Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
हिमाचल

ज़िला रेडक्राॅस समिति की वार्षिक बैठक आयोजित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | June 09, 2023 07:26 PM

सोलन,


उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि रेडक्राॅस समिति की गतिविधियों का विस्तार कर पीड़ित मानवता की सेवा के कार्य को और अधिक बढ़ाने के लिए रेडक्राॅस की सदस्यता में वृद्धि की जानी चाहिए। मनमोहन शर्मा आज यहां ज़िला रेडक्राॅस सोसायटी सोलन की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में ज़िला सोलन में रेडक्राॅस के 820 आजीवन सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस समिति की संख्या को अधिक से अधिक बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने समिति के आजीवन सदस्यों से आग्रह किया कि समिति के साथ एक आजीवन सदस्य कम से कम पांच सदस्य जोड़े ताकि रोगियों की निस्वार्थ सेवा के कार्य को विस्तार दिया जा सकें।  
मनमोहन शर्मा ने कहा कि गत वर्ष ज़िला अस्पताल व अन्य अस्पतालों को रेफर किए गए रोगियों की सुविधा के लिए रेडक्राॅस सोसायटी की चार एम्बुलेंस सेवाएं दे रही है। उन्होंने कहा कि ज़िला रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा क्षेत्रीय अस्पताल में रोगियों की सुविधा के लिए एक मार्गदर्शन काउंटर स्थापित किया गया है।
उन्होंने कहा कि गत वर्ष रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा 57 गरीब एवं ज़रूरतमद व्यक्तियों को 2,62,394 रुपये की राशि सहायता के रूप में प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि ज़िला रेडक्राॅस सोसायटी के सदस्यों द्वारा क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में रोगियों तथा तिमारदारों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है।
 उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा गत वर्ष विभिन्न गतिविधियां संचालित की गई हंै। सोसायटी द्वारा 50 बच्चों को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन में प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण एवं गृह नर्सिंग प्रशिक्षिण करवाए गया है। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा ग्राम पंचायत गलानग में 800 पौधे रोपित किए गए हैं।
 उपायुक्त ने रेडक्राॅस सोसायटी के पदाधिकारियों को वर्षभर होने वाली गतिविधियों का कलैंडर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने रेडक्राॅस सोसायटी सोलन की दुकानों का बकाया किराया लेने के लिए समिति गठित करने के निर्देश भी दिए।
 मनमोहन शर्मा ने प्रबंधन समिति के सदस्यों को निर्देश दिए कि वह रेफल ड्रा के लिए शीघ्र टिकट छपवाना सुनिश्चित करें ताकि टिकटों की बिक्री कर ड्रा अक्तूबर माह में निकाला जा सके।  
 उन्होंने रेडक्राॅस प्रबंधन समिति एवं कार्यकारिणी समिति सोलन का शीघ्र गठन करने के निर्देश भी दिए।
 बैठक के दौरान वित्त वर्ष 2022-23 के आय-व्यय तथा आगामी वित्त वर्ष के लिए बजट को अनुमादित किया गया।
 इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, सहायक आयुक्त डाॅ. स्वाति गुप्ता, रेडक्राॅस समिति सोलन के आजीवन सदस्य एवं नगर परिषद सोलन के पूर्व अध्यक्ष कुल राकेश पंत, पार्षद एवं आजीवन सदस्य ऊर्षा शर्मा, रेनु कुरियन, अन्य आजीवन सदस्य, सक्रिय सदस्य सहित रेडक्राॅस सोसयटी के पदाधिकारी उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
चुनाव को लेकर विभिन्न स्थानों पर स्वीप गतिविधियां आयोजित  जेंडर बजटिंग पर तीन दिवसीय संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न मेरा नाम है न अभियान के अन्तर्गत शिक्षण संस्थानों में बनाए जाएंगे कैंपस एंबेसडर सुक्खु सरकार खो चुकी जनता में अपना विश्वास  : आशीष शर्मा  आवासीय आयुक्त ने  विद्यालय प्रबंधन समितियों को किया सम्मानित वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू एमसीएमसी की बैठक का आयोजन, जिला निर्वाचन अधिकारी ने की अध्यक्षता हिमाचल दिवस पर ज़िला स्तरीय समारोह के आयोजन की तैयारियों पर बैठक : अतिरिक्त उपायुक्त ने की अध्यक्षता अधिकारियों को दी जेंडर बजटिंग की जानकारी
-
-
Total Visitor : 1,63,84,750
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy