Monday, September 25, 2023
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
डॉ.आरके गुप्ता,एमडी द्वारा मुख्य अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। जेएनवी ऊना के विद्यार्थी कला उत्सव एवं राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिताओं में रहे अव्वलज़िला की समस्त ग्राम पंचायतों में 2 अक्तूबर को होगी ग्राम सभा बैठक विधानसभा अध्यक्ष 28 सितंबर को होबार में अंडर- 12 खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह के होंगे मुख्य अतिथिमैहला में तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजितउचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 अक्तूबर27 सितंबर को चंबा प्रवास पर होंगे  कृषि एवं पशुपालन मंत्री 27 सितंबर से चंबा प्रवास पर होंगे जगत सिंह नेगी
-
हिमाचल

बिलासपुर मे कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली  का   शुभारंभ, मुख्य न्यायधीश बोले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को फौजदारी मामलों में  गुणवत्तायुक्त एवं योग्य कानूनी सहायता मिलेगी

 
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | May 12, 2023 08:04 PM


बिलासपुर,

जिला बिलासपुर में आज हिमाचल हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायधीश तरलोक सिंह चौहान के उपस्थिति में जिला मुख्यालय बिलासपुर  में कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली (लीगल एड डिफेन्स काउंसिल सिस्टम) का शुभारंभ किया और इसके अंतर्गत न्यायिक परिसर में कार्यालय का विधिवत उद्घाटन किया  गया।
इस प्रणाली के अन्तर्गत पब्लिक प्रॉसिक्यूटर के ऑफिस की तर्ज पर कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली का एक कार्यालय जिला न्यायालय परिसर के स्थापित किया गया है। यह प्रणाली जिले में अभियुक्त एवं बचाव पक्ष के सभी कानूनी सहायता कार्यों को देखेगा। कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली के तहत पात्र व्यक्तियों को उनके मुकदमे की पैरवी के लिए निशुल्क वकील उपलब्ध करवाने और मुकदमों से संबंधित परामर्श भी उपलब्ध करवाने की व्यवस्था होगी।
इस अवसर पर न्यायधीश तरलोक सिंह चौहान ने कहा कि
इस प्रणाली के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को फौजदारी मामलों में न्यायालय में गुणवत्तायुक्त एवं योग्य कानूनी सहायता मिल सकेगी।

उन्होंने बताया कि पहले ही डिप्टी चीफ लीगल एंड डिफेंस काउंसिल के पद पर अनिल कुमार 94182 55622, सहायक लीगल एंड डिफेंस काउंसिल के पद पर नरेश कुमार 70182 85849 और मधु शर्मा 8894321051 को भी सहायक लीगल एड डिफेंस काउंसलिंग में एक वर्ष के लिए नियुक्ति मिली है जिन्हें आज आधिकारिक रूप से कार्यालय उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा है कि फौजदारी मामले में पात्र व्यक्ति उपलब्ध करवाए गए नंबरों पर संपर्क कर सकता है।
उन्होंने कहा कि  लीगल एड डिफेन्स काउंसिल सिस्टम की सोच  भारत में राष्‍ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण  के सौजन्य से शुरू हुआ  और राष्‍ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण का गठन विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के तहत किया गया। इसका काम कानूनी सहायता कार्यक्रम लागू करना और उसका मूल्यांकन एवं निगरानी करना है। साथ ही, इस अधिनियम के अन्तर्गत पात्र लोगो को निशुल्क कानूनी सेवाएं उपलब्ध करवाना भी इसका काम है।
उन्होंने कहा कि कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली कार्यालयों का उद्घाटन छह जिला मुख्यालयों नामतः शिमला, सिरमौर में नाहन, सोलन, कांगड़ा में धर्मशाला, कुल्लू, और कांगड़ा में पहले ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया है। इसी आधार पर हिमाचल के सभी जिलों में इस प्रणाली को लागू किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश हितेंद्र शर्मा ने मुख्य न्यायधीश को शॉल और टोपी भेंट कर सम्मानित किया और जिला सत्र न्यायधीश प्रीति ठाकुर ने न्यायधीश चौहान को माता नयना देवी की चित्र और पौधा बैठकर सम्मानित किया और न्यायधीश अजय मोहन गोयल को मुख्य नायक दंडाधिकारी  नितिन मित्तल ने  सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त न्यायाधीश सत्येन वैद्य को एकांश कपिल न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी बिलासपुर ने समानित किया।

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
डॉ.आरके गुप्ता,एमडी द्वारा मुख्य अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। जेएनवी ऊना के विद्यार्थी कला उत्सव एवं राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिताओं में रहे अव्वल ज़िला की समस्त ग्राम पंचायतों में 2 अक्तूबर को होगी ग्राम सभा बैठक विधानसभा अध्यक्ष 28 सितंबर को होबार में अंडर- 12 खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह के होंगे मुख्य अतिथि मैहला में तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 अक्तूबर 27 सितंबर को चंबा प्रवास पर होंगे  कृषि एवं पशुपालन मंत्री  27 सितंबर से चंबा प्रवास पर होंगे जगत सिंह नेगी सीएम 29 को मंडी में लेंगे अधिकारियों की बैठक आश्विन नवरात्र मेले की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,56,19,945
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy