Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने एसजेवीएन की आंतर परियोजना स्पोर्ट्स मीट 2023-24 के विजेताओं को सम्मानित कियासुखविंदर सुक्खू के तानाशाही रवैये से आज कांग्रेस की नाव डूब रही:  राजेंद्र राणा बुधबार को आनी में 898 अधिकारी कर्मचारियों को दिया जायेगा पहले चरण का पूर्वाभ्यासनशामुक्त ऊना अभियान के तहत रील कंटेस्ट के विजेता सम्मानितचंबा फ़र्स्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर मिशन स्कूल आनी में  स्वीप टीम ने बच्चों को मतदान के प्रति किया जागरूककांग्रेस की 10 गारंटीयां झूठ का पुलिंदा : कश्यपमोहम्मद अली जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है : बिंदल
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

हिमाचल प्रदेश चिकित्सक अधिकारी संघ की केंद्रीय कार्यकारी समिति के सदस्यों की बैठक संघ के प्रधान डॉक्टर जीवानंद चौहान की अध्यक्षता में ऑनलाइन सम्पन्न

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | September 24, 2022 05:10 PM
 
शिमला,
 
हिमाचल प्रदेश चिकित्सक अधिकारी संघ  की केंद्रीय कार्यकारी समिति के सदस्यों की बैठक संघ के प्रधान डॉक्टर जीवानंद चौहान की अध्यक्षता  में ऑनलाइन आयोजित की गई । 
 
 
      संघ ने मोबाइल हेल्थ चेकअप टीम में  चिकत्सकों की तैनाती का कड़े शब्दों में विरोध किया और सरकार से गुजारिश करता है कि इन हेल्थ चेकअप के बजाय  स्वास्थ्य केंद्रों  में मिलने वाली सुविधाओं को सुदृढ़ को जाए ताकि जनता को नियमित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों । मोबाइल  हेल्थ चेकअप टीम  में लैब सुविधाओं के सभी रूटीन टेस्ट कराना संभव नहीं है।  साथ ही हर जगह ब्लड टेस्ट करवाने से  बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के रूल्स का भी उल्लंघन होगा  इससे पर्यावरण को  हानि हो सकती है । मोबाइल हैल्थ टीम  में चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने पर उन स्वास्थ्य केंद्रों की सेवाएं भी चरमरा जाएंगी जहां से उन्हें चेक अप के लिए भेजा जाएगा । यदि दूर दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करनी है तो इन जगहों पर नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने चाहिए ताकि लोगों को 1 दिन के बजाय प्रतिदिन स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। इन के लिए चिकित्सकों के पदों को सृजन करने से युवा चकित्सकों को  रोजगार भी  उपलब्ध होगा।
 
       संघ पहले से ही सेवानिवृत्ति के बाद  सेवाविस्तार करने की विरोध में रहा है। सेवाविस्तर से अगले लाभार्थियों को पदौन्नति से वंचित रहना पड़ता है। प्रोमोशनल पोस्ट पर सेवाविस्तार के  बजाय प्रमोशनल कमेटी बैठाकर इन पदों को भरा जाए। प्रदेश में पहले से ही चिकित्सकों को रोजगार नहीं मिल रहा है ऐसे में किसी व्यक्ति विशेष का सेवाविस्तार  करना युवा चक्तिसकों के भविष्य के साथ खिलवाड़ होगा। 
 
         प्रदेश में लगभग 10% अनुबंध पर तैनात  चिकित्सकों को ग्रेड पे का 150% देय प्रदान नहीं किया गया है । एक ही तिथि ही में नियुक्त चिकित्सकों को अलग-अलग वेतनमान देना न्यायसंगत नहीं है। इस संदर्भ में संघ के प्रतिनिधि मुख्यमंत्री महोदय एवं स्वास्थ्य सचिव से मिल चुके है लेकिन अब तक कोई ठोस कदम सरकार द्वारा नही लिया गया है।  संघ मुख्यमंत्री महोदय का अनुबंध के कर्मियों को ग्रेड पे का 150% देयमान देने के लिए आभारी है लेकिन जो चिकित्सक इससे वंचित रखे गए हैं उनका एरियर शीघ्र प्रदान किया जाए। संघ की सभी मांगे बिल्कुल जायज है अगर इन्हें शीघ्र पूर्ण नहीं किया तो संघ को संघर्ष की राह अपनानी पड़ेगी।
 
इस बैठक में  डॉ अनुपम बधन वरिष्ठ उपाध्यक्ष, डॉ राजेश राणा उपाध्यक्ष, डॉ प्रवीण चौहान कोषाध्यक्ष, डॉक्टर दुष्यंत ठाकुर संयुक्त सचिव, डॉक्टर दीपक कैंथला अध्यक्ष शिमला इकाई, डॉक्टर योगराज महासचिव शिमला इकाई, डॉक्टर दिलबाग सिंह अध्यक्ष चंबा इकाई, डॉ सन्नी धीमान अध्यक्ष कांगड़ा इकाई, डॉक्टर उदय महासचिव कांगड़ा इकाई, डॉक्टर विकास ठाकुर अध्यक्ष मण्डी इकाई, डॉक्टर विजय राय महासचिव मंडी इकाई, डॉक्टर मोहित डोगरा महासचिव हमीरपुर इकाई, डॉक्टर प्रदीप कुमार महासचिव बिलासपुर इकाई,    डॉ विशाल जमवाल, डॉक्टर पारा उखल, डॉक्टर सुनीश चौहान, डॉक्टर वानिया पठानिया तथा अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया। 
 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड
-
-
Total Visitor : 1,64,66,674
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy