Friday, July 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
श्रीखंड मे बहेगी ज्ञान गंगा शिमला के आचार्य राकेश भारद्वाज करेंगे प्रवचन 20 जुलाई से 27 जुलाई  तक होगा आयोजनशिक्षा मंत्री ने किया रामनगर विद्यालय भवन का लोकार्पणउपायुक्त मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में पीएसीएस की बैठक आयोजितगर्मी में बार-बार की बिजली कटौती से लोग परेशान, प्रभावित हो रहे काम काजबड़सर के नशा मुक्ति केंद्र में 25 वर्षीय युवक की हत्या के बाद फरार आरोपी तुषार ने किया पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण रक्षा बंधन को आना था घर लेकिन जम्मू के अखनूर में हमीरपुर के 23 साल के अग्रिवीर  की संदिग्ध मौत स्वतंत्रता दिवस की अवसर पर लोकसभा चुनावों के दौरान सराहनीय कार्यों के लिए कर्मचारियों को किया जाएगा सम्मानितबरसात के दौरान ऊंचे स्थानों, पर्यटक स्थल शिकारी देवी व कामरूनाग जाने से करें परहेज
-
धर्म संस्कृति

पेयजल समस्या को दूर करने के लिए बनाई जा रही है योजनाएं - राजेन्द्र गर्ग

-
October 22, 2018 03:29 PM
 
बिलासपुर,
लैहडी सरेल में लगभग 62 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना के बनने से क्षेत्र के लगभग 300 घरों के लोगो को सुचारू रूप से पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी जिससे 1000 लोग लाभान्वित होगें जिसका कार्य शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। यह जानकारी घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेन्द्र गर्ग ने उठाऊ पेयजल योजना दखयूत, पटा, डंगार के अतंर्गत ग्राम निचली डंगार में 3 लाख रूपये की लागत से निर्मित हैण्डपम्प के विद्युतीकरण के उदघाटन अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होने कहा कि इस योजना से दखयूत, पटटा, निचली डंगार गांव की लगभग 80 घरो के 600 लोगों को समुचित मात्रा में पेयजल सुविधा उपलब्ध हुई है जिससे अब इन घरो की पानी के समस्या समाप्त हो गई है। उन्होनें  कहा कि क्षेत्र की पेयजल की समस्या के समाधान के लिए पंचायतों में छोटी-छोटी योजनाओं व नलकूपो के माध्यम से पेयजल समस्या के समाधान के प्रयास किए जा रहे है। 
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में एक समान विकास सुनिश्चित करवाया जा रहा है ताकि प्रदेश का कोई भी गांव विकास से पिछड़ा ना रहे साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश में केंद्र सरकार के सहयोग से चार मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गये हैं जिससे प्रदेश में स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर सुधार होगा।
उन्होनंे कहा कि जिला बिलासपुर के लिए एम्स अस्पताल केन्द्र सरकार की एक बड़ी देन रही है और एम्स का कार्य आरम्भ हो चुका है इस अस्पताल के बनने से जनता को इलाज हेतु बड़े शहरांे का रूख नहीं करना पड़ेगा। उन्होनंे लोगांे की मांग पर स्वास्थ्य केन्द्र डंगार को प्राईमरी हेल्थ सैंटर के रूप में स्तरोन्नत करने का आश्वासन दिया। उन्होनें कहा कि बेसहारा पशुओं कि समस्या से किसानों को निजात दिलाने के लिए बड़े-बड़े गौसदनों का निर्माण किया जाएगा जिसमें बेसहारा पशुओं के लिए पानी, चारे के साथ केयर टेकर की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होनंे बताया कि घुमारवीं विधान क्षेत्र में तयामलू  के जंगल में 112 बीघा जमीन गौशाला के लिए चिन्हित् किया गया है जिसमें तीन-चार गौशालाएं बनाई जायेगी। 
उन्होंने कहा कि ‘हिमाचल गृहणी सुविधा योजना‘ के तहत ऐसे परिवार जिनके पास गैस कुनेक्शन नहीं है और जिन्हें उज्जवला योजना के तहत भी गैस कुनेक्शन नही मिल पाए उन्हें इस योजना के तहत निशुक्ल गैस कुनेक्शन दिए जा रहे हैं ताकि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन सके जहां हर परिवार के पास गैस कुनेक्शन हो। 
इसके उपरांत उन्होने (हरितलयागर के पास) जोहड़ गांव में लोगों की समस्याओं को सुना और  बताया कि मुख्य सड़क से गांव जोहड़ सम्र्पक मार्ग को पक्का कर दिया जायेगा। उन्होने कहा कि जोहड़ गांव में कम बोल्टेज और पानी की समस्या के समाधान शीघ्र कर दिया जायेगा उन्होने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को इन समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होने ग्रामीणों से आहवान किया कि विकास कार्यो में सहयोग करें ताकि समस्याओं का समाधान तुरंत हो सके।
विधायक ने गांव पटटा दख्यूत में भी लोगांे की समस्याओं को सुना और अधिकतर समस्याआंे का मौके पर ही निपटारा कर दिया। उन्होनंे बताया गांव दख्यूत के लिए दो ईंच की पानी की पाईप का कार्य चल रहा है जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जायेगा। इस अवसर पर विधायक ने गांव पटटा में फुटपाथ व नालियों के निर्माण के लिए दो लाख रू विधायक निधि से देने की घोषणा की, सम्र्पक मार्ग पटटा से टांडा के सुधारीकरण और रांग गांव के हैण्डपम्प में मोटर लगाने का भी जनता को भरोसा दिलाया। 
इस अवसर पर विधायक ने गांव के 108 वर्षीय छाज्जू राम और 100 वर्षीय राम सिंह वभौरिया को शाॅल और टोपी पहनाकर संमानित किया। पंचायत प्रधान राजो देवी और उपप्रधान होशियार सिंह ने विधायक राजेंद्र गर्ग को सम्मानित किया।
इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष नवीन शर्मा,मण्डल लीगल एडवाइजर कुलदीप लखनपाल, सहायक अभियंता आई.पी.एच. भराडी रविन्द्र राणा, सहायक अभियंता विधुत दौलत राम, कनिष्ठ अभियंता लोनिवि प्रीतम सिंह, कोषाध्यक्ष चुनी लाल लखनपाल,पंचायत प्रधान राजो देवी,उप्रधान होशियार सिंह सहित मनोज, गौमती शर्मा, रक्षा कपिल, रेणु ठाकुर, जगतम्बा शर्मा व अन्य गणमान्य लोगों सहित भारी मात्रा में ग्रामीण उपस्थित रहे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
60 वर्षों के बाद रघुपूर गढ के ऐतिहासिक दौरे पर जाऐंगें कुंईरी महादेव व्यास ऋषि* स्वास्थ्य मंत्री एवं शिक्षा मंत्री ने श्रीमद् भागवत कथा में शिरकत की 15 जून को देवता साहिब  पंचवीर जाएंगे रघुपुरगढ़ यात्रा पर 21 जून को 11 स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा आयुष विभाग आनी  के ठोगी गाँव में माहूँनाग मेले की धूम आ जाओ माँ दिल घबराये देर न हो जाए कहीं देर न हो जाए पर झूम उठे भक्त विशु मेला पबास जिसमे आपके पांशी दल ननाहर बनाम शाठी दल मझारठी को आंमत्रित किया जा रहा है जिला स्तरीय आनी मेले की दूसरी सांस्कृतिक संध्या में हिमाचली फोक  सिंगर ए.सी भारद्वाज. सुरेश शर्मा. हनी नेगी. राज ठाकुर. तथा शेर सिंह कौशल ने अपनी गायकी से  लूटा आनी वासियों का दिल देव आगमन के साथ चार दिवसीय जिला स्तरीय आनी मेला शुरू जिला स्तरीय आनी मेला सात से मई तक देवी देवताओं के आगमन से शुरू होगा प्राचीन मेला
-
-
Total Visitor : 1,66,51,331
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy