Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने एसजेवीएन की आंतर परियोजना स्पोर्ट्स मीट 2023-24 के विजेताओं को सम्मानित कियासुखविंदर सुक्खू के तानाशाही रवैये से आज कांग्रेस की नाव डूब रही:  राजेंद्र राणा बुधबार को आनी में 898 अधिकारी कर्मचारियों को दिया जायेगा पहले चरण का पूर्वाभ्यासनशामुक्त ऊना अभियान के तहत रील कंटेस्ट के विजेता सम्मानितचंबा फ़र्स्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर मिशन स्कूल आनी में  स्वीप टीम ने बच्चों को मतदान के प्रति किया जागरूककांग्रेस की 10 गारंटीयां झूठ का पुलिंदा : कश्यपमोहम्मद अली जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है : बिंदल
-
व्यक्ति विशेष

हिमालयन अपडेट विशेष:1 हेक्टेयर भूमि में प्राकृतिक खेती से सेब और सब्जियां पैदा कर रहे हैं राजेंद्र शर्मा

-
छविन्द्र शर्मा | May 24, 2023 03:23 PM
आनी
खेती-बाड़ी को जिस तरह से आज के समय में घाटे का सौदा मानकर हजारों किसान खेती करना छोड़ रहे हैं वहीं आज के दौर में प्रगतिशील किसान कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही "प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान परियोजना" के अंतर्गत लाभ लेकर अपनी आय में इजाफा कर रहे हैं। ऐसे ही एक प्रगतिशील किसान हैं  राजेंद्र शर्मा विकासखंड निरमंड के  ग्राम पंचायत राहनू के गांव सदावाहन में  जो 1 हेक्टेयर भूमि में सेब के पौधे लगाकर और उसमें मौसमी सब्जियां पैदा करके विकासखंड निरमंड के अन्य किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हैं। राजेंद्र शर्मा ने यह कार्य मार्च 2020 में शुरू किया और वह हर साल अपने भूमि पर  सफलतापूर्वक मौसमी  सब्जियां भी पैदा कर रहे हैं।
सब्जियों को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए गोबर गोमूत्र से तैयार की गई देसी सप्रे का उपयोग करते हैं जिसमें कि वह स्थानीय  कड़वे पत्तों का उपयोग करते हैं।
कृषि विभाग आत्मा परियोजना के अधिकारी समय-समय पर आकर के उनके खेत में विजिट करते हैं। आत्मा परियोजना के परियोजना निदेशक श्री बलबीर ठाकुर भी इनकी खेत में विजिट कर चुके और इनकी इस कार्य के लिए बहुत सराहना की। प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान परियोजना के अंतर्गत उन्हें एक भारतीय नस्ल की गाय पर सब्सिडी दी गई है और एक संसाधन  भंडार और गौशाला में  गोमूत्र एकत्र करने के लिए पक्का फर्श पर भी सब्सिडी उपलब्ध करवाई जा चुकी है। खंड तकनीकी  प्रबंधक संजय कुमार बताते हैं कि वह किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हैं  और प्राकृतिक खेती की सभी पद्धतियों का उपयोग जैसे जीवामृत, घन जीवामृत ,  बीजामृत , अच्छादन , वापसा पूरे सिद्धांतों का उपयोग करते हैं जिसका  उन्हें पुरा लाभ मिल रहा है। खंड तकनीकी प्रबंधक संजय कुमार और एटीएम हेमराज बताते हैं कि उनके इस कार्य के लिए एसडीएम  निरमंड मनमोहन भी उनके इस कार्य के लिए सराहना कर चुके हैं और इस कार्य के लिए उन्हें प्रगतिशिल् किसान के रूप में व जहर मुक्त फसलें उगाने के इस कार्य में 26 जनवरी 2023 को सराहना पत्र दिया गया है। राजेंद्र शर्मा जी बताते हैं कि दूर-दूर से उनके खेतों में किसान भ्रमण करने के लिए आते हैं और उनके इस कार्य से काफी प्रभावित हो रहे हैं।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और व्यक्ति विशेष खबरें
जश्न ए धमाका" का भव्य शानदार कार्यक्रम "आपना कांगड़ा "की तरफ से शानदार कार्यक्रम आयोजित। रवींद्र कुमार शर्मा की पोती नविका के जन्म दिवस पर उनकी दो किताबों "गुलदस्ते रे फुल्ल"/"कुसुमाञ्जलि"का विमोचन 28 मई को निर्मल वर्मा स्मृति यात्रा और गोष्ठी संपन्न अभिषेक सोनी को मिला मोस्ट पॉपुलर डिवोशनल सिंगर का अवार्ड भारतेन्दू श्री' से सम्मानित हुई डॉ रजनी शर्मा अमेरिकी संस्था 'सत्यमेव जयते' ने सृष्टि मुखर्जी को दिया 'शिक्षा रत्न सम्मान' हिमालयन अपडेट साहित्य सृजन का खास प्रोग्राम "जज्बा ए शख्सियत" बना रहा नित नए आयाम सीमा सिन्हा मैत्री को "साहित्य रत्न" एवं "साहित्य शक्ति सम्मान" बारीं की 95 वर्षीय बोहरी देवी इस बार भी मतदान को तैयार, पिछले 60 वर्षों से हर चुनाव में किया मतदान
-
-
Total Visitor : 1,64,63,811
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy