Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
शिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविरनरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदलऊना क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजितज़िला निर्वाचन अधिकारी ने दून व नालागढ़ में क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कियादेश के नेतृत्व के लिए मोदी सबसे क्षमतावान नेता, देश ही नहीं दुनिया के लोग भी उन्हें चाहते हैं :जयराम ठाकुर
-
हिमाचल

ज़िला के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 05 अप्रैल से 8, 9, 15, 16 अप्रैल को विशेष अभियान दिवस

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | April 01, 2023 04:33 PM

सोलन,

सोलन ज़िला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण करवाया जा रहा है। यह जानकारी ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन कुतिका कुलहरी ने दी।

उन्होंने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ज़िला की 50-अर्की, 51-नालागढ़, 52-दून, 53-सोलन (अ.जा.) तथा 54-कसौली (अ.जा.) में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की समय सारिणी जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि यह पुनरीक्षण प्रथम अप्रैल, प्रथम जुलाई तथा प्रथम अक्तूबर, 2023 की अहर्ता तिथि के आधार पर किया जाना है।

उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 05 अप्रैल, 2023 को किया जाएगा। यह ज़िला के सभी मतदान केन्द्रों और निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालयों में उपलब्ध रहेगा। यहां इन सूचियों का निःशुल्क निरीक्षण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि 05 अप्रैल, 2023 से 20 अप्रैल, 2023 तक संबंधित निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों (तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार) के कार्यालयों तथा संबंधित मतदान केन्द्रों पर नियुक्त अभिहित अधिकारियों के समक्ष दावे एवं आक्षेप दाखिल किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के दावे व आक्षेप आवश्यकतानुसार निर्धारित प्रपत्र 06, 06 क, 07 व 08 पर किया जा सकेगा।

कृतिका कुलहरी ने कहा कि प्रथम अप्रैल, प्रथम जुलाई तथा प्रथम अक्तूबर, 2023 की अहर्ता तिथि को 18 वर्ष या इससे अधिक की आयु पूर्ण करने वाले सभी नागरिक मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि 05 अप्रैल, 2023 से 20 अप्रैल, 2023 तक प्रारूप-06 पर अपना आवेदन अग्रिम रूप में भी प्रस्तुत कर सभी पात्र नागरिक निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित करवा सकते हैं।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 28 अप्रैल, 2023 तक प्राप्त दावों एवं आक्षेपों का निपटारा किया जाएगा। 10 मई, 2023 को मतदाता सूचियों का अंतिम रूप से प्रकाशन कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 08 व 09 अप्रैल तथा 15 एवं 16 अप्रैल, 2023 को ज़िला के सभी मतदान केन्द्रों पर राजनीतिक दलों के बूथ लेवल एजेंटों सहित दावे व आक्षेप प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान दिवस कार्यन्वित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में कोई भी नागरिक अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि वेबसाईट http://ceohimachal.nic.in  पर कर सकता है। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल  (NVPS), वोटर हेल्पलाईन ऐप (VHA)  के माध्यम से भी ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है। इस पोर्टल अथवा ऐप पर नाम दर्ज करने, संशोधन इत्यादि से संबंधित फार्म आॅनलाईन भरे जा सकते हैं।

उन्होंने सभी नागरिकों एवं रानीतिक दलों से आग्रह किया है कि 05 अप्रैल, 2023 से 20 अप्रैल, 2023 तक प्रारूप में प्राकशित मतदाता सूचियों का निरीक्षण कर पात्र नागरिकों के नाम दर्ज करवाने तथा अपात्र नागरिकों के नाम मतदाता सूची से हटवाने में सहयोग प्रदान करें ताकि ज़िला के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियां त्रुटिरहित बन सके।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
शिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजित रतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना  युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्री कन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदल ऊना क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने दून व नालागढ़ में क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया देश के नेतृत्व के लिए मोदी सबसे क्षमतावान नेता, देश ही नहीं दुनिया के लोग भी उन्हें चाहते हैं :जयराम ठाकुर सोलन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 536 मतदान कर्मियों ने किया पहला पूर्वाभ्यास धूमधाम से मनाया टकरासी नाग का पारंपरिक सौंई मेला
-
-
Total Visitor : 1,64,69,597
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy