Friday, July 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
बिंदल का दावा कांग्रेस ने देश को अंग्रेजो से भी ज्यादा नुकसान पहुंचाया हैश्रीखंड मे बहेगी ज्ञान गंगा शिमला के आचार्य राकेश भारद्वाज करेंगे प्रवचन 20 जुलाई से 27 जुलाई  तक होगा आयोजनशिक्षा मंत्री ने किया रामनगर विद्यालय भवन का लोकार्पणउपायुक्त मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में पीएसीएस की बैठक आयोजितगर्मी में बार-बार की बिजली कटौती से लोग परेशान, प्रभावित हो रहे काम काजबड़सर के नशा मुक्ति केंद्र में 25 वर्षीय युवक की हत्या के बाद फरार आरोपी तुषार ने किया पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण रक्षा बंधन को आना था घर लेकिन जम्मू के अखनूर में हमीरपुर के 23 साल के अग्रिवीर  की संदिग्ध मौत स्वतंत्रता दिवस की अवसर पर लोकसभा चुनावों के दौरान सराहनीय कार्यों के लिए कर्मचारियों को किया जाएगा सम्मानित
-
पंजाब

असला लाइसेंस लेने के लिए अब लगाने होंगे कम से कम 10 पौधे :डिवीजनल कमिश्नर

-
हनी कपूर | August 25, 2020 10:07 PM
 लाइसेंस रिन्यू करवाने के लिए लगाने होंगे 5 पौधे
 सबूत के तौर पर देनी होंगी तस्वीरें
लुधियाना ,
असला लाइसेंस लेने के लिए लुधियाना जिले के लोगों को अब पौधे लगाने होंगे, साथ ही उनकी देखभार करनी होगी और सुबूत के तौर पर तस्वीरें जिला प्रशासन को सौंपनी होंगी, जिसके बाद ही उनका असला लाइसेंस की फाईल क्लीयर होगी। पटियाला के डिवीजनल कमिश्नर चंद्र गैंद ने मंगलवार को ट्री फॉर गन लुधियाना में लांच कर दी है, जिसके बाद फिरोजपुर, पटियाला, संगरूर के बाद लुधियाना इस अनोखी व्यवस्था वाला चौथा जिला बन गया है। स्कीम को लांच करते वक्त डिवीजनल कमिश्नर चंद्र गैंद ने बताया कि इस स्कीम के तहत असला लाइसेंस के आवेदकों को दस व पुराना असला लाइसेंस रिन्यू करवाने वालों को पांच पौधे लगाने होंगे और पौधे लगाते हुए की तस्वीर भी साथ में अटैच करनी होगी। यही नहीं एक महीने बाद दोबारा से इन पौधों की ग्रोथ वाली तस्वीरें अटैच करनी होंगी, तभी किसी आवेदक की फाइल क्लीयर होगी। आवेदकों का डोप टेस्ट, पुलिस वेरिफिकेशन व अन्य कार्रवाई एक महीने बाद दोबारा से पौधों की तस्वीरें देखने के बाद ही करवाई जाएगी।
 
 
स्कीम की लांचिंग के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि आज देश में पर्यावरण संकट एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। लगातार पेड़ों की कटाई हो रही है और भू-जल स्तर नीचे जा रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए उन्होंने फिरोजपुर जिले से एक छोटी सी शुरूआत की थी, जिसके तहत असला लाइसेंस के लिए दस पौधे और लाइसेंस रिन्यू करवाने के लिए पांच पौधे लगाने की शर्त लगाई गई थी। स्कीम की कामयाबी को देखते हुए इसे पटियाला और संगरूर जिले में लांच किया गया है। अब लुधियाना जिले में स्कीम की लांचिंग की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 32111 असला लाइसेंस जारी हो चुके हैं। इसके अलावा हर साल करीब 230 नए असला लाइसेंस जारी होते हैं और 10 हजार से ज्यादा असला लाइसेंस रिन्यू की फाइलें दाखिल होती हैं। इस हिसाब से हर साल जिले में 53,425 पौधे लगाए जा सकते हैं, जोकि औद्योगिक नगरी लुधियाना के वन क्षेत्र में बढ़ोतरी की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। अगर ये योजना पूरे राज्य में लागू की जे तो हर साल 2.64 लाख पौधे लगाए जा सकते हैं और कुछ ही सालों में हरियाली के मामले में अप्रत्याशित तौर पर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसी तरह देश के सभी 736 जिलों में यह स्कीम लागू की जाए तो हर साल 1 करोड़ से ज्यादा पौधारोपण हो सकता है।
 
लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा ने कहा कि पर्यावरण के लिए डिवीजनल कमिश्नर चंद्र गैंद की यह एक दिलचस्प व प्रशंसनीय पहल है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस स्कीम के क्रियान्वयन को लेकर पूरी संजीदगी व गंभीरता से कार्य करें। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इस स्कीम ने फिरोजपुर जिले को विश्व स्तर पर एक नई पहचान दिलाई थी और लुधियाना में इस स्कीम को बेहद प्रभावशाली तरीके से लागू किया जाएगा। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त (विकास) संदीप कमार, अतिरिक्त उपायुक्त (जनरल) अमरजीत बैंस, अतिरिक्त उपायुक्त (जगराओं) नीरू कत्याल गुप्ता व अन्य अधिकारी मौजूद थे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और पंजाब खबरें
सुनील कुमार जाखड़ होंगे पंजाब के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष। लुधियाना के पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए ममता आशु की अगवाई में पौधे लगाने की मुहिम कोरोना को हराना है तो बढ़ाएं इम्युनिटी, आपके किचन में ही मौजूद हैं कई राज, जानिए उनके बारे में -मीना गुप्ता शहर में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण कैंपों की संख्या को बढ़ाया जाये ;पुष्पेंद्र सिंगल पंजाब में करोना के मरीज दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं मीना गुप्ता ने लोगों से की अपील अपने घरों में ही रहे राजनेताओं को अपनी सामाजिक जिम्मेवारी समझनी चाहिए और अपनी ताकत लोगों की सेवा में लगानी चाहिए : पंकज शर्मा/सोनिया शर्मा अल्प संख्यक वर्गों के लिए बंद लोन सुविधा योजनाओं को पुनः चलाने के उद्देश्य से मुहम्मद गुलाब ने की कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत से विशेष मीटिंग वर्धमान ग्रुप ने दी कोविड 19 में मदद के लिये 500 औषधि किट मुख्यमंत्री ने लुधियाना के जुराबें बेचने वाले लड़के की परिस्थितियों को देखते हुए पंजाब सरकार की तरफ से शिक्षा में सहायता की घोषणा पंजाबी सिंगर तेजबीर राणा का नया गाना नानक निरंकार आया मार्किट मे
-
-
Total Visitor : 1,66,51,458
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy