Thursday, October 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केलांग में भारतीय हिमालयी क्षेत्र के संकटग्रस्त स्तनधारी जीवों की निगरानी तरीकों को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित उपायुक्त ने क्षय रोग मुक्त  घोषित पंचायतों को किया सम्मानित।लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ऊना के दो दिवसीय प्रवास परशिमला में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान चिन्हितहिमाचल में तैयार होगा मछलियों का पौष्टिक आहार सिफाब्रूडप्रारूप फोटोयुक्त मतदाता सूचियां 29 अक्तूबर से निरीक्षण के लिए होगी उपलब्ध अपूर्व देवगनभवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाएंगे जागरूकता शिविरराजकीय महाविद्यालय आनी के प्राचार्य डॉ. कुँवर दिनेश सिंह ने आधिकारिक तौर पर संस्थान का लोगो और आदर्श वाक्य जारी किया।
-
धर्म संस्कृति

नेरवा में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 240 मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित

-
October 24, 2018 06:17 PM

नेरवा,

 हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन वितरण के दुसरे चरण में चौपाल की विभिन्न ग्राम पंचायतों की 240 गृहणियों को चौपाल के विधायक बलवीर वर्मा ने गैस कनेक्शन वितरित किये ! खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक चौपाल मुनीश राणा ने जानकारी दी कि पहले चरण में 160 गृहणियों को इस योजना के तहत पात्र गृहणियों को गैस कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं ! चौपाल की 54 में से 42 पंचायतों में इस योजना के लिए पात्र गृहणियों को चुना गया था ! इस वित् वर्ष के लिए 400 गृहणियों को गैस कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य था जोकि पूरा कर लिया गया है ! बची हुई 12 ग्राम पंचायतों से पात्र गृहणियों की सूची मंगवाई गई है !  चौपाल के विधायक बलवीर वर्मा ने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को लकड़ी एवं उपलों के धुंए से निजात दिलवाने के मकसद से केंद्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना,जबकि प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किये जा रहे हैं ! गृहणी सुविधा योजना का इस वित् वर्ष का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है ! परन्तु इसमें बची हुई 12 पंचायतों के आलावा चयनित पंचायतों में भी कुछ पात्र गृहणियां इस योजना से वंचित रह गई हैं ! इन गृहणियों को योजना का लाभ इसी वित् वर्ष में दिलवाने हेतु मुख्य मंत्री से आग्रह किया जाएगा ! एजेंसी चौपाल के इंचार्ज वीरेंद्र शर्मा ने मौजूद गृहणियों गैस ईंधन का इस्तेमाल करते समय कुछ आवश्यक सावधानिया बरतने की हिदायत दी ! उन्हों ने कहा कि गैस सिलेंडर को कभी भी जमीन पर न रखें,इसे किसी स्टैंड पर ही रखें ! गैस चूल्हें पर कार्य पूरा हो जाने के बाद गैस के रेगुलेटर को बंद कर दें व यदि रसोईघर में गैस की बदबू आ रही हो तो बिजली के स्विथों को ऑन ऑफ न करें एवं हो सके तो रसोई में कार्य करते हुए सूती वस्त्र ही पहनें !

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
पवित्र देव स्थल चूड़धार शिरगुल महाराज मंदिर में कुरुड़ स्थापना शांत महायज्ञ देवी देवताओं की उपस्थिति में कुरुड़ स्थापना के साथ चूड़धार में धार्मिक आयोजन देवपरम्परा के साथ सम्पन्न हुआ। आनी के शमशरी महादेव मंदिर शमशर और आनी बाजार में 22 जुलाई को होगा भव्य आयोजन 60 वर्षों के बाद रघुपूर गढ के ऐतिहासिक दौरे पर जाऐंगें कुंईरी महादेव व्यास ऋषि* स्वास्थ्य मंत्री एवं शिक्षा मंत्री ने श्रीमद् भागवत कथा में शिरकत की 15 जून को देवता साहिब  पंचवीर जाएंगे रघुपुरगढ़ यात्रा पर 21 जून को 11 स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा आयुष विभाग आनी  के ठोगी गाँव में माहूँनाग मेले की धूम आ जाओ माँ दिल घबराये देर न हो जाए कहीं देर न हो जाए पर झूम उठे भक्त विशु मेला पबास जिसमे आपके पांशी दल ननाहर बनाम शाठी दल मझारठी को आंमत्रित किया जा रहा है जिला स्तरीय आनी मेले की दूसरी सांस्कृतिक संध्या में हिमाचली फोक  सिंगर ए.सी भारद्वाज. सुरेश शर्मा. हनी नेगी. राज ठाकुर. तथा शेर सिंह कौशल ने अपनी गायकी से  लूटा आनी वासियों का दिल
-
-
Total Visitor : 1,68,36,698
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy