Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
कारोबार

कोटखाई के प्रगतिशील बागवान ने ज्यूरी में सांझे किए अपने अनुभव

-
November 27, 2018 07:32 PM

 

रामपुर बुशहर,

कोटखाई के प्रगतिशील बागवान पंकज नेगी ने ज्यूरी में बागवानी से संबंधित अपने अनुभव सांझे किए। उन्होंने ज्यूरी और किन्नौर के बागवानों को सेब की फसल से जुड़ी हुई कई तरह जानकारियां उपलब्ध करवाई, ताकि यहां का बागवान भी सेब की अच्छी फसल लेकर खुशहाल बन सकें। ज्यूरी में आयोजित कार्यक्रम में अढ़ाई सौ के करीब बागवानों ने भाग लिया। जिसमें पंकज नेगी और उनकी टीम ने बागवानों को प्रुनिंग करने का सही तरीका बताया कि बागवानों को कब और कैसे पु्रनिंग करनी चाहिए और किस तरह से करनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त उन्होंने बागवानों को खाद का प्रयोग करने की भी जानकारी दी। सेब के पौधे में कब और कितनी मात्रा में खाद डालनी चाहिए के बारे में बताया। इसके अलावा क्षेत्र के बागवानों ने भी उनसे कई तरह के सवाल पूछे। पंकज नेगी ने बताया कि उनकी टीम अपने खर्चे पर क्षेत्र के बागवानों को जागरूक करने निकली है, जो समय समय पर बागवानों के पास जाती है और सेब के पौधे कैसे अच्छी फसल ली जाती है के बारे जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने ये सारे अनुभव में अपने सेब बागीचों और इधर उधर से जानकारी जुटा प्राप्त किया है जिसे अब वे सेब उत्पादक क्षेत्र में सांझा कर रहे हैं, ताकि वहां के बागवान भी इसका लाभ उठा सके।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और कारोबार खबरें
लॉर्ड्स मार्क बायोटेक ने सोरायसिस के इलाज के लिए लॉन्च किया टाइनेफकॉन https://youtu.be/6KPTCKm_shQ नवरात्रों में फीका रहा पर्यटन कारोबार, 30 फीसदी रही ऑक्यूपेंसी, पर्यटन कारोबारी परेशान उपतहसील निथर के ग्वाल गांव में लोगों ने जानी कांगड़ा बैंक की वितीय डिजिटल सुविधा उत्तराखंड के मोरी में 60 मेगावाट की नैटवाड़ मोरी जलविद्युत परियोजना की प्रथम यूनिट की मैकेनिकल स्पिनिंग की शुरुआत एसजेवीएन ने आरई एवं धर्मल परियोजनाओं के लिए 1,18,000 करोड़ रुपए वित्तपोषण हेतु पीएफसी के साथ एमओयू हस्ताक्षरित रामपुर एचपीएस द्वारा 31 अगस्त को 337.1653 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन का अब तक का सर्वश्रेष्ठ मासिंक कीर्तिमान बैंको की कुल जमा राशि में 9847 करोड़ रुपये की और अग्रिम में रु. 4269 करोड़ की वृद्धि;राजेंद्र कुमार साबू राज्य सहकारी बैंक ने वित वर्ष में जमाधन में की 10.68 प्रतिशत की बढ़ौतरी : देवेंद्र श्याम यूको आरसेटी शिमला देगा मोमबत्ती बनाने का निःशुल्क प्रशिक्षण रामपुर एचपीएस में 73वाँ गणतंत्र दिवस समारोह विधीवत हर्षोल्लास से मनाया
-
-
Total Visitor : 1,63,84,345
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy