Saturday, April 20, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवारज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कियास्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजितएसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियानवर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यपगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकउपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल
-
दुनिया

राजधानी शिमला में राज्‍य स्‍तरीय बैंकरर्ज़ समिति की बैठक सम्‍पन्‍न

-
ए. के.जम्वाल 7018631199 | July 07, 2022 04:23 PM

शिमला, 

हिमाचल प्रदेश राज्य के राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक यूको बैंक ने  एसएलबीसी की 164वीं बैठक बुलाई। बैठक की अध्यक्षता  इशरक अली खान, कार्यकारी निदेशक एवं  अक्ष्‍य सूद, सचिव वित्‍त, हि.प्र.सरकार, शिमला ने की। उन्‍होंने बैंकों द्वारा प्रदेश के वित्‍तीय उत्‍थान में दिये जा रहे सहयोग की सराहना करते हुये बताया कि मुख्‍य मंत्री स्‍वाबलम्‍बन योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिये रखे गये 3000 ऋण प्रस्‍तावों के लक्ष्‍य के प्राप्‍त किया एवं अगले वित्‍तीय वर्ष के लिये भी 3000 ऋण प्रस्‍तावों का लक्ष्‍य निर्धरित किया गया। और बैंको ने आश्‍वासन दिया कि वे गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी दिये गये लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करेंगे।

हिमाचल सरकार की घोषणा के अनुरूप स्‍वयं सहायता समूहों के लिये सरकार ने अगले वित्‍तीय वर्ष के लिये एक विशेष प्रावधान किया है। इस योजना के अनुसार स्‍वयं सहायता समूहों की महिला सदस्‍यों के सुरक्षा बीमा में 208452 महिलाओं के रु 20 प्रति व्‍यक्ति एवं जीवन ज्‍योति योजना के अंतर्गत 165301 के रु. 436 प्रति व्‍यक्ति लाभार्थियों के फार्म एकत्रित किये जिनके बीमें के किश्‍त की राशि हिमाचल सरकार अदा करेगी जो लगभग र. 7.62 करोड बनती है।

उन्‍होंने यह भी बताया कि पहले राज्‍य के 4 जिलों में ही ऐसी व्‍यवस्‍था थी जहां स्‍वयं सहायता समूहों को 4 प्रतिशत की दर से ऋण दिया जाता था। सरकार के नये प्रावधान के अनुसार भविष्‍य में प्रदेश के सभी जिलों में स्‍वयं सहायता समूहों को 4 प्रतिशत की दर से ही ऋण दिया जायेगा।

बीते वित्‍तीय वर्ष के दौरान प्रदेश में कार्यरत बैंकों ने रु 30538.21 करोड के लक्ष्‍य के विपरीत रु.30322.42 करोड के ऋण स्‍वीकृत किये एवं 99.29% लक्ष्‍य प्राप्‍त किया। नये वित्‍तीय वर्ष के लिये रु.33,507.21 करोड़ की ऋण योजना भी निर्धारित की गई है जिसे प्रदेश में कार्यरत सभी बैंक उनको निर्धारित लक्ष्‍यों के अनुसार उतनी राशि के ऋण स्‍वीकृत करेंगे।

पिछले वित्‍तीय वर्ष में प्रदेश में जमाराशियां 9.62% की वृद्धि दर से बढ़ीं और कुल जमाराशि रु 154984.15 करोड़ एवं ऋणें की वृद्धि दर 2.59% रही और ऋण राशि रु.58724.28 करोड़ पहुंच गई जिसके परिणाम स्‍वरूप जमा ऋण अनुपात 37.89% रहा।

बैठक के मुख्य रूप से इशराक अली खान, कार्यकारी निदेशक, यूको बैंक, प्रधान कार्यालय, कलकत्‍ता।
अक्ष्‍य सूद, सचिव वित्‍त, हिमाचल प्रदेश सरकार, शिमला ।
डॉ. संजय कुमार, निदेशक, वित्‍तीय सेवायें विभाग, वित्‍त मंत्रालय, नई दिल्‍ली।
 एस.एस.नेगी, डीजीएम एवं संयोजक, यूको बैंक, शिमला।
 आर. एस. अमर, क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिजर्व बैंक, शिमला
 जे पी नेगी इंचार्ज, राज्य स्‍तरीय बैंकर समिति, यूको बैंक शिमला और अन्य बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे! 

 

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,64,53,620
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy