Thursday, October 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केलांग में भारतीय हिमालयी क्षेत्र के संकटग्रस्त स्तनधारी जीवों की निगरानी तरीकों को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित उपायुक्त ने क्षय रोग मुक्त  घोषित पंचायतों को किया सम्मानित।लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ऊना के दो दिवसीय प्रवास परशिमला में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान चिन्हितहिमाचल में तैयार होगा मछलियों का पौष्टिक आहार सिफाब्रूडप्रारूप फोटोयुक्त मतदाता सूचियां 29 अक्तूबर से निरीक्षण के लिए होगी उपलब्ध अपूर्व देवगनभवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाएंगे जागरूकता शिविरराजकीय महाविद्यालय आनी के प्राचार्य डॉ. कुँवर दिनेश सिंह ने आधिकारिक तौर पर संस्थान का लोगो और आदर्श वाक्य जारी किया।
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

 जिला अस्पताल बिलासपुर में लगाया जायेगा दिव्यांगता शिविर  दिब्यांगता शिविरः-ं डॉ0 प्रवीण कुमार

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | March 02, 2023 04:58 PM


बिलासपुर,

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ0 प्रवीण कुमार ने  जानकारी देते हुए बताया कि 3 मार्च को अद्वितीय दिव्यांगता पहचान पत्र बनाने के लिए दिव्यांगता शिविर का आयोजन जिला अस्पताल में आयोजित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन ब्यक्तियों के अधिकार विधेयक 2016 के तहत दिवयांगता के प्रकारों को 7 से बढ़ाकर  21 तक कर दिया गया है जिसमें  ,ंअंधापन , कम दृष्टि , कुष्ठ रोग से पीडित व्यक्ति, बहरापन, लोकोमीटर दिव्यांगता, बौनापन, बौद्विक दिव्यांगता, मानसिक बिमारी, टज्ञॅथ्टज्म् स्पेक्ट।म विकार , सेरेब्रल पाल्सीण् मस्कुलर डिस्टॉफी, , जीर्ण तंत्रिका संबंधी स्थितियां, विशिष्ट सीखने की अक्षमता, मल्टी पल स्केलेरोसिस, भाषण और भाषा दिव्यांगता, थैलेसीमिया, हीमोफिलिया , सिकल सेल रोग, बहरापन सहित कई दिव्यांगता , एसिड अटैक पीडित, पार्किसंस रोग से सम्बन्धित व्यक्ति  दिव्यांगजनों के प्रमाण पत्र हेतु ऑन लाइन आवेदन कर इस (ूूूण्ेूंअसंउइंदबंतक ण्हवअण्पदद्ध वैवसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर पंजीकरण अवश्य करवाएं और विशेष शिविरों में व हर महीने के प्रथम व तीसरे शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में आकर अपना अद्वितीय दिव्यांगता पहचान पत्र ;न्दपुनम क्पेंइपसपजल प्क् ब्ंतकद्ध बनवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए राशन कार्ड/वोटर कार्ड/आधार कार्ड तथा दिव्यांग व्यक्ति के 4 फोटो सहित दस्तावेज जरूर साथ लायें।
  मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिला अस्पताल में  हर महीने के प्रथम व तीसरे शुक्रवार को दिब्यांबता प्रमाण पत्र बनाने के लिए विशेष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाता है। शिविर में प्रार्थी की मैडिकल बोर्ड में चिकित्सकों की टीम के द्वारा परिक्षण के बाद दिव्यांगता का आकलन किया जाता है तथा दिव्यांग प्रार्थियों के पक्ष में दिव्यांगता प्रमाण पत्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यलय द्वारा जारी किया जाता है। इसके बाद ही प्रार्थी को अपना पंजीकरण सामाजिक कल्याण विभाग में करवाना आवश्यक है।  डा0 प्रवीण ने बताया कि 3 मार्च को  सभी विशेषज्ञ चिकित्सक कैम्प में उपलब्ध रहेंगे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा में 82 लोगों की हुई निशुल्क स्वास्थ्य जांच राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यार में गुप्त अनुदान द्वारा निर्मित कक्ष का बेटी अनुष्का और अवनी ने किया उद्घाटन और मनाया गया विश्व योग दिवस स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपनाएं योग - अपूर्व देवगन मिस्का इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऊना के इंदिरा स्टेडियम में लगा योग शिविर योग के महत्व के बारे में किया जागरूक विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण आनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदान निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान
-
-
Total Visitor : 1,68,36,735
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy