Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
देश

नशे के खिलाफ एक लाख से अधिक "हैंड प्रिंट" प्राप्त कर बनाया विश्व रिकॉर्ड !

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | July 25, 2023 08:19 PM
नशे के खिलाफ एक लाख से अधिक "हैंड प्रिंट" प्राप्त कर बनाया विश्व रिकॉर्ड !

 

शिमला, 

कलगीधर ट्रस्ट बडू साहिब ने अपनी 129 अकाल अकादमियों, इटरनल यूनिवर्सिटी, अकाल यूनिवर्सिटी और 2 अकाल नशा मुक्ति केंद्रों के संयुक्त प्रयासों से नशे की लत से निपटने और नशा मुक्त समाज की स्थापना के लिए एक प्रतीकात्मक शपथ के रूप में 1 लाख से अधिक व्यक्तियों के हस्त छापों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन प्राप्त किया। यह ऐतिहासिक पहल 26 जून को नशे की लत और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर शुरू की गई थी।

अभियान में दिल छू लेने वाली प्रतिक्रिया में 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों द्वारा जमा किए गए 80% रंगीन हाथ के निशान नशे की लत के खिलाफ खड़े होने के उनके दृढ़ संकल्प को दर्शाते हैं। बाकी छापों का योगदान नौजवानों और बुजुर्गों द्वारा किया गया था। इटरनल यूनिवर्सिटी, अकाल यूनिवर्सिटी और अकाल अकादमियों की समर्पित टीमों ने इस पहल में व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों से प्रवेश पाए।

अभियान को विभिन्न क्षेत्रों से महत्वपूर्ण समर्थन मिला, जिसमें पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह भी शामिल थे, जिन्होंने स्वयं इस मुद्दे के साथ एकजुटता दिखाते हुए अपने हाथ की छाप प्रदान की। इस पहल की जबरदस्त सफलता ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, यूके का ध्यान आकर्षित किया है और ट्रस्ट को जल्द ही इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए एक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

इस दुर्लभ उपलब्धि के बारे में बोलते हुए कलगीधर ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. दविंदर सिंह ने अकाल अकादमी स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के युवा छात्रों की उत्साही भागीदारी को देखकर गहरी खुशी व्यक्त की। उन्होंने युवाओं को नशे की लत के चंगुल से बचाने और नशा मुक्त भारत बनाने के लिए अपने निरंतर प्रयासों को जारी रखने के लिए ट्रस्ट की प्रतिबद्धता दोहराई।

अकाल ड्रग डी-एडिक्शन सेंटर के निदेशक डॉ. (कर्नल) राजिंदर सिंह ने बताया कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ ट्रस्ट के पिछले जागरूकता अभियानों ने भी रिकॉर्ड हासिल किए हैं। "2019 में हमें लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया और 2020 में कलगीधर ट्रस्ट ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, यूके में जगह बनाई। इस वर्ष, हमने प्रतीकात्मक शपथ के रूप में 1 लाख हाथों के छाप प्राप्त करके एक बार फिर एक और महत्वपूर्ण रिकॉर्ड हासिल किया है।"

कलगीधर ट्रस्ट इस नेक पहल में भाग लेने वाले सभी लोगों और टीमों के अटूट समर्थन और उत्साह को सप्रेम स्वीकार करता है जिन्होंने इस अभियान को एक शानदार सफलता बनाने के लिए लगन से काम किया। बाधाओं को तोड़ते हुए, नए रिकॉर्ड स्थापित करके कलगीधर ट्रस्ट समाज से नशे की लत को खत्म करने और राष्ट्र के एक स्वस्थ और नशा मुक्त भविष्य का निर्माण करने के अपने मिशन पर दृढ़ संकल्प लिए हुए है।

 

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,74,586
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy