Sunday, June 16, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
हिमाचल

मेलों से बढ़ता है समाज में समरसता व सौहार्द - डाॅ. शांडिल

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | September 17, 2023 06:49 PM

सोलन,


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल ने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी सांस्कृतिक धरोहर हैं और इन्हें सहेज कर रखना हम सब का नैतिक कर्तव्य है। डॉ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ओच्छघाट में आयोजित छिंज मेले को संबोधित कर रहे थे।
डाॅ. शांडिल ने इस अवसर पर कहा कि मेले प्राचीन समय से ही मिलने-जुलने का केन्द्र रहे हैं। मेले देश की एकता और अखण्डता को भी मज़बूत करते हैं। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि स्थानीय स्तर पर आयोजित किए जा रहे मेलों की परम्परा को टूटने न दें। उन्होंने कहा कि मेले एवं त्यौहार युवा पीढ़ी को इतिहास एवं संस्कृति की जानकारी देने का साधन भी है। उन्होंने कहा कि मेले ठोड़ा, कुश्ती एवं कबड्डी जैसे पारम्परिक खेलों को बढ़ावा देने में भी सहायक रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेलों के माध्यम से जहां समाज में समरसता व सौहार्द बढ़ता है, वहीं भाईचारे की भावना को भी बल मिलता है। आज के इस दौर में मेलों के महत्व को बनाकर रखना बड़ी चुनौती है, इसके बावजूद प्रदेश के लोगों ने अपनी प्राचीन परम्पराओं को संजो कर रखा है, जोकि खुशी की बात है।
श्रम एवं रोज़गार मंत्री ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में पहली बार इतनी बड़ी आपदा आई है। इस विकट परिस्थिति में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपनी क्षमता से बढ़कर अपने संचित धन से 51 लख रुपए की राशि आपदा राहत कोष में अंशदान के रूप में दान देकर अनूठी मिसाल पेश की है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सभी अपनी क्षमता अनुसार आपदा राहत कोष में धनराशि दान दें ताकि आपदा प्रभावित लोगों को राहत प्रदान की जा सके।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री द्वारा इस अवसर पर मेला मैदान निर्माण के लिए 05 लाख रुपए, मुख्य सड़क से मेला मैदान तक एंबुलेंस मार्ग के लिए 02 लाख रुपए तथा लांडो सड़क निर्माण के लिए 02 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।
इससे पूर्व ज़िला परिषद सदस्य मनोज वर्मा, जोगेंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा तथा खंड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने भी अपने विचार रखे।
कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायत प्रधान पूनम शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया।
मेले के दौरान कबड्डी प्रतियोगिता, कुश्ती तथा स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। कबड्डी प्रतियोगिता में 16 टीमों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि द्वारा विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए।
माँ भगवती मेला समिति ओच्छघाट ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 हजार रुपए की राशि का चेक दान दिया।
स्वास्थ्य मंत्री ने इससे पूर्व 05 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले मेला मैदान की आधारशिला रखी।
स्वास्थ्य मंत्री ने ग्रामीणों की मांगों पर विचार कर प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर ज़िला परिषद सदस्य मनोज वर्मा, जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस के समिति के अध्यक्ष अंकुश सूद, नगर निगम के पार्षद सरदार सिंह ठाकुर, मनोनीत पार्षद रजत थापा व विनेष धीर, बीडीसी सदस्य अनीता और आशीष शर्मा, ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान मदन हिमाचली, ग्राम पंचायत सनहोल के प्रधान कुसुम ठाकुर, ग्राम पंचायत ओच्छघाट के प्रधान रवि जोशी, मेेला समिति के प्रधान विक्रम शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अमित रंजन तलवार सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि व स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
एडीसी ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों को चौबीसों घंटे मुस्तैद रहने के दिए निर्देश आग के अनगिनत हादसे, पर सरकार मौन : रणधीर शिवाली होगी हमीरपुर एथलेटिक्स टीम की कप्तान विलुप्त होने की कगार पर प्राकृतिक पेयजल स्त्रोतों का अस्तित्व जिला लाहौल स्पीति में मैगा मॉक एक्सरसाइज में किया बचाव एवं राहत कार्यों का अभ्यास प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन प्रदेश विश्वविद्यालय में “तोशीम” कार्यक्रम का आयोजन, जगत सिंह नेगी ने की मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत सोलन ज़िला में आपदा से निपटने की तैयारियों पर मैगा मॉक ड्रिल का आयोजन जिला में 12 स्थानों में 8वीं मैगा मॉक ड्रिल अभ्यास सम्पन्न मॉक ड्रिल में आपदा मित्रों ने भी लिया बढ़चढ़ कर भाग
-
-
Total Visitor : 1,65,85,652
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy