Sunday, June 16, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
धर्म संस्कृति

ऐतिहासिक रिज मैदान पर हुआ सरस मेले का आगाज़,स्वयं सहायता समूहों को मिलेगा मंच, आर्थिकी को मिलेगी मजबूती;भारद्वाज

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | March 25, 2022 09:45 PM

 

 शिमला,

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर दस दिवसीय सरस् मेले का आगाज हो गया है। मेले में स्वयं सहायता समूहों के द्वारा निर्मित उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है। मेले का शुभारम्भ आज शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया। सरस मेले में मुख्य तौर पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार चितकारी सूट, पेंटिंग, अचार, चटनी, आयुर्वेदिक वस्तुएं, हिमाचली शहद, चम्बा के आचार, वस्त्र, मसाले, तेल, और विभिन्न प्रदेशों के उत्कृष्ट हैंडीक्राफ्ट को बिक्री के लिए रख गए हैं।

सुरेश भारद्वाज ने बताया कि मेले में तेरह प्रदेशों सहित हिमाचल के विभिन्न जिलों के स्वयं सहायता समूह इस मेले में आये हुए हैं। हिमाचल की महिलाओं द्वारा जो उत्पादक बनाए जाते थे, उन्हें मार्केट नहीं मिलती थी। अब इस मेले के माध्यम से उन्हें अपनी वस्तु को बेचने के लिए एक बाजार उपलब्ध हुआ है। साथ में उनके द्वारा तैयार किए उत्पादकों के बारे में जनता को भी पता चल सकेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इन महिलाओं की आर्थिकी भी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर काम करने वाले उद्यमियों और स्वयं सहायता समूहों को उचित मंच प्रदान करने के लिए इस प्रकार के मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

 

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
स्वास्थ्य मंत्री एवं शिक्षा मंत्री ने श्रीमद् भागवत कथा में शिरकत की 15 जून को देवता साहिब  पंचवीर जाएंगे रघुपुरगढ़ यात्रा पर 21 जून को 11 स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा आयुष विभाग आनी  के ठोगी गाँव में माहूँनाग मेले की धूम आ जाओ माँ दिल घबराये देर न हो जाए कहीं देर न हो जाए पर झूम उठे भक्त विशु मेला पबास जिसमे आपके पांशी दल ननाहर बनाम शाठी दल मझारठी को आंमत्रित किया जा रहा है जिला स्तरीय आनी मेले की दूसरी सांस्कृतिक संध्या में हिमाचली फोक  सिंगर ए.सी भारद्वाज. सुरेश शर्मा. हनी नेगी. राज ठाकुर. तथा शेर सिंह कौशल ने अपनी गायकी से  लूटा आनी वासियों का दिल देव आगमन के साथ चार दिवसीय जिला स्तरीय आनी मेला शुरू जिला स्तरीय आनी मेला सात से मई तक देवी देवताओं के आगमन से शुरू होगा प्राचीन मेला देवता शमशरी महादेव देवता चनाई नाग के सानिध्य मे ग्रामीण मेला बाहु धूमधाम से शुरु
-
-
Total Visitor : 1,65,85,658
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy