Saturday, April 20, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवारज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कियास्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजितएसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियानवर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यपगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकउपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल
-
धर्म संस्कृति

मेले समृद्ध संस्कृति के संवाहक: सुन्दर सिंह ठाकुर

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | March 01, 2023 05:54 PM

मंडी, 

मेले हमारी समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने के लिए बहुत बड़ा योगदान देते हैं। मेले हमारी संस्कृति का संवाहक है । हम सबका यह दायित्व है कि अपनी संस्कृति एवं परंपराओं के प्रति सजग रहें और इन्हें संरक्षण प्रदान करें ताकि आने वाली पीढि़यां भी अपने समृद्व अतीत पर गौरव अनुभव कर सकें। यह उद्गार मुख्य संसदीय सचिव सुन्दर सिंह ठाकुर ने आज रिवालसर में  राज्य स्तरीय छेश्चू मेले में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए । उन्होंने शोभा यात्रा में भी भाग लिया । उन्होंने बौद्ध मंदिर में पूर्जा-अर्चना की और गुरू पद्मसंभवन की प्रतिमा के दर्शन कर शीश नवाया।
    उन्होंने कहा कि छेश्चू मेला हम सभी के जीवन में नई खुशियां लेकर आए और हम सब पर गुरु पद्मसंभव का आशीर्वाद बना रहे। उन्होंने कहा कि विश्वभर में त्रिवेणी संगम के नाम से विख्यात धार्मिक नगरी रिवालसर बौद्ध, सिख तथा हिन्दू धर्म के लोगों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। यह धरती गुरु पदमसंभव, सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह और ऋषि लोमश की तपोस्थली रही है।
     उन्होंने कहा कि सुखविन्दर सिंह सुक्खु सरकार  सत्ता के लिए नहीं व्यवस्था परिवर्तन के लिए कार्य कर रही है, जिसकी झलक आने वाले बजट में दिखाई देगी। उन्होंने कहा कि सरकार सभी वायदों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करेगी । कर्मचारियों को ओपीएस बहाल कर दिया है।
 सुन्दर सिंह ठाकुर ने कहा कि अब फारेस्ट क्लीयरेंस की वजह से कोई भी प्रोजैक्ट नहीं रूकेगा। ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है कि तीन महीने में प्रोजेक्ट की फारेस्ट क्लीयरेंस हो जाए। हिमाचल में अधिकांश वन भूमि होने के कारण नए प्रोजेक्ट के लिए फरेस्ट क्लीयरेंस जरूरी हो जाती है। रिवालसर में वन विभाग की नई रेंज कार्यालय खोलने की मांग पर उन्होंने इसके लिए वन विभाग को  प्रोपोजल बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए ।
    मेला अध्यक्ष एवं एसडीएम बल्ह स्मृतिका नेगी ने मुख्य अतिथि सुन्दर सिंह ठाकुर व उनकी धर्मपत्नी इन्दिरा ठाकुर को टोपी, शॉल और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
    गुरू पदमसंभव मोनेस्ट्री के सदस्य सेवानिवृत ब्रिगेडियर टीएस ठाकुर ने इस अवसर पर छेश्चू मेला मनाने बारे और गुरू पदमसंभव के जीवन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
    इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता संजीव गुलेरिया, बल्ह मंडल अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, महासचिव जिला कांग्रेस कशमीर सिंह यादव, महामंत्री महेन्द्र गुप्ता, कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष किशन चंद बंसल, युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नवीन राणा, नगर पंचायत रिवालसर की अध्यक्ष सुलोचना देवी, ग्राम पंचायत लोअर रिवालसर की प्रधान कौशल्या देवी, उपप्रधान पदम सिंह भाटिया, ग्राम पंचायत रियूर रूद्र प्रकाश शर्मा, पूर्व अध्यक्ष नगर पंचायत रिवालसर पवन गुप्ता और लाभ सिंह ठाकुर, व्यापार मंडल के प्रधान नरेश शर्मा, पीटीए कार्यकर्ता किशोरी लाल, प्रेम चंद, जयराम शर्मा, चेतराम ठाकुर गोपाल ठाकुर, पूर्ण शर्मा, नगर पंचायत के पार्षद, महिला मंडल, जिला वन अधिकारी वासु डोगरा, तहसीलदार विपिन शर्मा, नायव  तहसीलदार संजीव प्रभाकर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
आनी  में  अष्टमी पर बंटा घी  का हलवा निरमंड के बागा सराहान का ऐतिहासिक झीरू मेला पर्व प्राचीन रीति रिवाज के साथ सम्पन्न  छ्ठे नवरात्रे पर बाड़ी मन्दिर में खूब लगे माँ के जयकारे माँ भगवती जन जागरण सेवा समिति 16 को उटपुर में करवाएगी जगराता होलिका दहन का महत्व: डॉ० विनोद नाथ चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला 9 से 17 अप्रैल तक बाबा भूतनाथ को दिया शिवरात्रि मेले का न्योता बुधबार् को देहुरी में होगा भव्य देव मिलन जय दुर्गा माता युवक मंडल चखाणा ने  श्रीराम मन्दिर प्राण प्राण प्रतिष्ठा पर आयोजित किया कार्यक्रम  चारों दिशाओं में सिर्फ राम नाम गुंजा और हर जनमानस राम में हो गया : विनोद ठाकुर
-
-
Total Visitor : 1,64,52,263
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy