Sunday, June 16, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
दुनिया

युद्ध और हमारा मानसिक स्वास्थ्य:  डॉ. विनोद नाथ

-
डॉ विनोद नाथ | October 14, 2023 02:05 PM
Photo: Dr Vinod Nath

 

वैश्विक स्तर पर हमेशा से ही परेशानी भरे संघर्ष रहे हैं। जैसे हाल ही में हमास द्वारा इज़राइल पर हमला, सीरिया में नागरिक अशांति, इराक में अस्थिरता, अन्य देशों में संघर्ष और सीओवीआईडी -19 महामारी, यूक्रेन में आक्रमण। ऐसी दर्दनाक घटनाओं की बहुत लंबी सूची है जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।

स्टीव सुगडेन, जो एक मशहूर मनोचिकित्सक है के अनुसार:

"नागरिक, सैनिक और सोशल मीडिया के माध्यम से युद्ध का आनंद लेने वाले लोग आघात की विशिष्ट मनोवैज्ञानिक प्रोफ़ाइल विकसित कर सकते हैं।"

आश्चर्य की बात है कि, संघर्ष में शामिल  सामान्य नागरिक सबसे कम मनोवैज्ञानिक आघात वाला समूह माने जाते हैं, फिर भी यह अभी भी महत्वपूर्ण हो सकता है और इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वस्थ और फलदायी जीवन जीने के लिए नागरिकों में तनाव कम होना महत्वपूर्ण है जो किसी भी समाज के विकास के लिए फायदेमंद हैi

"अध्ययनों से पता चला है कि टेलीविजन, सोशल मीडिया या मीडिया के अन्य रूपों के माध्यम से युद्ध के उपभोक्ताओं पर भी उतना ही प्रभाव पड़ सकता है जितना कि संघर्ष के वास्तविक व्यक्तियों पर।"

स्क्रीन बंद करना ( turn off screen time ) या युद्ध से संबंधित सामग्री देखने का समय सीमित करना किसी के लिए भी उपयोगी हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह यथार्थवादी विकल्प नहीं है। सोशल मीडिया एल्गोरिदम जानबूझकर व्यसनी बनाने के लिए बनाए गए हैं; हालाँकि, आपके सोशल ऐप्स पर निरंतर रिफ्रेश के बिना सूचित रहना संभव है। वैश्विक संघर्षों से संबंधित स्वस्थ सोशल मीडिया सीमाओं को लागू करने के लिए निम्नलिखित में से कुछ का सुझाव देते हैंi

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,65,85,942
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy