Tuesday, October 22, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केलांग में आपदाओं और आपात स्थितियों में बाल संरक्षण और बाल अधिकारों पर  कार्यशाला आयोजित जन्मजात विकारों की समयबद्ध जांच व चिकित्सा अनिवार्य: मुख्य चिकित्सा अधिकारी सफाई कर्मचारियों को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए करें कार्य - अंजना पंवारनशा मुक्ति के लिए जानकारी एवं जागरूकता गतिविधियां महत्वपूर्ण –उपायुक्त मुकेश रेपसवालजनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी  24 अक्टूबर से लाहौल स्पीति के प्रवास पर रहें गे।तीन.चार साल में एक बार अवश्य करवाएं अपनी मिट्टी की जांच 29 अक्तूबर से 28 नवम्बर तक मतदाता सूचियों का होगा पुनरीक्षण - अजय यादवभूकम्प के दौरान ‘झुको-ढको-पकड़ो’ का रखे ध्यान
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | July 20, 2023 04:59 PM
कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल

सोलन,


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल की अध्यक्षता में गत देर सांय यहां क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में रोगी कल्याण समिति से सम्बन्धित विभिन्न मामलों पर विस्तृत चर्चा की गई।
डाॅ. शांडिल ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में रोगी कल्याण समिति द्वारा रोगियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि रोगी कल्याण समितियों का मुख्य उद्देश्य सम्बन्धित अस्पतालों में उपचार के लिए आने वाले रोगियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में सार्थक प्रयास करना है। इसके लिए समितियों को प्रदेश सरकार द्वारा प्राधिकृत किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि समिति आय के अनुसार सुविधाओं में वृद्धि के लिए कदम उठाए। उन्होंने समिति की आय में वृद्धि के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए।
बैठक में रोगी कल्याण समिति के विभिन्न विकास कार्यों के लिए वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 02 करोड़ 33 लाख 70 हजार 500 रुपये का प्रस्तावित बजट पारित किया गया।
बैठक में अवगत करवाया गया कि वर्ष 2022-23 में आयुष्मान भारत योजना के तहत 387 रोगियों के उपचार पर 07 लाख 28 हजार 229 रुपये, हिमकेयर योजना के तहत 2629 रोगियों पर 55 लाख 85 हजार 886 रुपये व्यय किए गए तथा जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत 5063 बच्चों का निःशुल्क उपचार किया गया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 2196 रोगियों का 24 लाख 38 हजार 532 रुपये व्यय कर हिमकेयर योजना के तहत डायलिसिस किया गया।
बैठक में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में रोगी कल्याण समिति की प्रयोगशाला में विभिन्न परीक्षण आई.जी.एम.सी शिमला के मूल्यों की तर्ज पर करने पर सहमती जताई गई। रोगियों की सुविधा के लिए लाॅकर निर्मित करने पर भी सहमति जताई गई।
बैठक में विभिन्न परीक्षणों के लिए क्रय की गई नई मशीनों के बारे में भी अवगत करवाया गया।  
रोगी कल्याण समिति सोलन द्वारा अस्पताल के चिकित्सकों के लिए नया फर्नीचर क्रय करने के लिए 05 लाख रुपये स्वीकृत किए गए।
रोगी कल्याण समिति की बैठक में अस्पताल में किराए पर दी गई दवाइयों की दुकानों, अस्पताल में चल रही कैंटीन, प्राथमिक उपचार का शूल्क तथा आउटसोर्स पर कार्य कर रहे कर्मचारियों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में बेहतर सेवाओं के लिए क्या-क्या कदम उठाए जा रहे है तथा गत वर्ष में हुए विभिन्न मदों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। बैठक में अस्पताल में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की कमी के बारे में भी जानकारी दी गई।
उपायुक्त सोलन एवं रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा ने रोगी कल्याण समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों का विस्तृत ब्यौरा दिया।
बैठक में नगर निगम सोलन की महापौर पूनम ग्रोवर, ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, रोगी कल्याण समिति के नवनियुक्त सदस्य सुरेन्द्र बहल, विनेश धीर, पुनीत शर्मा, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस के अध्यक्ष अंकुश सूद, अतिरिक्त उपायुक्त अजय यादव, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, सहायक आयुक्त डाॅ. स्वाति गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. श्याम लाल वर्मा, डाॅ. सुमित सूद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और अन्य गणमान्य उपस्थित थे।  

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा में 82 लोगों की हुई निशुल्क स्वास्थ्य जांच राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यार में गुप्त अनुदान द्वारा निर्मित कक्ष का बेटी अनुष्का और अवनी ने किया उद्घाटन और मनाया गया विश्व योग दिवस स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपनाएं योग - अपूर्व देवगन मिस्का इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऊना के इंदिरा स्टेडियम में लगा योग शिविर योग के महत्व के बारे में किया जागरूक विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण आनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदान निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान
-
-
Total Visitor : 1,68,32,002
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy