Friday, May 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने अर्की विधानसभा क्षेत्र के संवेदनशील मतदान केंद्रों का किया निरीक्षणपीठासीन और सहायक पीठासीन कर्मियों के लिए दूसरे चरण की कार्यशाला सम्पन्नपंचायती राज विभाग की शान है ऐसे कर्मचारी, चौपाल पंचायती राज विभाग में बतौर सचिव के पद पर तैनात नरेंद्र पांटा की मिसाल एक ईमानदार कर्मचारी के तौर पर दी जाती हैप्रदेश निर्वाचन आईकॉन जसप्रीत पाल चंबा में साइकलिंग द्वारा करेंगे मतदाताओं को जागरूक  - मुकेश रेपसवालराष्ट्रीय सुरक्षा को ताक पर रखने का कार्य कर रहा इंडी गठबंधन : सुरेश कश्यपजिला चंबा में अब्सेंटी वोटर श्रेणी के 695 मतदाताओं ने किया मतदान-मुकेश रेपसवाल।भगवान बुद्ध की शिक्षाएं आज और भी अधिक प्रासंगिक: राज्यपाल चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों और नियमों का पालन करने में न बरतें कोताही- तोरुल एस रवीश
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण

-
ब्यूरो 7018631199 | May 04, 2024 09:53 PM



झाकड़ी ,
निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक की सकारात्मक सोच के सानिध्य में एसजेवीएन एक स्वस्थ-कार्य वातारण को बढ़ावा देने के लिए सदैव तत्पर रहा है और शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न जागरूकता पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से अपने कर्मचारियों की भलाई को प्राथमिकता देता आया है ।
इसी अनुक्रम में दिनांक 3 मई से 4 मई को झाकड़ी एवं नाथपा में मेदांता से आए विशेषज्ञों की टीम द्वारा सीपीआर पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया गया । इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक/परियोजना प्रमुख  मनोज कुमार ने शिरकत की । उन्होंने मेदांता से आए समस्त विशेषज्ञ टीम का स्थानीय परम्परानुसार स्वागत किया और कहा कि आप जनमानस के बेहतरीन के लिए इस प्रकार के कार्य को अंजाम दे रहे हैं जो प्रशंसनीय है । उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि इस सीपीआर प्रशिक्षण से लाभ उठाकर आपदा स्थिति में आसपास एवं समाज के प्रति अपनी भूमिका का निवर्हन करें ।
सीपीआर एक जीवनरक्षक तकनीकी है जिसके उचित प्रशिक्षण प्राप्त करने से कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति में प्रभावित व्यक्ति की मदद कर सकता है । कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने के बाद जीवित रहने की संभावना में सुधार हो सकता है जब तक कोई मेडिकल टीम आपके सामने उपस्थित न हो ।
इस सत्र में फैकल्टी सदस्य के रूप में डा0 साकिर खान, एमडी मेडिसन, भारती शर्मा, सीपीआर प्रमाणित व्याख्याता  उपेन्द्र कुमार राठी, माकेटिंग मैनेजर एवं  उपेन्द्र कुमार सिंह, माकेर्टिंग मेनेजर ने इतनी सरलता एवं सुगमता से सीपीआर संबंधी प्रक्रियाओं को कर्मियों/अधिकारियों के मध्य रखा और प्रशिक्षण के माध्यम से भी सीपीआर के बारे में जानकारी दी जो बेहद रोचक एवं महत्वपूर्ण रही । इससे अतिरिक्त मेडिसन से संबंधित कुछ टिप्स भी दिए गए । प्रश्नों के आदान-प्रदान हुए जिसमें कर्मियों के जिज्ञासाओं को भी अनुगुहित कर उनके उपाय बताए गए ।
यह प्रशिक्षण अत्यन्त ज्ञानबर्द्धक रही । इससे न केवल आपदा के समय में आप किसी भी जान को बचाने में सहायक सिद्ध होंगे साथ ही अपने आस-पास परिजनों के माध्य भी जानकारी सांझा कर सकेंगे ।

 

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर आनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदान निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक
-
-
Total Visitor : 1,65,30,559
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy