Tuesday, October 22, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केलांग में आपदाओं और आपात स्थितियों में बाल संरक्षण और बाल अधिकारों पर  कार्यशाला आयोजित जन्मजात विकारों की समयबद्ध जांच व चिकित्सा अनिवार्य: मुख्य चिकित्सा अधिकारी सफाई कर्मचारियों को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए करें कार्य - अंजना पंवारनशा मुक्ति के लिए जानकारी एवं जागरूकता गतिविधियां महत्वपूर्ण –उपायुक्त मुकेश रेपसवालजनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी  24 अक्टूबर से लाहौल स्पीति के प्रवास पर रहें गे।तीन.चार साल में एक बार अवश्य करवाएं अपनी मिट्टी की जांच 29 अक्तूबर से 28 नवम्बर तक मतदाता सूचियों का होगा पुनरीक्षण - अजय यादवभूकम्प के दौरान ‘झुको-ढको-पकड़ो’ का रखे ध्यान
-
हिमाचल

जन सहभागिता के माध्यम से ही समग्र स्वच्छता सम्भव - मनमोहन शर्मा

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | September 18, 2023 06:42 PM

सोलन,


उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का मुख्य उद्देश्य जन सहभागिता के माध्यम से समग्र स्वच्छता सुनिश्चित बनाना है। मनमोहन शर्मा आज स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत सोलन ज़िला द्वारा ग्राम पंचायतों के मूल्यांकन के उपरांत ज़िला व खण्ड स्तर पर सराहनीय कार्य करने वाली पंचायतों को सम्मानित करने के पश्चात उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों एवं अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि केवल अपने परिवेश की सफाई कर हम स्वच्छ नहीं कहला सकते। उन्होंने कहा कि समग्र स्वच्छता के लिए न केवल नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक बनना होगा अपितु पर्यावरण संरक्षण एवं ठोस तथा तरल कचरा निष्पादन के विषय में सरकार के प्रयासों को सम्बल प्रदान करना होगा।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि ग्रामीण परिवेश को साफ-सुथरा व स्वच्छ रखने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी, तभी हम ग्रामीण परिवेश को साफ-सुथरा व स्वच्छ रखने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग एवं भागीदारी से ही हम ग्रामीण परिवेश को स्वच्छ एवं साफ रखने में सक्षम होंगे। गत कई वर्षों से स्वच्छता अभियान कार्यान्वित किया जा रहा है और अब इसके सकारात्मक परिणाम हम सभी के समक्ष हंै। उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश में निजी शौचालय के निर्माण के पश्चात अब सार्वजनिक स्थान पर शौचालय की सुविधा, ठोस एवं तरल कचरे का उचित निष्पादन तथा मल निकासी की व्यवस्था पर भी कार्य करना होगा।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ज़िला की समस्त ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस किया जा चुका है तथा सरकार के दिशा-निर्देशानुसार ज़िला सोलन के समस्त गांव को भी ओडीएफ प्लस की माॅडल श्रेणी में लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर 05 हजार से अधिक जनसंख्या वाली ग्राम पंचायत के अन्तर्गत ज़िला स्तर पर विकास खण्ड धर्मपुर की ग्राम पंचायत बरोटीवाला तथा 02 हजार से 05 हजार तक की जनसंख्या वाली ग्राम पंचायत के अन्तर्गत ज़िला स्तर पर विकास खण्ड नालागढ़ की ग्राम पंचायत नवाग्राम को सम्मानित किया गया।
इसी प्रकार खण्ड स्तर पर 02 हजार से 05 हजार तक की जनसंख्या वाली विकास खण्ड नालागढ़ की ग्राम पंचायत कुण्डलू, विकास खण्ड धर्मपुर की ग्राम पंचायत मन्धाला व विकास खण्ड कुनिहार की ग्राम पंचायत देवरा को सम्मानित किया गया। 02 हजार से कम जनसंख्या वाली ग्राम पंचायतों की श्रेणी में ज़िला स्तर पर विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत नौणी मझगांव तथा खण्ड स्तर पर विकास खण्ड कुनिहार की ग्राम पंचायत हाटकोट, विकास खण्ड नालागढ़ की ग्राम पंचायत कोहु, विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत ओच्छघाट तथा विकास खण्ड कण्डाघाट की ग्राम पंचायत तुन्दल को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर विभिन्न पंचायतों के प्रधान व उप प्रधान सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
केलांग में आपदाओं और आपात स्थितियों में बाल संरक्षण और बाल अधिकारों पर  कार्यशाला आयोजित  जन्मजात विकारों की समयबद्ध जांच व चिकित्सा अनिवार्य: मुख्य चिकित्सा अधिकारी सफाई कर्मचारियों को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए करें कार्य - अंजना पंवार नशा मुक्ति के लिए जानकारी एवं जागरूकता गतिविधियां महत्वपूर्ण –उपायुक्त मुकेश रेपसवाल जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी  24 अक्टूबर से लाहौल स्पीति के प्रवास पर रहें गे। तीन.चार साल में एक बार अवश्य करवाएं अपनी मिट्टी की जांच 29 अक्तूबर से 28 नवम्बर तक मतदाता सूचियों का होगा पुनरीक्षण - अजय यादव भूकम्प के दौरान ‘झुको-ढको-पकड़ो’ का रखे ध्यान जगदीश कुमार ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात आधारित एजेंसी ई.एफ.एस. फेसिलिटिज इंडिया प्राईवेट लिमिटिड केन्द्र सरकार के विदेश मंत्रालय से पंजीकृत है। रणनीति बनाकर निपटाए जाएंगे एफसीए के लंबित मामले- अपूर्व देवगन
-
-
Total Visitor : 1,68,32,068
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy