Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसजेवीएन ने भारत के प्रथम बहुउद्देश्यीय ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कीआबकारी विभाग ने जब्त की एक लाख लीटर अवैध शराबराष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे को लेकर जिला दंडाधिकारी ने जुब्बड़हट्टी हवाईअड्डा का किया निरीक्षणखुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुरमुख्यमंत्री सुकखु के नेतृत्व में चल रही फ्लॉप सरकार : रणधीर शर्मागौड़ा में चलाया मतदाता जागरूकता कार्यक्रमः डॉ. जगदीश चंद नेगीउपमंडल पांगी में लोक सभा निर्वाचन 2024 को लेकर किया गया पूर्वांभ्यास राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री 
-
पंजाब

डायबिटिज-फ्री-वर्ल्ड की ओर से आयोजित, गैस्ट्रो-सेमिनार में, 100 से अधिक डाक्टरों ने भाग लिया

-
करण कपूर | September 21, 2019 01:10 PM
लुधियाना ,
आजकल लिवर-फेल्यर की सूरत में रोगी की जिँदगी को लँबा करना एक बहुत बडा चैलेंज है" डा सँदीप सिंह सिधू।
डायबिटीज फ्री वर्ल्ड के संचालक डॉ सुरेंद्र गुप्ता से प्राप्त व्यक्ति की विज्ञप्ति के अनुसार वीरवार को होटल नागपाल रिजेंसी में गैस्ट्रो-सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें 100 से अधिक डेलिगेट्स ने भाग लिया।
ऐस पी ऐस हॉस्पिटल लुधियाना के गैस्ट्रोऐंट्रौलोजिस्ट डा सँदीप सिंह सिधू मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए। उन्होंने "लिवर सिरौसिस के रोगी में बेहतर-स्तर जीवन वृद्धि" पर लैक्चर दिया।
शहर के वरिष्ठतम डॉक्टर्स ने इस सेमिनार में भाग लिया जिनमें प्रमुखत्य डा सुरिंदर गुप्ता, डॉक्टर इंदर कुमार शर्मा, डॉ कुलवंत सिंह, डा सरजीवन शर्मा, डॉक्टर राकेश मित्तल, डॉ आंशुल महाजन, डा अरविंद गोयल, डा धर्मपाल शर्मा, डॉ अश्विनी गुप्ता, डॉक्टर अशोक वर्मा, डॉ विशाल शर्मा, डा  राहुल जैन, डा नीरज अग्रवाल, कुमार, डा अवतार सिंह लूथरा, डा रमन शर्मा, डॉक्टर लवकेश शर्मा, डा मोहित वैद, डा दीपक भाटीया, डा मि निर्मल व डा नरेश गुप्ता, डा मीनू कोछड, डा संगीता व डॉक्टर भारत भूषण, डॉक्टर विनोद कक्कड , डा सुखदीप पुरी, डा बलबीर डँग, डा अशोक अरोड़ा, डा वीरेंद्र शर्मा व डा राज कुमार बावा ने चर्चा में भाग लिया। 
इस अवसर पर 29सितँबर को सिद्धपीठ दँडीस्वामी मँदिर में 266वें कैंप का बैनर भी रिलीज किया गया। पुश्पगुच्छ देकर  डा सिधू का अभिवादन किया गया। डा विशाल शर्मा ने डा सिधू का परिचय-पत्र पढा। और कार्यक्रम के अँत में डा राहुल जैन ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा व आने वाले सभी डैलीगेटस् व अतिथियों  का धन्यवाद किया।  
डा सुरिंदर गुप्ता ने सैमीनार की शुरुआत करते हुए कहा कि दूषित-वातावरण, विश्क्त खानपान व विकृत जीवनशैली के चलते आजकल लिवर फेल्यर के रोगियों में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। पहले जहाँ शराब सेवन ही मुख्य रुप से, लिवर सिरौसिस का कारण माना जाता था, वहीं आजकल वैश्णु भोजन करने वाले व महिलायें भी इसका ग्रास बन रही हैं। इसलिये फैमिली-फाईजीशियनस् को इस नये चैलेंज को स्विकार करते हुऐ, अपने सभी रोगियों को,कुछ दिशानिर्देश देना अनिवार्य हो गया है। 
डॉ सिधू ने अपने लैक्चर में कहा कि आजकल लिवर-फेल्यर की सूरत में रोगी की जिँदगी को लँबा करना एक बहुत बडा चैलेंज है, क्योंकि पेट में पानी भरने, व माँसपेशियों की कमजोरी व सोकडे जैसी स्थिति से जूझते हुऐ उसे बार बार हस्पताल में मँहगे इलाज से रूबरु होना पडता है। अँत में कई रोगियों के पास तो इलाज की स्मर्था भी नहीं रहती।
इसलिये बेहतर व लँबी जिँदगी के लिये नये नये इलाज के अनुसँधान के चलते अब अल्ब्युमिन ईंजैक्शन व रिफैक्सिमिन जैसी अन्य दवाओं से रोगी को बार बार हस्पताल में दाखिल नहीं होना पडता व रोगी अपने परिवार में ही अपना समय व्यतीत करता है। इसलिये ये इलाज मँहगा होने के बावजूद भी अँतोगत्वा सस्ता ही साबित होता है। डा सिधू ने लिवर कैंसर में मौजूद विकल्पों पर भी तफसील से बताया। और सभी को शराब से दूर रहने व स्वच्छ व स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की अपील की।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और पंजाब खबरें
सुनील कुमार जाखड़ होंगे पंजाब के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष। लुधियाना के पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए ममता आशु की अगवाई में पौधे लगाने की मुहिम कोरोना को हराना है तो बढ़ाएं इम्युनिटी, आपके किचन में ही मौजूद हैं कई राज, जानिए उनके बारे में -मीना गुप्ता शहर में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण कैंपों की संख्या को बढ़ाया जाये ;पुष्पेंद्र सिंगल पंजाब में करोना के मरीज दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं मीना गुप्ता ने लोगों से की अपील अपने घरों में ही रहे राजनेताओं को अपनी सामाजिक जिम्मेवारी समझनी चाहिए और अपनी ताकत लोगों की सेवा में लगानी चाहिए : पंकज शर्मा/सोनिया शर्मा अल्प संख्यक वर्गों के लिए बंद लोन सुविधा योजनाओं को पुनः चलाने के उद्देश्य से मुहम्मद गुलाब ने की कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत से विशेष मीटिंग वर्धमान ग्रुप ने दी कोविड 19 में मदद के लिये 500 औषधि किट मुख्यमंत्री ने लुधियाना के जुराबें बेचने वाले लड़के की परिस्थितियों को देखते हुए पंजाब सरकार की तरफ से शिक्षा में सहायता की घोषणा असला लाइसेंस लेने के लिए अब लगाने होंगे कम से कम 10 पौधे :डिवीजनल कमिश्नर
-
-
Total Visitor : 1,64,68,075
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy