Saturday, June 15, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
हिमाचल

हिमाचल के हर कोने में गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता - विक्रमादित्य सिंह 

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | September 17, 2023 06:15 PM
शिमला, 

 
लोक निर्माण, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनाहट्टी में आयोजित शिमला-2 अंडर-19 जोनल खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।
इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हिमाचल के हर कोने में गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है, जिसके लिए समय-समय पर सरकार द्वारा उचित कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि हम सभी को देश की सभ्यता, संस्कृति और गौरवशाली इतिहास की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है और उस संस्कृति को दैनिक आधार पर भी हमें साथ लेकर चलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्कूल के शुरुआती दौर में जो हम लोग सीखते हुए हैं, वह ज्ञान आगे चलकर जिंदगी भर हम सभी के कार्य आता है।
उन्होंने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए इस तरह की खेलकूद प्रतियोगिताएं अत्यंत आवश्यक है जिसमे हर एक बच्चे को भाग लेना चाहिए।

 
प्रदेश को आपदा से हुआ करोड़ों का नुकसान  
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को आपदा से करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई के लिए सभी लोग दिन रात मेहनत कर रहे है। प्रदेश में अकेले लोक निर्माण विभाग में लगभग 3000 करोड़ का नुकसान हुआ है। लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत लगभग 1600 सड़कें बंद हुई थी जिसमें से अब सिर्फ 20-25 सड़कें बंद है जिनको अगले 10 दिन के भीतर बहाल करने के प्रयास किए जायेंगे।
 
शिमला ग्रामीण के साथ पूरे प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता
उन्होंने कहा कि तथ्यों एवं मुद्दों पर आधारित राजनीति करना हमारा हमेशा ही प्रयास रहा है। शिमला ग्रामीण के साथ पूरे प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण के अंतर्गत दधोती कडेची सड़क की मैटलिंग एवं टायरिंग के लिए 11 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है जिसका निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। वहीं पडेच कडेच सड़क के लिए भी 6 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त शारडा कझेल सड़क के टायरिंग का निर्माण कार्य भी पूर्ण किया जा चुका है तथा घनाहट्टी पडेच संपर्क मार्ग के लिए 20 लाख स्वीकृत किए जा चुके है।
 
विद्यालय भवन के जीर्णोद्धार तथा खेल मैदान की दीवार लगाने के लिए दिए 15 लाख  
उन्होंने विद्यालय भवन के जीर्णोद्धार तथा खेल मैदान की दीवार लगाने के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण में धामी के समीप निर्माणाधीन स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के लिए अतिरिक्त बजट की मांग केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखी है ताकि जल्द ही इसका निर्माण कार्य पूर्ण होकर छात्रों को समर्पित किया जा सके। इसके अतिरिक्त शिमला ग्रामीण में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग केंद्रीय मंत्री से रखी है ताकि बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त हो सके।
लोक निर्माण मंत्री ने खिलाड़ी बच्चों की कीट एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों के लिए भी हर संभव सहायता प्रदान करने की बात कही।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनाहट्टी प्रधानाचार्य राकेश समरेट ने चार दिवसीय जोनल खेलकूद प्रतियोगिता बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा विद्यालय की मांगें मुख्य अतिथि के समक्ष रखी।
उन्होंने कहा कि 4 दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में जोन के 16 स्कूलों के लगभग 340 छात्रों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

लोक निर्माण मंत्री ने आयोजित प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्रों को सम्मानित किया।

खेलकूद प्रतियोगिता में यह रहे विजेता।
शतरंज प्रतियोगिता में मेजबान घणाहट्टी प्रथम तथा एसबीएसएम द्वितीय रहा।
वॉलीबॉल प्रतियोगिता मे खलग प्रथम तथा हलोग धामी ने दूसरा स्थान हासिल किया। खो-खो प्रतियोगिता में हलोग धामी पहले और पाहल दूसरे स्थान पर रहा। वहीं कुश्ती प्रतियोगिता में धामी ने पहला और घणाहट्टी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। योग प्रतियोगिता में खलग ने प्रथम तथा हलोग धामी ने द्वितीय स्थान हासिल किया।
मार्च पास्ट में कोहबाग प्रथम और खलग द्वितीय स्थान पर रहा। 

सांस्कृतिक प्रतियोगिता में यह रहे विजेता
समूह गान में घणाहट्टी प्रथम, कोहबाग द्वितीय, खलग ने तृतीय स्थान हासिल किया।
लोक गायन में घणाहट्टी ने प्रथम एवं कोहबाग ने द्वितीय स्थान हासिल किया। शास्त्रीय संगीत में कोहबाग ने प्रथम स्थान हासिल किया।  
लोक नृत्य प्रतियोगिता में कोहबाग प्रथम तथा हलोग धामी द्वितीय स्थान पर रहा। भाषण प्रतियोगिता में हलोग धामी प्रथम, खलग द्वितीय, कोहबाग तृतीय स्थान पर रहा। वाद्य यंत्र प्रतियोगिता में खलग ने पहला, कोहबाग ने दूसरा व घणाहट्टी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। संस्कृत गीतिका में खलग प्रथम तथा कोहबाग ने द्वितीय स्थान हासिल किया। संस्कृत श्लोक उच्चारण में खलग प्रथम व कोहबाग द्वितीय रहा। वही एकल नाटक स्पर्धा में कोहबाग ने पहला तथा खलग ने दूसरा स्थान हासिल किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक सोहन लाल, जिला परिषद सदस्य प्रभा वर्मा, मंडल अध्यक्ष गोपाल शर्मा, उप निदेशक उच्चतर शिक्षा राजेश महाजन, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा खेम राज भंडारी, पूर्व मंडल अध्यक्ष चंद्रशेखर शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
.0.
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
जिला लाहौल स्पीति में मैगा मॉक एक्सरसाइज में किया बचाव एवं राहत कार्यों का अभ्यास प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन प्रदेश विश्वविद्यालय में “तोशीम” कार्यक्रम का आयोजन, जगत सिंह नेगी ने की मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत सोलन ज़िला में आपदा से निपटने की तैयारियों पर मैगा मॉक ड्रिल का आयोजन जिला में 12 स्थानों में 8वीं मैगा मॉक ड्रिल अभ्यास सम्पन्न मॉक ड्रिल में आपदा मित्रों ने भी लिया बढ़चढ़ कर भाग विधानसभा उपाध्यक्ष ने भलेई माता मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेश वासियों के सुख-समृद्धि की कामना की  जुब्बल में माॅकड्रिल का आयोजन रामपुर के नोगली में खण्ड स्तरीय मेगा मॉकड्रिल का आयोजन ऊना जिला प्रशासन ने मॉक ड्रिल से परखी आपदा प्रबंधन की तैयारी
-
-
Total Visitor : 1,65,83,911
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy