Wednesday, April 17, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाईबैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजितआनी  में  अष्टमी पर बंटा घी  का हलवाडायरिया की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे प्रभावी कदम-उपायुक्तउपायुक्त की अध्यक्षता में कैथलीघाट से शकराल तक निर्मित हो रहे फोरलेन के लिए फेस-1 की निर्माणाधीन टनल की ब्लास्टिंग एवं कंपन के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए मैसर्स सैमन इंफ्राकॉर्प के साथ बैठक आयोजितहमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदलपात्र वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान की सुविधा प्रदान करने पर जागरूक किए बूथ स्तर अधिकारीदुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोलन में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुदृढ़ करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | February 04, 2023 04:49 PM

सोलन,


ज़िला सोलन के बच्चोें को विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बचपन में होने वाली विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, जिससे बच्चे के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सके और उन्हें विभिन्न जीवाणु तथा विषाणुओं से लड़ने की शक्ति प्रदान की जा सके।

 
यह टीकाकरण अभियान रोटा वायरस संक्रमण, क्षय रोग (टी.बी), खसरा, काली खांसी, टेटनेस, हेपेटाइटिस बी संक्रमण इत्यादि से रोकथाम के लिए चलाया जा रहा है।
 
वर्तमान में ज़िले में लगभग एक हजार शिशुओं को टीकाकरण अभियान के तहत विभिन्न प्रकार की बीमारियों के रोकथाम के लिए टीके लगाए जा रहे है। ज़िला में शिशु टीकाकरण अभियान के तहत 657 शिशुओं को विटामिन के. की खुराक दी जा रही है।
 
टीकाकरण अभियान के तहत ज़िला में क्षय रोग की रोकथाम के लिए 906 बच्चों को बैसिलस कैलमेट गुएरिन (बी.सी.जी) का टीका लगाया जा रहा है।
 
ज़िला में बच्चों को पंाच घातक रोग जैसे गलघोंटू, काली खंासी, टेटनेस, हेपेटाइटिस बी और हिमोफिलस इन्फ्लुंएजा टाइप बी (हिब) से बचाव के लिए 1016 बच्चों को पेंटावैलेंट की प्रथम खुराक, 1046 बच्चों को पेंटावैलेंट की दूसरी खुराक तथा 996 बच्चों को पेंटावैलेंट की तीसरी खुराक दी जा चुकी है।
 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा ज़िला सोलन को पोलियो मुक्त बनाने के 691 नवजात शिशुओं को ओ.पी.वी. की खुराक, 1016 शिशुओं को ओ.पी.वी 1 की खुराक, 1046 शिशुओं को ओ.पी.वी. 2 की खुराक तथा 996 बच्चों को ओ.पी.वी 3 की खुराक दी जा चुकी है। अब तक 767 बच्चों को ओ.पी.वी की बूस्टर डोज़ भी दी गई है।
 ज़िला सोलन में 1016 बच्चों को निष्क्रिय पोलियो वायरस (आई.पी.वी 1) तथा 996 बच्चों को आई.पी.वी 2 के टीके लगाए जा चुके है।
 
ज़िला सोलन में हेपेटाइटिस बी रोग से बचाव के लिए 664 नवजात शिशुओं को हेपेटाइटिस बी के टीके लगाए जा चुके है।
 
ज़िला में रोटावायर संक्रमण की रोकथाम के लिए 1016 बच्चों को रोटावायरस की प्रथम खुराक, 1046 बच्चों को दूसरी तथा 996 बच्चों को रोटावायरस की तीसरी खुराक दी जा चुकी है। ज़िला के शिशुओं को न्यूमोनिया से सुरक्षा के लिए 989 बच्चों को पी.सी.वी का प्रथम टीका, 986 बच्चों को पी.सी.वी का दूसरा टीका तथा 811 बच्चों को पी.सी.वी की बूस्टर डोज़ दिया जा चुकी है।
 
ज़िला सोलन में खसरा के संक्रमण से बचाव के लिए 9 से 11 माह तक की आयु वर्ग के 284 शिशुओं को मीजल्स रूबेला का प्रथम टीका लगाया जा चुका है, जबकि 16 से 24 माह की आयु वर्ग के 767 बच्चों को दूसरा टीका लगाया जा चुका है।
 
ज़िला सोलन में अब तक 9 से 11 माह के 824 शिशुओं का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें 441 बाल तथा 383 बालिकाओं का टीकाकरण किया जा चुका है।
 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा ज़िला के पांच वर्ष की आयु से अधिक के 1418 बच्चों को डिप्थीरिया-टेटनस-पर्टुसिस (डी.पी.टी.) के टीके डिप्थीरिया, टेटनस और काली खांसी से बचाव के लिए दिए जा चुके है।
 
इसके अतिरिक्त, 10 वर्ष से अधिक की आयु वर्ग के 1447 बच्चों को शरीर को संक्रमणकारी कीटाणुओं तथा टेटनस रोग की रोकथाम के लिए टेटनस टाँकसाइड (टी.टी.10) व टेटनस डिप्थीरिया (टी.डी 10) के टीके भी लगाए जा चुके है। ज़िला सोलन में 16 वर्ष से अधिक आयु के 634 बच्चों को टी.टी 16 व टी.डी 16 के टीके लगाए जा चुके है।
 
ज़िला सोलन में टीकाकरण अभियान को सुदृढ़ करने हेतु यूविन पोर्टल का सफलता पूर्वक क्रियान्वन भी किया जा रहा है। हाल ही में आरंभ किया गए यूविन पोर्टल को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ज़िला सोलन में आरंभ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से जच्चा व बच्चा के टीकाकरण की पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जायेगी। इसका लाभ गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लगने वाले टीकों के लिए होगा। पोर्टल के माध्यम से क्षेत्र में टीकाकरण लग रहा है या नहीं इसकी भी जानकारी लोगों द्वारा प्राप्त की जा सकती है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड
-
-
Total Visitor : 1,64,43,262
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy