Saturday, July 27, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त लाहौल स्पीति की अगुवाई में एक्सपर्ट टीम ने किया घेपांग घाट गलेशियर झील का मुआयनास्वास्थ्य मंत्री ने की नागरिक अस्पताल सायरी की रोगी कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षताकेंद्रीय विद्यालय मंडी में शिक्षा सप्ताह का आयोजनबिलासपुर जिले का भोहट कसोल बनेगा टूरिज्म हब, व्यापक पर्यटन स्थल  बनाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने किया निरीक्षणएनसीसी कैडेट्स ने किया चीन से 20 किलोमीटर  दूर चारंग खास  का भ्रमणराज्यपाल ने विद्या भारती उत्तर क्षेत्र के प्रधानाचार्यों की कार्यशाला का शुभारंभ कियानीति आयोग की बैठक का बहिष्कार कर मुख्यमंत्री ने बता दिया उन्हें नहीं प्रदेश की चिंता : बिंदलहिमाचल में केंद्रीय बजट का होगा बड़ा लाभ, सड़क टनल कृषि बागवानी युवा शक्ति पर बल : मल्होत्रा
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण

-
ब्यूरो 7018631199 | May 04, 2024 09:53 PM



झाकड़ी ,
निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक की सकारात्मक सोच के सानिध्य में एसजेवीएन एक स्वस्थ-कार्य वातारण को बढ़ावा देने के लिए सदैव तत्पर रहा है और शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न जागरूकता पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से अपने कर्मचारियों की भलाई को प्राथमिकता देता आया है ।
इसी अनुक्रम में दिनांक 3 मई से 4 मई को झाकड़ी एवं नाथपा में मेदांता से आए विशेषज्ञों की टीम द्वारा सीपीआर पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया गया । इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक/परियोजना प्रमुख  मनोज कुमार ने शिरकत की । उन्होंने मेदांता से आए समस्त विशेषज्ञ टीम का स्थानीय परम्परानुसार स्वागत किया और कहा कि आप जनमानस के बेहतरीन के लिए इस प्रकार के कार्य को अंजाम दे रहे हैं जो प्रशंसनीय है । उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि इस सीपीआर प्रशिक्षण से लाभ उठाकर आपदा स्थिति में आसपास एवं समाज के प्रति अपनी भूमिका का निवर्हन करें ।
सीपीआर एक जीवनरक्षक तकनीकी है जिसके उचित प्रशिक्षण प्राप्त करने से कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति में प्रभावित व्यक्ति की मदद कर सकता है । कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने के बाद जीवित रहने की संभावना में सुधार हो सकता है जब तक कोई मेडिकल टीम आपके सामने उपस्थित न हो ।
इस सत्र में फैकल्टी सदस्य के रूप में डा0 साकिर खान, एमडी मेडिसन, भारती शर्मा, सीपीआर प्रमाणित व्याख्याता  उपेन्द्र कुमार राठी, माकेटिंग मैनेजर एवं  उपेन्द्र कुमार सिंह, माकेर्टिंग मेनेजर ने इतनी सरलता एवं सुगमता से सीपीआर संबंधी प्रक्रियाओं को कर्मियों/अधिकारियों के मध्य रखा और प्रशिक्षण के माध्यम से भी सीपीआर के बारे में जानकारी दी जो बेहद रोचक एवं महत्वपूर्ण रही । इससे अतिरिक्त मेडिसन से संबंधित कुछ टिप्स भी दिए गए । प्रश्नों के आदान-प्रदान हुए जिसमें कर्मियों के जिज्ञासाओं को भी अनुगुहित कर उनके उपाय बताए गए ।
यह प्रशिक्षण अत्यन्त ज्ञानबर्द्धक रही । इससे न केवल आपदा के समय में आप किसी भी जान को बचाने में सहायक सिद्ध होंगे साथ ही अपने आस-पास परिजनों के माध्य भी जानकारी सांझा कर सकेंगे ।

 

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यार में गुप्त अनुदान द्वारा निर्मित कक्ष का बेटी अनुष्का और अवनी ने किया उद्घाटन और मनाया गया विश्व योग दिवस स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपनाएं योग - अपूर्व देवगन मिस्का इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऊना के इंदिरा स्टेडियम में लगा योग शिविर योग के महत्व के बारे में किया जागरूक विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर आनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदान निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर
-
-
Total Visitor : 1,66,68,505
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy