Sunday, June 16, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
हिमाचल

आपदा की घड़ी में जिला वासियों के साथ खड़ी है प्रदेश सरकार

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | July 22, 2023 06:51 PM
 
 
बिलासपुर,
 
विधायक राजेश धर्मानी ने आज घुमारवीं में सभी विभागों के अधिकारियों , पंचायत के प्रतिनिधियों पंचायत समिति के सदस्यों से विधानसभा घुमारवीं में बारिश से हुए नुकसान का रिपोर्ट ली ।
बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि इस आपदा की घड़ी में प्रदेश सरकार हर व्यक्ति के साथ खड़ी है और भारी बारिश के कारण हुए सभी व्यक्तिगत नुकसान की भरपाई करने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश जारी किए है।
उन्होंने बताया कि गत दिनों जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान उन्होंने जल्द से जल्द लोगों को राहत राशि उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए थे जिसको अमलीजामा पहनाते हुए अधिकारियों ने रिपोर्ट एकत्रित कर राहत राशि जारी कर दी गई है।
उन्होंने बताया की घुमारवीं उपमंडल मंडल में 8 करोड़ 56 लाख रुपए की बारिश से नुकसान हुआ है। उपमंडल घुमारवीं में विभिन्न जगहों पर लोक निर्माण विभाग अथवा पंचायतों के अन्तर्गत डंगों, शौचालयों, पशुशालाओं व सड़कों की रिपोर्ट सभी उप उपमंण्डलों से प्राप्त हो गई है जिसमें प्रक्रिया की पूर्ति कर अनुमोदित कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहां की कहा कि लोगों को उनकी व्यक्तिगत नुकसान की भरपाई के लिए सरकार बरसात खत्म होने का इंतजार नहीं करेगी और समय पर राहत राशि जारी कर देगी। उन्होंने बताया कि घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत अब तक 20 घरों के लिए एक एक की राहत राशि जारी कर दी गई है।
उन्होंने कह कि बिलासपुर जिला प्रशासन ने तीव्रता से कार्य करते हुए जिले के चार विधानसभा क्षेत्र में हुए नुकसान का आंकड़ा मात्र चार दिन में एकत्रित किया। अब मनरेगा के तहत होने वाले 2413 कार्यों के लिए बजट जारी कर दिया गया है।इसमें सड़क, गोशाला, रिटेनिंग बॉल, शौचालय और अन्य निर्माण व मरम्मत के कार्य शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का बिलासपुर पहला जिला है जहाँ इतने कम समय में भी कोई नुकसान बचता है तो वह रिकॉर्ड एकत्रित कर मनरेगा सेल्फ के व्यक्ति प्रशासन से संपर्क करे।
उपायुक्त ने कहा कि इस बजट में सदर में 38, घुमारवों में 37 अंत में 73 सड़कें, सदर में भूमि सुधार के 26, घुमारवीं में 12, सदर में रिटेनिंग पॉल के 642, घुमारवीं में 809, झंडूता में 422, श्री नयना देवी जी में 40 कार्य शामिल हैं। इसके अलावा सौचालय के सदर में 14. घुमारवीं में नी, झंडूता में पांच, श्री नयना देवी में चार कार्य होंगे।गोशाला के सदर में 87, घुमारवीं में 80 झंडुता में 36, श्री नयना देवी में 56 कार्य होंगे। वहीं अन्य कार्यों में जिले में 23 कार्य शामिल हैं, जिनके लिए बजट स्वीकृत हुआ है।
उन्होंने कहा कि शौचालय के लिए 12 हजार, भूमि सुधार के लिए एक लाख, व्यक्तिगत रिटेनिंग वॉल के लिए 50 हजार की राशि स्वीकृत हुई है। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी घर पूरी तरह से नहीं टूटा है। जो भी नुकसान हुआ है उसकी मरम्मत के लिए कार्य आवंटित हो गए हैं।

 घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अब तक 8 करोड़ 56 लाख के नुकसान का आकलन

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
एडीसी ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों को चौबीसों घंटे मुस्तैद रहने के दिए निर्देश आग के अनगिनत हादसे, पर सरकार मौन : रणधीर शिवाली होगी हमीरपुर एथलेटिक्स टीम की कप्तान विलुप्त होने की कगार पर प्राकृतिक पेयजल स्त्रोतों का अस्तित्व जिला लाहौल स्पीति में मैगा मॉक एक्सरसाइज में किया बचाव एवं राहत कार्यों का अभ्यास प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन प्रदेश विश्वविद्यालय में “तोशीम” कार्यक्रम का आयोजन, जगत सिंह नेगी ने की मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत सोलन ज़िला में आपदा से निपटने की तैयारियों पर मैगा मॉक ड्रिल का आयोजन जिला में 12 स्थानों में 8वीं मैगा मॉक ड्रिल अभ्यास सम्पन्न मॉक ड्रिल में आपदा मित्रों ने भी लिया बढ़चढ़ कर भाग
-
-
Total Visitor : 1,65,85,649
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy