Thursday, October 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केलांग में भारतीय हिमालयी क्षेत्र के संकटग्रस्त स्तनधारी जीवों की निगरानी तरीकों को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित उपायुक्त ने क्षय रोग मुक्त  घोषित पंचायतों को किया सम्मानित।लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ऊना के दो दिवसीय प्रवास परशिमला में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान चिन्हितहिमाचल में तैयार होगा मछलियों का पौष्टिक आहार सिफाब्रूडप्रारूप फोटोयुक्त मतदाता सूचियां 29 अक्तूबर से निरीक्षण के लिए होगी उपलब्ध अपूर्व देवगनभवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाएंगे जागरूकता शिविरराजकीय महाविद्यालय आनी के प्राचार्य डॉ. कुँवर दिनेश सिंह ने आधिकारिक तौर पर संस्थान का लोगो और आदर्श वाक्य जारी किया।
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

योग देश की समृद्व संस्कृति व चिंतन से उपजे योग ने विश्व में ख्याति अर्जित की है: उपायुक्त

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | June 21, 2023 04:31 PM

बिलासपुर,


देश की प्राचीन और समृद्व संस्कृति व चिंतन से पल्लवित योग ने विश्व स्तर पर समग्र स्वस्थ्य शैली के रूप में ख्याति अर्जित की है। उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आज 9वें अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम के अवसर पर वरिष्ठ माध्यमिक कन्या पाठशाला में योग साधना के उपरांत यह विचार व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि योग साधना से हम शारीरिक एंव मानसिक संतुलन बनाए रखने के साथ साथ तनाव व असाध्य रोगों से बचाव तथा सकारात्मक विचार व दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए प्रेरणा प्राप्त करते हैं। योग हमें रोग के उपचार के साथ साथ रोग के प्रति बचाव के लिए भी पे्ररित करता है।
उन्होंने कहा कि हम दृढ़ संकल्प व आत्म विश्वास के साथ योग को अपना कर अपनी जीवन शैली को साकारात्मक रूप प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने सभी से नियमित तौर पर योग करने की अपील की। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारम्भ योग आर्युवेद महाऋषि धन्वंतरी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया।
जिला आयुष अधिकारी डाॅ0 सुनीता धीमान ने अपने सम्बोधन में बताया कि आयुष विभाग द्वारा हर घर आंगन योग कार्यक्रम के अन्र्तगत विगत 21 दिनों के दौरान जिला की 74 जिला आयुष संस्थानों में योग का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 33744 से अधिक लोगों लाभान्वित हुए। उन्होंने बताया कि सभी पंचायतों व शैक्षणिक संस्थानों में इसका आयोजन किया गया। विभाग के चिकित्सकों व प्रशिक्षकों ने इस कार्यक्रम की सफलता व योग के प्रसार के लिए बढ़ चढ़ कर कार्य किया। उन्होंने बताया कि जिला के दो आर्युवेदिक अस्पतालों में योग से सम्बधित प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि लोग इसका लाभ प्राप्त कर सके।
डाॅ0 प्रमोद पारिक ने कार्यक्रम के दौरान योग क्रियााओं का अत्यंत प्रभावी पूर्ण संचालन किया जबकि मंच पर डाॅ0 अभिषेक व मृदुला ने इन क्रियााओं का प्रदर्शन कर कार्यक्रम में उपस्थित योग साधकों को योग करने में सहायता प्रदान की।वरिष्ठ आर्युवेद चिकित्सा विशेषज्ञ डाॅ0 आशुतोष रंजन उप निदेशक उच्च एवं प्राथमिक शिक्षा बीडी शर्मा तथा भारी संख्या में नगर के गणमान्य व्यक्ति विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी, नेहरू युवा केन्द्र, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग, पुलिस, आईटीआई के छात्र छात्राओं सहित लगभग 400 लोगों ने कार्यक्रम में भाग लेकर इसे सफल बनाया।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा में 82 लोगों की हुई निशुल्क स्वास्थ्य जांच राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यार में गुप्त अनुदान द्वारा निर्मित कक्ष का बेटी अनुष्का और अवनी ने किया उद्घाटन और मनाया गया विश्व योग दिवस स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपनाएं योग - अपूर्व देवगन मिस्का इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऊना के इंदिरा स्टेडियम में लगा योग शिविर योग के महत्व के बारे में किया जागरूक विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण आनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदान निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान
-
-
Total Visitor : 1,68,36,716
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy