Sunday, May 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
हिमाचल

मुख्य सचिव ने की लोकसभा निर्वाचन-2024 की तैयारियों की समीक्षा

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | May 06, 2024 07:35 PM

सोलन,


मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना की अध्यक्षता में आज यहां लोकसभा निर्वाचन-2024 की तैयारियों से सम्बन्धित आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सोलन तथा सिरमौर ज़िला में चुनावी प्रबंधों पर विस्तार से चर्चा की गई।
मुख्य सचिव ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित की जाए, ताकि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रक्रिया सम्पन्न की जा सके। उन्होंने पुलिस प्रशासन को अंतरराज्यीय सीमाओं में निगरानी एवं जांच के लिए सभी आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने को कहा।
प्रबोध सक्सेना ने दूसरे राज्यों से लगते सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखने, शिकायत निगरानी प्रणाली के तहत आदर्श आचार संहिता से जुड़ी शिकायतों के त्वरित और समयबद्ध निपटारे, व्यय निगरानी प्रणाली, मतदान दलों की रवानगी, ई.वी.एम. व स्ट्रांग रूम, मतदान केन्द्रों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने, मद्य व अन्य मादक पदार्थों की जब्ती सहित विभिन्न पहलुओं पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्वीप के अंतर्गत जारी गतिविधियों का ब्यौरा भी प्राप्त किया।  
उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने ज़िला में की गई तैयारियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि ज़िला में पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 592 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। 314 मतदान केन्द्रों को वेबकास्टिंग सुविधा के लिए चयनित किया गया है। ज़िला में 42 क्रिटिकल मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं। ज़िला में 20 आदर्श मतदान केन्द्र, 10 महिला संचालित तथा 05 युवा संचालित मतदान केन्द्र स्थापित किए जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि ज़िला में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन एवं निगरानी के लिए 24ग7 आधार पर एकीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। ज़िला में चुनावी व्यय निगरानी के लिए 15 स्टैटिक सर्विलांस टीम, 15 उड़न दस्ते, 05 लेखा टीम, 05 वीडियो सर्विलांस टीम, 10 वीडियो व्यूइंग टीम, 05 सहायक व्यय पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। ज़िला में मतदान कर्मियों की प्रथम छंटनी के उपरांत 3,516 मतदान अधिकारी व कर्मचारी उपलब्ध हैं।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के दृष्टिगत ज़िला में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के अंतर्गत सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। विशेष तौर पर कम मत प्रतिशतता वाले क्षेत्रों में मिशन-414 के तहत स्वीप गतिविधियां बडे़ स्तर पर आयोजित की जा रही हैं।
पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह एवं पुलिस ज़िला बद्दी इलमा अफरोज़ ने चुनावों के दृष्टिगत सुरक्षा प्रबंधों पर विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के दृष्टिगत अंतरराज्यीय समन्वय बैठकें आयोजित की गई हैं। ज़िला में लगभग 95 प्रतिशत शस्त्र ज़मा करवाए जा चुके हैं। अन्य राज्यों के साथ लगते सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश द्वारों पर कड़ी निगरानी की जा रही है और विभिन्न क्षेत्रों में चैक पोस्ट व नाके भी लगाए गए हैं। इन पोस्ट पर सी.सी.टी.वी. कैमरे से भी निगरानी की जा रही है।
उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर ज़िला से सम्बन्धित ब्यौरा प्रस्तुत किया जबकि पुलिस अधीक्षक सिरमौर रमन कुमार मीणा ने सुरक्षा उपायों पर विस्तार से जानकारी प्रदान की।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव, सहायक आयुक्त विवेक शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन ऊषा चौहान व नायब तहसीलदार निर्वाचन दीवान सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे।    

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
पीएम श्री विद्यालय आनी में शिवानी हेड गर्ल तथा नीरज हेड बॉय निर्वाचित  दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्री भाजपा की रैलीयां फ्लॉप शो, जनता को नहीं लुभा पा रहे BJP के जुमले:  संजय अवस्थी भारत निर्वाचन आयोग के सामान्य पर्यवेक्षक ने सोलन ज़िला में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की जिला के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित मनाली-लेह राजमार्ग (एनएच-03) यातायात की आवाजाही के लिए बहाल  अर्की बाज़ार में जागरूकता रैली निकाल मतदान करने की अपील मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान की अपील देश का लोकतंत्र मजबूत करेगा इंडिया गठबंधन: नरेश चौहान स्वीप टीम द्वारा चुवाड़ी चौगान में चुनावी मेले का किया आयोजन
-
-
Total Visitor : 1,65,21,067
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy