Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

साईं हॉस्पिटल संजौली ने मज्याठ भाग 7 वार्ड में जांचा 103 लोगों का स्वास्थ्य

-
के.जम्वाल 7018631199 | July 03, 2022 07:23 PM
 
वार्ड के पार्षद दिवाकर देव शर्मा के 5 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर किया गया निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन
 
 
शिमला,
 
शिमला के उपनगर टूटू मज्याठ वार्ड भाग 7 में साईं अस्पताल, संजौली और कैप्लिन  हेल्थकेयर के संयुक्त तत्वाधान से निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया!
इस निशुल्क चिकित्सा शिविर में साईं अस्पताल के चिकित्सक डॉक्टर लक्ष्मी शर्मा ने लोगों का स्वास्थ्य जांचा और लोगों को बीमारियों से लड़ने के उपयुक्त तरीके बताएं तथा स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम तथा सैर के बारे में बताया!
इस निशुल्क चिकित्सा शिविर में 103 लोगों का पीएमटी तथा न्यूरोपैथी टेस्ट किया गया जिसमें हड्डियों की मजबूती तथा उसके कारण से हो रही बीमारियों की जांच भी की गई! चिकित्सा शिविर में जांच के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी और लोगों में बीएमडी और न्यूरोपैथी टेस्ट करवाने की उत्सुकता दिखी!
 
 डॉ लक्ष्मी शर्मा ने बीएमडी टेस्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया -1 या उससे ऊपर होना, इसमें आपकी बोन डेंसिटी को सामान्य माना जाता है। -1 और -2.5 के बीच, यह स्कोर आप में ओस्टियोपेनिया होने का संकेत देता है, जो एक ऐसी समस्या होती है जिसमें बोन डेंसिटी सामान्य से कम हो जाती है जो ओस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकती है।
 
 
आगे उन्होंने न्यूरोपैथी टेस्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया:
न्यूरोपैथी एक ऐसी बिमारी है जो नसों के खराब होने के कारण होती हैं! नसों के खराब होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की संक्रमण, मधुमेह इत्यादि!
 
 साईं अस्पताल संजौली की डायरेक्टर रीना ठाकुर और कैप्लिन हेल्थ केयर के प्रबंधक एस. आर चंदेल ने बताया कि वह आगे भी संयुक्त तत्वाधान में इसी तरह के चिकित्सा शिविर आयोजित करते रहेंगे जिससे कि लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल सके! 
 
 
मज्याठ   भाग 7 वार्ड के बेली राम शर्मा अमन व अन्य ने बताया कि कैंप के उपरांत वार्ड के पार्षद दिवाकर देव शर्मा का कार्यकाल पूर्ण होने पर वार्ड के सभी निवासियों की ओर से विशेष सम्मान समारोह के साथ-साथ भोज का भी आयोजन किया गया है! बेली राम शर्मा ने आगे बताया कि वार्ड में ऐसा कोई कार्य नहीं जो दिवाकर देव शर्मा के कार्यकाल में ना हुआ हो! दिवाकर देव शर्मा द्वारा अपने कार्यकाल में वार्ड का चहुमुखी विकास किया है जिससे वार्ड की जनता गदगद है! 
हिमालयन अपडेट से खास बातचीत करते हुए  करते हुए दिवाकर देव शर्मा ने बताया कि उनका 5 साल का कार्यकाल बहुत ही बेहतरीन रहा वार्ड के सभी लोगों का बढ़ चढ़कर सहयोग, प्यार और आशीर्वाद मिला तभी मैं वार्ड के लिए कुछ कर पाया! 
 
इस चिकित्सा शिविर में साईं अस्पताल से मीनाक्षी, अनिल और वार्ड से अमन चंदर, राकेश शर्मा, अमित शर्मा, ओम प्रकाश चंद शर्मा, राहुल भार्गव, डीडी शर्मा, रमेश नेगी, विकास शर्मा, पवन शर्मा, शर्मिंदर शर्मा, तुलसी ठाकुर और अन्य गणमान्य उपस्थित रहे! 
 
 
 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।  92  पंचायतों   ने की  टीबी मुक्त पंचायत की दावेदारी- सीएमओ कराणा के बटाला गांव में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर में जांचा 92 ग्रामीणों का स्वास्थ्य,बांटी दवाइयां
-
-
Total Visitor : 1,63,86,181
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy