Friday, March 29, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राज्यपाल ने केन्द्रीय विश्वविद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारम्भ कियाघर में लगी आग का जश्न मना रहे जयराम ठाकुर : चंद्र कुमारभाजपा नेताओं ने रुकवाई हिमाचल प्रदेश को मिलने वाली आर्थिक मदद : सीएमआओ हम स्कूल चले, नव भारत का निर्माण करें।सीएम के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी सुजानपुर सीट , राजेंद्र राणा ने भाजपा में शामिल हो दी चुनौती, कांग्रेस कैंडिडेट की घोषणा में देरी बढ़ाएगी उलझनपरिवर्तन :  जय श्री राम के नारों के बीच राजेंद्र राणा का भाजपा ने किया स्वागतशिव के तांडव के बाद श्री राम से हुआ मिलन : आशीष शर्माभाजपा के पास नेता, नीयत और नेतृत्व है और सामने डूबती हुई कांग्रेस : श्रीकांत
-
शिक्षा

जारी हुआ CBSE की 12वीं कक्षा का रिजल्ट

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | May 12, 2023 05:59 PM

शिमला,

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड ने अभी एक मिनट पहले सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा के नतीजों की घोषणा की है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक दिन पहले डिजिलॉकर का सुरक्षा पिन जारी किया था। सुरक्षा पिन के जारी होने के ठीक एक दिन बाद सीबीएसई 12वीं रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है। 

सीबीएसई परिणाम 2023 को आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और Digilocker पर digilocker.gov.in पर भी चेक किया जा सकता है। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट के बाद संभावना है कि बोर्ड आज या फिर कल सीबीएसई 10वीं रिजल्ट की घोषणा कर दे। बोर्ड ने अपनी परिणाम वेबसाइट, results.cbse.nic.in 2023 को अपडेट कर दिया है।

प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक सीबीएसई 12वीं का पास प्रतिशत 5.38 प्रतिशत अंक गिरा है। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा में कुल 16,96,349 विद्यार्थियों ने बाग लिया है. कक्षा 12वीं के लिए 115 विषय है।

 

CBSE परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव
बीते साल सीबीएसई की ओर से कोरोना महामारी के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को दो सत्र – टर्म-1 और टर्म-2 में आयोजित किया गया था। छात्रों के अंतिम परिणाम भी दोनों टर्म के अंक को जोड़ कर जारी किए गए थे। थ्योरी की परीक्षा में टर्म-1 का 30 फीसदी और टर्म-2 का 70 फीसदी अंक जोड़ा गया था। वहीं, प्रैक्टिकल की परीक्षाओं के दोनों ही टर्म में से 50-50 फीसदी अंक जोड़े गए थे। सीबीएसई इस बार फिर से अपने पुराने पैर्टन पर वापस आ गया है। इस बार परीक्षाएं एक ही टर्म में आयोजित की गई थीं।

सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 ऐसे करें चेक

1. छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cbseresults.nic.in पर जाएं.

2.होमपेज पर छात्र CBSE Board Class 10th Result 2023 या CBSE Board Class 12th Result 2023 लिंक पर क्लिक करें.

3. अब छात्र अपना रोल नंबर दर्ज करें.

4.रोल नंबर दर्ज करते ही सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

 

5. अब सीबीएसई परिणाम चेक और डाउनलोड करें.

 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान आईटीआई ऊना में आगामी 5 मार्च को लगेगा रोजगार मेला डीएवी  स्कूल दरकोटी (टौणी देवी) में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की तैयारियां जोरों पर  भूल वो भी इतनी बडी::::सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जैसे महान कवि को पाठ्य पुस्तक से हटाना ठीक नहीं ; हेमराज ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यारा में सम्पन्न हुआ वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मिस्का  इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने  मनाया विश्व हिंदी दिवस 
-
-
Total Visitor : 1,63,86,817
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy