Thursday, March 28, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
देश

हिमालयन अपडेट साहित्य सृजन द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | April 30, 2023 11:08 PM

(मेरठ )उत्तर प्रदेश

 मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन मंच के तत्वावधान में भव्य राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें भारत के सुदूर प्रांतों से आए सुप्रसिद्ध कविगणों ने भाग लिया।
हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवम साहित्य सृजन की राष्ट्रीय संरक्षक दीपशिखा श्रीवास्तव दीप द्वारा हिमालयन अपडेट की पृष्ठभूमि बनाते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हिमालयन अपडेट समाचार पत्र व साहित्य सृजन संस्था सामाजिक व साहित्यिक कार्यक्रमों के लिए सदैव प्रतिबद्ध रही है तथा यह कार्यक्रम संस्था की मुहिम 'हिंद की अभिलाषा हिंदी बने राष्ट्रभाषा' अभियान के अन्तर्गत किया गया। उसके बाद उन्होंने कार्यक्रम का संचालन करने हेतु सुप्रसिद्ध युवा कवि कुमार राघव को मंच पर आमंत्रित किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के स्वागत के साथ संस्था के संस्थापक अनिल जम्वाल के द्वारा किया गया।
उत्तर प्रदेश सरकार की अधिकारी मनु लक्ष्मी मिश्रा और हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन की राष्ट्रीय संरक्षक, प्रसिद्ध शिक्षाविद् व सुप्रसिद्ध कवयित्री दीपशिखा श्रीवास्तव 'दीप' का आभार व्यक्त करते हुए उनके उद्बोधन के साथ कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करने हेतु उन्हें मंच पर आमंत्रित किया।

मंचासीन अतिथियों व कवि, कवयित्रियों द्वारा माँ सरस्वती को माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन करने के पश्चात् अंजलि श्रीवास्तव द्वारा माँ शारदे की सुमधुर वंदना कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया।


कार्यक्रम का बेहतरीन संचालन सुप्रसिद्ध युवा कवि कुमार राघव द्वारा किया गया।

जहाँ कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रतिष्ठित वरिष्ठ साहित्यकार पवन जैन जी ने की, वहीं मुख्य अतिथि के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डाक्टर के.के.सिंह ,अति विशिष्ट अतिथि के रूप में वरुण खरे रजिस्ट्रार मेरठ संभाग की कार्यक्रम में गौरवमयी उपस्थिति रही ।

संस्थापक अनिल जामवाल एवं आयोजक मनु लक्ष्मी मिश्रा तथा संयोजक दीपशखा श्रीवास्तव ने वहांँ उपस्थित सभी अतिथियों, कवियों ,कवयित्रियों को शाॅल, मोमैंटो व पुष्पमाला पहनाकर ससम्मान मंचासीन किया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में अनेक प्रदेशों से आए आमंत्रित कविगणों ने अपने बेहतरीन, लाजवाब काव्य पाठ से उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।
वहां श्रोताओं के रूप में उपस्थित विश्वविद्यालय के साहित्यिक अभिरुचि वाले छात्र-छात्राओं को शॉल मोमेंटो तथा भाषा सारथि सम्मान से सम्मानित किया गया जिन्होंने काव्य पाठ का प्रारंभ करते हुए अपनी गंभीर रचनाओं से सिद्ध कर दिया कि आज की युवा पीढ़ी विचारों की कितनी धनी है।


युवा कवि पुनीत पांचाल ने अपनी ओजस्वी वाणी से वहां उपस्थित ढाई सौ से अधिक श्रोताओं में ओज भर दिया वहीं वाह भाई वाह फेम के हास्य व्यंग्य के सुप्रसिद्ध कवि अनिल श्रीवास्तव ने श्रोताओं को जहाँ हँसाया भी वहीं सामाजिक विद्रूपताओं पर सोचने को विवश भी किया। दिल्ली से आई रीना झा तथा युवा हृदय संकल्प जैन ने प्रेम रंग बरसा कर माहौल को प्रेम रस से सराबोर कर दिया।
दिल्ली से आए कृष्ण गोपाल सोलंकी ने जहाँ अपनी कविताओं से श्रोताओं की तालियाँ बटोरीं वहीं शानदार संचालन कर रहे कुमार राघव ने अपनी प्रेम रस की कविताओं से वहाँ उपस्थित युवाओं का हृदय स्पंदित कर दिया।


उत्तराखंड से पधारे वरिष्ठ कवि राजेश कुमार जी ने बेटियों पर अपने मार्मिक दोहों से श्रोताओं की आंखें भिगो दी वहीं भिखारी ठाकुर सम्मान से सम्मानित भोजपुरी के सशक्त हस्ताक्षर जे.पी. द्विवेदी ने अपनी कविताओं के माध्यम से लोगों को अपनी जड़ों से जुड़े रहने के लिए प्रेरित किया तथा अपनी भोजपुरी रचनाओं से दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी।
मनु लक्ष्मी मिश्रा ने बेहद भावप्रवण रचना ने दर्शकों को खासा प्रभावित किया वहीं दीपशिखा श्रीवास्तव 'दीप' ने आजकल के कवियों की रचना धर्मिता पर प्रश्न उठाते हुए अपनी बेहतरीन गंभीर रचनाओं से दर्शकों को सोचने पर विवश कर दिया।


वहाँ उपस्थित अन्य कवि सुमनेश सुमन, भूपेंद्र राघव ने भी अपनी रचनाओं से उपस्थिति दर्ज की।
तत्पश्चात् अति विशिष्ट अतिथि मेरठ संभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार वरुण खरे ने अपने संबोधन में हिमालय अपडेट की 'हिंद की अभिलाषा हिंदी बने राष्ट्रभाषा' इस महत्वपूर्ण मुहिम का समर्थन करते हुए श्रोताओं को भारत की राजभाषा हिंदी से जुड़े रहने के लिए प्रेरित किया।

हिमालय अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन द्वारा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के रूप में उपस्थित घायल वन्स अगेन फिल्म के चीफ निर्देशक मनोज तिवारी तथा हिंदी भाषा व साहित्य सेवा में संलग्न दर्पण छवि लेखक पीयूष गोयल को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में हिमालयन अपडेट के संस्थापक तथा राष्ट्रीय संरक्षक दीपशिखा श्रीवास्तव द्वारा राष्ट्रीय कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए मनु लक्ष्मी मिश्रा को हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य तथा कुमार राघव को राष्ट्रीय संयोजक नियुक्त किया गया।


अंत में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पवन जैन ने अपनी अध्यक्षीय टिप्पणी दी तथा कार्यक्रम की आयोजक मनु लक्ष्मी मिश्रा द्वारा वहाँ उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों, साहित्यकारों व श्रोताओं का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित सभी श्रोताओं के लिए सुस्वादु जलपान की तथा अंत में सभी अतिथियों के लिए स्वादिष्ट भोजन की भी व्यवस्था थी जिसका सबने भरपूर आनंद लिया।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा एनजेएचपीएस झाकड़ी में 53वे राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ
-
-
Total Visitor : 1,63,82,548
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy