Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
हिमाचल

सभी विद्यालयों में चरणबद्ध आधार पर आरम्भ होंगी स्मार्ट कक्षाएं - संजय अवस्थी

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | June 05, 2023 06:43 PM

सोलन,


मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार चरणबद्ध आधार पर सभी विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाएं आरम्भ करने की दिशा में अग्रसर है। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बसन्तपुर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के 32वें स्थापना दिवस व पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।  
संजय अवस्थी ने इससे पूर्व ग्राम पंचायत बसन्तपुर के हरथू में 75 हजार रुपये की लागत से निर्मित हरथू से (हरिजन बस्ती) बेरटी मार्ग निर्मित का लोकापर्ण किया।
उन्होंने तदोपरांत ग्राम सुधार सभा बसन्तपुर द्वारा आयोजित दंगल का पूजा-अर्चना कर शुभारम्भ भी किया।  
संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार इस वर्ष 762 विद्यालयों में आई.सी.टी योजना के तहत आवश्यक हार्डवेयर एवं साॅफ्टवेयर प्रदान किया जाएगा ताकि विद्यार्थी स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से पढ़ सकें।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को संस्कारयुक्त शिक्षा प्रदान करने में अध्यापक और अभिभावकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी मात्र अच्छे अंक प्राप्त करना ही अपना उद्देश्य न बनाएं अपितु शिक्षा को अपने जीवन में उतारें।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित होने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग आदर्श विद्यालय विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने का माध्यम बनेंगे।  
मुख्य संसदीय सचिव ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बसन्तपुर में वाणिज्य की कक्षाएं शीघ्र आरम्भ करवाने के लिए उचित स्तर पर मामला उठाने का आश्वासन दिया। उन्होंने विद्यालय में दो अतिरिक्त कमरों के निर्माण के लिए प्रारूप अनुरूप बजट उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने विद्यालय के खेल मैदान के लिए भूमि विद्यालय के नाम हस्तांतरित होने के उपरांत 15 लाख रुपये देने का आश्वासन दिया। उन्होंने राजकीय प्रारम्भिक विद्यालय बसन्तपुर में दो अतिरिक्त कमरों के निर्माण के लिए बजट प्रावधान का आश्वासन भी दिया।
उन्होंने भेल गांव में सामुदायिक भवन का कार्य शुरू करने के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने विभिन्न विकास कार्याें के लिए अतिरिक्त 02 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि चन्दपुर से हरथू तक सम्पर्क मार्ग को विधायक प्राथमिकता में डाला गया है और इसकी लगभग 3.68 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट स्वीकृति के लिए भेजी गई है।
संजय अवस्थी ने ग्राम सुधा सभा बसन्तपुर के लिए 21 हजार रुपये तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों के लिए 2100 रुपये देने की घोषणा भी की।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसन्तपुर के प्रधानाचार्य राम रत्न ने इस अवसर पर मुख्यतिथि का स्वागत किया और वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसन्तपुर के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति किया।
उन्होंने इस अवसर पर स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनी और संबंधित अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।  
इस अवसर पर ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव राजेन्द्र रावत, ग्राम पंचायत बसन्तपुर के प्रधान राम चन्द, उप प्रधान नरपत, खण्ड कांग्रेस समिति के सचिव कमलेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन, प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव भीम सिंह, युवा कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष हेमंत वर्मा, उपमण्डालाधिकारी अर्की यादविन्द्र पाल, पुलिस उप अधीक्षक अर्की संदीप शर्मा, एस.एम.सी की प्रधान मीना देवी, ग्राम सुधार सभा बसन्तपुर के प्रधान संत राम, कांग्रेस के विभिन्न पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अभिभावक, अध्यापक, छात्र तथा ग्रामीण उपस्थित थे।  

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
चुनाव को लेकर विभिन्न स्थानों पर स्वीप गतिविधियां आयोजित  जेंडर बजटिंग पर तीन दिवसीय संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न मेरा नाम है न अभियान के अन्तर्गत शिक्षण संस्थानों में बनाए जाएंगे कैंपस एंबेसडर सुक्खु सरकार खो चुकी जनता में अपना विश्वास  : आशीष शर्मा  आवासीय आयुक्त ने  विद्यालय प्रबंधन समितियों को किया सम्मानित वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू एमसीएमसी की बैठक का आयोजन, जिला निर्वाचन अधिकारी ने की अध्यक्षता हिमाचल दिवस पर ज़िला स्तरीय समारोह के आयोजन की तैयारियों पर बैठक : अतिरिक्त उपायुक्त ने की अध्यक्षता अधिकारियों को दी जेंडर बजटिंग की जानकारी
-
-
Total Visitor : 1,63,85,520
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy