Friday, April 26, 2024
Follow us on
-
हिमाचल

डीसी राघव शर्मा ने की ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | May 13, 2022 07:13 PM
ऊना,
ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न विकास कार्यक्रमो बारे एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त ऊना राघव शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, वाटर शैड, मुख्यमंत्री आवास योजना स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री लोक भवन, अमृत सरोवर, एक साल पांच काम, स्वयं सहायता समूह, राजकीय प्राथमिक आदर्श स्कूल सहित सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विभिन्न योजनाओं बारे सिलसिलेवार चर्चा की गई। 
इस अवसर पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की ग्रामीण क्षेत्रों में जनहित से जुड़े विकास कार्यों को तय समय सीमा में पूरा किया जाए तथा कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही योजनाओं का आमजन को सही समय पर पूरा लाभ मिल सके। 
उपायुक्त ऊना ने बताया कि अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत जिला में कुल 119 कार्य चिन्हित किए गए हैं जिनमें से 258.05 लाख रुपए की लागत के 98 कार्य स्वीकृत हुए हैं। इनमें से 92 कार्य आरंभ कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक साल पांच काम योजना के अंतर्गत जिला की कुल 245 ग्राम पंचायतों में 1225 कार्यों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिनमें से 724 कार्य आरंभ कर दिए गए हैं। इनमें से 111 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। मुख्यमंत्री लोक भवन योजना के अंतर्गत जिला में 2.10 करोड़ रुपए की लागत से कुल आठ भवन स्वीकृत हुए हैं तथा सभी भवनों का कार्य आरंभ कर दिए गया हैं। उपायुक्त ने बताया कि मनरेगा के अंतर्गत शतप्रतिशत भुगतान तय समय सीमा में कर दिया गया हैं तथा मनरेगा अदायगी से संबंधित कोई भी मामला लंबित नहीं है। एनआरएलएम के अंतर्गत 13 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं जबकि 4236  कार्य प्रगति पर हैं। 
राघव शर्मा ने बताया कि राजकीय प्राथमिक आदर्श विद्यालय योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में 10 स्कूल चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से 6 विद्यालयों में 14.79 की लागत से कार्य प्रगति पर है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास प्लस में 2021-22 के अंतर्गत 102 आवास निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिनमें से 78 स्वीकृत हुए हैं। इनमें से 74 मामलों में कुल राशि की पहली किस्त तथा 39 को दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 के दौरान 38 गृह निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमें से 37 को पूरा कर लिया गया है। मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में 57 और 2021-22 के दौरान 63 गृह निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसे शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना में 75 गृह निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उपायुक्त ऊना ने विभिन्न विकास खंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में गौसदनों की चारा संबंधी आवश्यकता की पूर्ति के लिए गौ सदनों के आसपास खाली पड़ी भूमि में पशु चारा के लिए उपयोगी पौधे उगाएं ताकि गर्मियों के मौसम में भी पशुओं को हरा चारा उपलब्ध करवाया जा सके।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ऊना डॉ अमित कुमार शर्मा, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी संजीव ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी श्रवण कुमार, खंड विकास अधिकारी सुदर्शन सिंह, रमनवीर सिंह चौहान व यशपाल परमार, अग्रणी जिला प्रबंधक जेपी भनोट सहित ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को नहीं बख्शना : मुख्यमंत्री  भरमौर में पोलिंग पार्टियों के लिए पहली चुनावी रिहर्सल  संपन्न एक किसान से किए वादे को निभाने खेतों में पहुंचे डीसी जतिन लाल लोकसभा चुनाव में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए किया प्रेरित  सख्ती से लागू हों सड़क सुरक्षा कानून - उपायुक्त जतिन लाल लाहौल स्पीति में ईवीएम और वीवीपैट को लेकर पोलिंग ऑफिसर्स को दी ट्रेनिंग  689 मतदान कर्मियों ने प्रशिक्षण में भाग राज्यपाल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया जमा दो स्कूल बागीपुल में स्वीप टीम ने बच्चों को बताया वोट का महत्व धर्मशाला महंतां और बधमाणा में लोगों को बताया वोट का महत्व दस साल से भाजपा के पास सत्ता, जनता को दें अपने काम का हिसाब : नरेश चौहान
-
-
Total Visitor : 1,64,73,017
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy