Friday, July 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
बिंदल का दावा कांग्रेस ने देश को अंग्रेजो से भी ज्यादा नुकसान पहुंचाया हैश्रीखंड मे बहेगी ज्ञान गंगा शिमला के आचार्य राकेश भारद्वाज करेंगे प्रवचन 20 जुलाई से 27 जुलाई  तक होगा आयोजनशिक्षा मंत्री ने किया रामनगर विद्यालय भवन का लोकार्पणउपायुक्त मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में पीएसीएस की बैठक आयोजितगर्मी में बार-बार की बिजली कटौती से लोग परेशान, प्रभावित हो रहे काम काजबड़सर के नशा मुक्ति केंद्र में 25 वर्षीय युवक की हत्या के बाद फरार आरोपी तुषार ने किया पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण रक्षा बंधन को आना था घर लेकिन जम्मू के अखनूर में हमीरपुर के 23 साल के अग्रिवीर  की संदिग्ध मौत स्वतंत्रता दिवस की अवसर पर लोकसभा चुनावों के दौरान सराहनीय कार्यों के लिए कर्मचारियों को किया जाएगा सम्मानित
-
पंजाब

कोरोना को हराना है तो बढ़ाएं इम्युनिटी, आपके किचन में ही मौजूद हैं कई राज, जानिए उनके बारे में -मीना गुप्ता

-
हनीश कपूर हनी लुधियानवी | May 24, 2021 08:37 PM

 लुधियाना,

मीना गुप्ता जी ने बताया कि महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण से भारत में भी दहशत का माहौल है। ऐसे में हर किसी के मन में बस एक यही सवाल है कि आखिर इस वायरस से कैसे बचा जाए। खतरा उन्हें भी ज्यादा है जो बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं। जाहिर है इसका कारण उनकी इम्यूनिटी का कमजोर होना है। कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) वाले को मौसम बदलते ही सर्दी (Cold), खांसी (Cough), जुकाम, बुखार (Fever) जैसी समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं।  

डॉक्टर और वैज्ञानिकों का दावा है कि इम्यूनिटी के कमजोर होने से कोरोना का खतरा अधिक बढ़ जाएगा। मीना गुप्ता जी ने बताया कि हम अपनी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत कर इस वायरस से लड़ सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं, बल्कि आपको घर के अंदर ही इस वायरस से लड़ने का सामान मिल जाएगा। तो हम आपको बताते हैं कि आप अपने इम्युनिटी सिस्टम यानी प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ा सकते हैं।

* फाइबर युक्त खाने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम   

 हर दिन में फाइबर युक्त खाना जितना भी खाएं उतना स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा। इससे न सिर्फ आपका दिल मजबूत रहेगा। साथ ही हाई ब्ल्ड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा भी कम होगा। आपको बता दें कि फल, ओट्स, ब्रोकली और दालें भी फाइबर से भरपूर होती हैं। तो ये खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

*डाइट में शामिल कीजिए खट्टे फल 

रोज की डाइट में कुछ खट्टे फल भी जरूर शामिल कीजिए। ये नींबू से लेकर संतरे, मौसंबी तक कुछ भी हो सकते हैं। अगर ये न खा सकें तो रोजाना कम से कम एक आंवला खाना भी पर्याप्त होगा। खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। 

*खूब पिएं पानी, रहे तंदुरुस्त 

पानी के फायदे तो आप जानते ही हैं। ये हमारे प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से हमारे शरीर में घर किए कई तरह के विषैले तत्व को बाहर निकल जाते हैं। कोशिश करें कि फ्रिज का पानी न पिएं। ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए पानी को सामान्य तापमान या फिर गुनगुना कर पिए। इसलिए हर दिन कम से कम आठ ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। 

*अदरक

 अदरक में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। अदरक आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

*हल्दी

 एंटीऑक्सिडेंट कंपाउंड से भरपूर हल्दी आपके शरीर को एलर्जी से लडऩे के काबिल बनाता है। ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीना बहुत ही सेहतमंद होता है।

*अलसी

 अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको कई तरह की बीमारियों के जोखिम से बचाते हैं। यह आपके दिल से लेकर दिमाग तक को स्वस्थ रखता है। इसमें एंटी एलर्जिक सीलियम और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है। एक चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के साथ पीने से या फिर सलाद या दही के साथ इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

*दालचीनी

 दालचीनी आपकी इम्यूनिटी दुरुस्त रखती है। खासकर सर्दी और सीजनल फ्लू में यह अपने एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों के कारण दवा का काम करता है। सब्जी में मसाले के रूप में तो दालचीनी प्रयोग होता ही है, आप दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

*तुलसी

 एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री जैसे औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी कई बीमारियों का इलाज है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है। तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद है। हर दिन तुलसी की 5 पत्तियां, एक चम्मच शहद के साथ खाने से रोगों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है। इसके साथ तीन से चार काली मिर्च के दाने भी चबाना फायदेमंद होगा।

*सात से आठ घंटे की नींद जरूरी 

 हर रोज कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है। 

बता रहे हैं ऐसे 4 टिप्स जिनसे आप अपने बच्चे की इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं

 - इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अच्छी नींद ली जाए। बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि वो रोजाना पूरी नींद ले। रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी लॉस होने लगती है। बच्चों को कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। 

- ज्यादातर बीमारियां खानपान की वजह से पैदा होती हैं। अगर आपका खानपान ठीक नहीं है तो भी आपकी इम्यूनिटी कम होने लगती है और आप जल्द ही बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। अगर आपका बच्चा बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि बहुत अधिक खाता है, तो जाहिर तौर पर उसकी इम्यूनिटी कम होने लगती है। 

 - आपने डॉक्टर्स से सुना होगा कि हमें कुछ भी खाने से पहले हाथ धोने चाहिए। खासकर बच्चों को कोई भी चीज हाथ धोकर ही खानी चाहिए। हाथों के जरिए सारे वायरस और बैक्टीरिया बच्चों के शरीर में हाथों के जरिए ही पहुंचते हैं। इनसे बचने के लिए अपने बच्चे में ये आदत डलवाएं कि वो खाना खाने से पहले हाथ धोएं। 

 - तनाव इंसान को अंदर से खोखला कर देता है। लोग पढ़ने या किसी अन्य काम के लिए बच्चों को डांटकर समझाते हैं, ऐसे में बच्चें तनाव का शिकार हो सकते हैं। बच्चों को तनाव मुक्त रखने से उनकी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और पंजाब खबरें
सुनील कुमार जाखड़ होंगे पंजाब के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष। लुधियाना के पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए ममता आशु की अगवाई में पौधे लगाने की मुहिम शहर में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण कैंपों की संख्या को बढ़ाया जाये ;पुष्पेंद्र सिंगल पंजाब में करोना के मरीज दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं मीना गुप्ता ने लोगों से की अपील अपने घरों में ही रहे राजनेताओं को अपनी सामाजिक जिम्मेवारी समझनी चाहिए और अपनी ताकत लोगों की सेवा में लगानी चाहिए : पंकज शर्मा/सोनिया शर्मा अल्प संख्यक वर्गों के लिए बंद लोन सुविधा योजनाओं को पुनः चलाने के उद्देश्य से मुहम्मद गुलाब ने की कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत से विशेष मीटिंग वर्धमान ग्रुप ने दी कोविड 19 में मदद के लिये 500 औषधि किट मुख्यमंत्री ने लुधियाना के जुराबें बेचने वाले लड़के की परिस्थितियों को देखते हुए पंजाब सरकार की तरफ से शिक्षा में सहायता की घोषणा असला लाइसेंस लेने के लिए अब लगाने होंगे कम से कम 10 पौधे :डिवीजनल कमिश्नर पंजाबी सिंगर तेजबीर राणा का नया गाना नानक निरंकार आया मार्किट मे
-
-
Total Visitor : 1,66,51,603
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy