Thursday, March 28, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
देश

Cvoter का चौंकाने वाला सर्वे,तो क्या बदल जायेगी 2024 में देश की राजनीतिक तस्वीर ?

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | February 21, 2023 11:32 AM
फोटो साभार - गूगल

नई दिल्ली,

जैसा की सभी जानते ही हैं अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। 2024 लोकसभा चुनावों के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां अभी से तैयारियों में लग चुकी हैं, चुनावों का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, राजनीतिक दलों को लेकर जनता की राय में परिवर्तन देखा जा रहा है।

आपकी जानकारी ले लिए हम बता दें कि अभी हाल के एक सर्वे में बीजेपी को 2024 लोकसभा चुनावों में थोड़ा नुकसान होता हुआ दिखाया गया है। वहीं कांग्रेस की लोकप्रियता में इजाफा बताया गया है।

आजतक और सीवोटर के जनवरी के 'मूड ऑफ द नेशन' चुनावी सर्वे में बताया गया है कि अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 298 सीटों पर जीत मिलेगी।वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को 153 सीटें मिलती दिखाई गई हैं।अन्य पार्टियों के खाते में 92 सीटें जाती हुई दिखाई गई हैं।

यहां आपको ये समझना होगा कि क्यों बीजेपी के लिए झटका है इसमें ?

अगस्त 2022 से पहले हुए सीवोटर के ऐसे ही सर्वे में एनडीए के पक्ष में 307 सीटें, कांग्रेस वाले गठबंधन यूपीए के हिस्से में 125 सीटें और अन्य दलों के खाते में 111 सीटें जाती हुई दिखाई गई थीं।

जनवरी के सर्वे से पिछले साल के अगस्त वाले सर्वे की तुलना करें तो एनडीए को 9 सीटों का नुकसान हुआ है. वहीं कांग्रेस प्लस गठबंधन के मामले में ऐसी तुलना करने पर यूपीए को 28 सीटों का फायदा हुआ है। अन्य पार्टियों के मामले में भी 19 सीटों की बढ़त देखी जा रही है।

इससे अंदाजा लगता है कि बीजेपी को झटका लगा है और कांग्रेस की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है।

वोट प्रतिशत का क्या है हिसाब?

सीवोटर के अगस्त 2022 वाले सर्वे में यूपीए का वोट प्रतिशत 28 फीसदी और जनवरी वाले सर्वेक्षण में 29 फीसदी दिखाया गया. इस लिहाज से कांग्रेस के लिए वोट प्रतिशत में एक फीसदी का फायदा हुआ है। वहीं, बीजेपी की सीटें जहां घटती हुई नजर आईं, वोट प्रतिशत में उछाल ने उसे राहत दी है। अगस्त 2022 वाले सर्वे में एनडीए का वोट प्रतिशत 41 फीसदी था जो जनवरी वाले सर्वेक्षण में 43 फीसदी हो गया, इस प्रकार बीजेपी के हिस्से में 2 फीसदी वोट प्रतिशत का फायदा नजर आ रहा है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा एनजेएचपीएस झाकड़ी में 53वे राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ
-
-
Total Visitor : 1,63,82,018
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy