Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक आदर्श विद्यालय तकलेच में विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।आबकारी विभाग ने 6805 लीटर अवैध शराब बरामद कीराज्यपाल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा कीप्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुर सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्रीराज्यपाल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा कीसीएम के सुजानपुर दौरे ने भरा कार्यकर्ताओं में जोश , एकजुटता देख सुक्खू का खिला चेहरा मेरा वोट मेरा भविष्य" थीम पर 28 अप्रैल को आयोजित होगी साइकिल रैली
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित

-
Bureau 7018631199 | March 12, 2024 03:15 PM

 

 
 हमीरपुर,
 
टौणी देवी ब्लॉक  की 12 पंचायतों के 27 गांवों में डायरिया फैलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 5 सदस्यीय आरआरटी  ( रैपिड रिस्पॉन्स टीम) गठित कर जांच तेज कर दी है। रैपिड रिस्पॉन्स टीम में स्वास्थ्य सेवाओं विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर यशवंत रांटा , आईजीएमसी शिमला के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर किरण मोकटा , आईजीएमसी शिमला के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन से डॉक्टर अनुराग पट्टी तथा हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के लैब टेक्नीशियन परीक्षित को शामिल किया गया है।  स्वास्थ्य विभाग इस डायरिया ब्रेक को गंभीरता से ले रहा है और रैपिड रिस्पॉन्स टीम को तुरंत  प्रभावित क्षेत्रों में जाकर जांच करने के आदेश दिए गए हैं।
 
इन क्षेत्रों में पाए गए अधिकतर मरीज
 
टौणी देवी ब्लॉक  की 12 पंचायतों के 27 गांवों में डायरिया के मरीज पाए गए । बारी पंचायत के झनिककर, बारी मंदिर, बग्गी, चाहड़, छत्रैहल, महाड़े , टपरे पंचायत के टपरे, दरकोटी , गवारडू  पंचायत के लोआखर, गवारडू, उटपुर पंचायत, नाड़सी पंचायत के स्वाहल, चारियां  दी धार पंचायत, पौहंज  पंचायत  , पटनौण पंचायत के धार,  ऊहल पंचायत के ननौट, भंभलोह , दरोगण पति कोट पंचायत के ठाना दरोगण , लग कडयार पंचायत के लग देवी  तथा सकांदर पंचायत के सकांदर , बसंतपुर, घलौट, अंबी, सिसवा और ढांगू गांवों में उल्टी दस्त के मरीज ज्यादा पाए गए।
 
अभी तक नहीं मिली पानी के सैंपल रिपोर्ट
 
 
जल शक्ति विभाग के ऊहल उपमंडल के एसडीओ राकेश कुमार के अनुसार  विभाग द्वारा लिए गए पानी के सैंपलों की रिपोर्ट मंगलवार देर शाम तक मिल जाएगी। सभी टैंकों की सफाई करवा दी गई है और ब्लीचिंग पाउडर डाला गया  है।
 
26 स्वास्थ्य टीमें प्रभावित क्षेत्रों में 
 
सीएमओ आरके अग्निहोत्री के मुताबिक 
टौणी देवी सिविल अस्पताल में करीब तीन सौ लोग उपचार के लिए पहुंचे हैं। दस लोग अस्पताल में अभी भी भर्ती हैं । स्वास्थ्य विभाग की 26 टीमें प्रभावित क्षेत्रों में घर घर दवाईयां  बांट रही हैं। जल शक्ति विभाग को एहतियात बरतने और ब्लीचिंग पाउडर डालने के लिए कहा गया है। 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।
-
-
Total Visitor : 1,64,62,211
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy