Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

नशे का त्याग ही सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा का आधार

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | December 14, 2019 03:58 PM
सोलन,
 
 

नशा केवल बर्बादी है और नशे को त्याग कर ही व्यक्ति सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सुरक्षित रहकर आदरपूर्वक जीवनयापन कर सकता है। यह जानकारी आज हिमाचल पुलिस की प्रथम आरक्षित वाहिनी बनगढ़ की टीम द्वारा सोलन जिला के नालागढ़ उपमण्डल के बर्फानी चैंक पर उपस्थित जनसमूह को नशाखोरी पर प्रस्तुत एक स्किट के माध्यम से दी गई।
उपस्थित जनसमूह को अवगत करवाया गया कि किसी भी प्रकार का नशा धीरे-धीरे व्यक्ति को अपना आदी बनाता है। नशाखोरी से पीड़ि़त व्यक्ति को अपनी नशे की लत को पूरा करने के अतिरिक्त कुछ नहीं सूझता और नशा न मिलने पर वह बड़े से बडे़ अपराध को अंजाम दे सकता है। नशा व्यक्ति की सोचने-समझाने की शक्ति को समाप्त कर देता है। नशा जहां पीड़ि़त व्यक्ति को बदनामी के अतिरिक्त कुछ नहीं देता वहीं उसके परिवार को सामाजिक एवं आर्थिक क्षति से दो-चार होना पड़ता है। नशे के कारण हमारे अनेक प्रतिभाशाली युवा अपना जीवन आरम्भ होने से पूर्व ही समाप्त कर चुके हैं।
प्रथम आरक्षित वाहिनी बनगढ़ की टीम ने स्किट के माध्यम से लोगों को बताया कि किस प्रकार एक सुखी परिवार नशे के कारण बर्बाद हो जाता है।
लोगों को बताया गया कि अपने परिवार की बात मानकर और समय पर चिकित्सक से सलाह लेकर नशे से पीढ़ित व्यक्ति को मौत के मुंह मंे जाने से बचाया जा सकता है।
टीम ने लोगों से स्किट के माध्यम से आग्रह किया कि पुलिस समाज की सुरक्षा के लिए है और नशे के सौदागरों के विरूद्ध पुलिस कोे समय पर जानकारी देना हम सभी का कत्र्वय है। लोगों को बताया गया कि हिमाचल पुलिस द्वारा नशे के विरूद्ध ‘हिमाचल ड्रग फ्री ऐप’ आरंभ की गई है। इस एप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर नशे के सौदागरों की जानकारी पुलिस को दे सकता है। सभी से आग्रह किया गया कि इस ऐप को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर बेहिचक इसका प्रयोग करें। लोगों से आग्रह किया गया कि नशे के सौदागरांे के खिलाफ पुलिस को अवश्य सूचित करें ताकि इस सामाजिक अभिशाप को समाप्त किया जा सके।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,73,947
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy