Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक आदर्श विद्यालय तकलेच में विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।आबकारी विभाग ने 6805 लीटर अवैध शराब बरामद कीराज्यपाल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा कीप्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुर सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्रीराज्यपाल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा कीसीएम के सुजानपुर दौरे ने भरा कार्यकर्ताओं में जोश , एकजुटता देख सुक्खू का खिला चेहरा मेरा वोट मेरा भविष्य" थीम पर 28 अप्रैल को आयोजित होगी साइकिल रैली
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स

-
रजनीश शर्मा 7018631199 | March 13, 2024 02:26 PM
 

 हमीरपुर,

हमीरपुर जिला के टौणी देवी  क्षेत्र की 12 पंचायतों के 27 गांवों में 8 मार्च के बाद  फैले डायरिया की जांच उच्च स्तरीय जांच टीम  कर रही है। आरआरटी ( रैपिड रिस्पॉन्स टीम ) के सदस्य आज बुधवार को  दूसरे दिन  भी प्रभावित क्षेत्रों में जानकारी एकत्रित कर रहे हैं ।

इन बिंदुओं पर हो रही जांच

रैपिड रिस्पॉन्स टीम  जिन बिंदुओं पर जांच  कर रही है उनमें  शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति  विभाग का दूषित पेयजल प्रमुख है। शिवरात्रि का व्रत और उसके बाद विभिन्न क्षेत्रों में हुए भंडारों के बाद अचानक टौणी देवी  ब्लॉक की 27 पंचायतों के करीब 400 लोगों को उल्टी दस्त और पेट दर्द की बीमारी ने घेर लिया।  जांच टीम ने जल शक्ति विभाग के टैंकों के साथ साथ उन स्त्रोतों से भी सैंपल लिए जहां पानी स्टोर कर रखा गया था। जांच के बाद रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी तथा लापरवाही बरतने वाले विभाग पर गाज गिरना निश्चित है।

बारी मंदिर छत्रैहल और गवारडू  पहुंची आरटीटी

रैपिड रिस्पॉन्स टीम में शामिल स्वास्थ्य सेवाओं विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर यशवंत रांटा , आईजीएमसी शिमला के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर किरण मोकटा , आईजीएमसी शिमला के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन से डॉक्टर अनुराग पट्टी तथा हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के लैब टेक्नीशियन परीक्षित  मंगलवार को सिविल अस्पताल टौणी देवी पीएचसी उहल, उटपुर बारी मंदिर छत्रैहल और गवारडू पहुंचे। इन्होने पीड़ित रोगियों से बातचीत की और तथ्य जुटाए। कई जगह से पानी के सैंपल कलेक्ट कर शिमला भिजवाएं गए है। रात को जांच टीम ने समीरपुर  रेस्ट हाऊस में स्टे किया।

 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में रक्तदान शिविर 6 फरवरी को ।
-
-
Total Visitor : 1,64,62,467
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy