Friday, April 26, 2024
Follow us on
-
हिमाचल

स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण के लिए अपनी भागीदारी करें सुनिश्चित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | June 05, 2023 06:40 PM
ऊना, 
 
 
कार्यकारी उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि पर्यावरण पर बढ़ते मानवीय दबाव के कारण जहां हमारी जल, जंगल व जमीन लगातार प्रभावित हो रही है तो वहीं पर्यावरणीय असंतुलन के कारण इन्सान को कई तरह के खतरों से जूझना पड़ रहा है। उन्होंने पर्यावरण नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों का कम से कम प्रयोग करने तथा पर्यावरण मित्र उत्पादों एवं पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने को कहा ताकि हमारी ओजोन परत सुरक्षित रह सके। 
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्रामीण आजीविका मिशन तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के संयुक्त तत्वाधान में गगरेट, बंगाणा व ऊना में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
बंगाणा के बीडीओ कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कुटलैहड़ के विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टों ने की। इस मौके उन्होंने थानाकलां, डीहर, खरियालता व दौबड़ पंचायतों की 270 स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को एग्री न्यूट्री गार्डन किट वितरित की। उन्होंने उपस्थित लोगों से स्वच्छ पर्यावरण बनाने के लिए सहयोग की अपील की। उन्होंने उपस्थित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को अधिक से अधिक पौधे रोपित करने को कहा ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी भी स्वस्थ व सुरक्षित रह सके। दौरान बीडीओ सुरेंद्र जेटली भी उपस्थित रहे।
गगरेट की ग्राम पंचायत अम्बोटा में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता गगरेट के विधायक चैतन्य शर्मा ने की। इस मौके पर उन्होंने कस्टम हायरिंग संेटर का भी शुभारंभ किया। उन्होंने अम्बोटा ग्राम पंचायत की 150 स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को एग्री न्यूट्री गार्डन किट वितरित की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से वातावरण में काफी बदलाव बा रहे हैं जोकि हम सभी के लिए एक चिंता का विषय है। उन्होंने आमजन से पर्यावरण संरक्षण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा ताकि हम सभी स्वच्छ पर्यावरण में सुरक्षित व स्वस्थ रह सके। इस अवसर पर बीडीओ शिवानी शर्मा, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरेाज, जिप सदस्य रजनी, पंचायत प्रधान सहित अन्य उपस्थित रहे।
इसके अतिरिक्त विकास खंड ऊना की ग्राम पंचायत डंगोली में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता सुदेश पंडित ने की। उन्होंने विकास खंड की 4 पंचायतों डंगोली लमलैहड़ी, झम्बर व मदनपुर की 173 स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को एग्री न्यूट्री गार्डन किट वितरित की। इस दौरान बीडीओ किशोरी लाल वर्मा तथा प्रधान डंगोली कंचन उपस्थित रही।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को नहीं बख्शना : मुख्यमंत्री  भरमौर में पोलिंग पार्टियों के लिए पहली चुनावी रिहर्सल  संपन्न एक किसान से किए वादे को निभाने खेतों में पहुंचे डीसी जतिन लाल लोकसभा चुनाव में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए किया प्रेरित  सख्ती से लागू हों सड़क सुरक्षा कानून - उपायुक्त जतिन लाल लाहौल स्पीति में ईवीएम और वीवीपैट को लेकर पोलिंग ऑफिसर्स को दी ट्रेनिंग  689 मतदान कर्मियों ने प्रशिक्षण में भाग राज्यपाल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया जमा दो स्कूल बागीपुल में स्वीप टीम ने बच्चों को बताया वोट का महत्व धर्मशाला महंतां और बधमाणा में लोगों को बताया वोट का महत्व दस साल से भाजपा के पास सत्ता, जनता को दें अपने काम का हिसाब : नरेश चौहान
-
-
Total Visitor : 1,64,72,831
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy