उनका मानना है कि जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा था, तो उस मुश्किल वक्त में योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ था।
योग, मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग विभिन्न रूपों से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से लाभ देता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, इस अद्भुत कला का आनंद लेने के लिए, स्वस्थ व निरोग जीवन के लिए मनाया जाता है और इसीलिए इस दिन न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई बड़े और छोटे योग शिविर भी आयोजित किए गए थे जिसमें लोग बड़े उत्साह से पवित्र कला का अभ्यास करने के लिए बड़ी संख्या में हिस्सा लेते है और प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बहुत उत्साह से मनाते है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,63,85,923
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy