Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसजेवीएन ने भारत के प्रथम बहुउद्देश्यीय ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कीआबकारी विभाग ने जब्त की एक लाख लीटर अवैध शराबराष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे को लेकर जिला दंडाधिकारी ने जुब्बड़हट्टी हवाईअड्डा का किया निरीक्षणखुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुरमुख्यमंत्री सुकखु के नेतृत्व में चल रही फ्लॉप सरकार : रणधीर शर्मागौड़ा में चलाया मतदाता जागरूकता कार्यक्रमः डॉ. जगदीश चंद नेगीउपमंडल पांगी में लोक सभा निर्वाचन 2024 को लेकर किया गया पूर्वांभ्यास राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री 
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

देहलां में विश्व रोगानुरोधी जागरूकता सप्ताह के तहत जिला स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | November 24, 2022 05:05 PM
ऊना,
 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा वीरवार को जिला ऊना के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहलां में विश्व रोगानुरोधी जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत जिला स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहलां के चिकित्सा प्रभारी डॉ सुनील कुमार ने की।
 इस अवसर जन शिक्षा एवम् सूचना अधिकारी शारदा सारस्वत ने बताया कि प्रतिवर्ष 18 से 24 नवंबर तक विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है। इस सप्ताह को मनाने का उद्देश्य वैश्विक रोगाणुरोधी प्रतिरोध के बारे में जागरूकता बढ़ाना और दवा प्रतिरोधी संक्रमणों से बचने के लिए सभी को जागरूक करना है। इसके अलावा लोगों का एंटीबायोटिक के बारे में जागरूक करना और एंटीबायोटिक रेसिस्टेंस को रोकना है। उन्होंने बताया कि जब हमारे शरीर में किसी तरह के बैक्टीरिया या वायरस का हमला होता है तो इससे लड़ने के लिए एंटीबायोटिक्स का ही प्रयोग करते हैं। एंटीबायोटिक रेसिस्टेंस की स्थिति में रोग पैदा करने वाला बैक्टीरिया या वायरस इलाज के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है। यानी मरीज को दी जाने वाली दवाएं कम असर दार होने लगती हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सक कि सलाह के बिना कोई भी एंटीबायोटिक न लें।
इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक प्रवीन कुमार, दर्शन कौर, कुलबीर कौर बीसीसी समन्वयक कंचन माला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहलां की समस्त आशा वर्कर्स, सीएचओ, स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता सहित पीएचसी स्टाफ उपस्थित रहा।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,68,431
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy