Wednesday, May 08, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमप्रोसेस निदेशक मंडल के सदस्य चुने, कुमारसैन से राजीव वर्मा, किन्नौर से सुखदास नेगी और मड़ावग चौपाल से पंकज डोगरा विजयी घोषित हुए।देव आगमन के साथ चार दिवसीय जिला स्तरीय आनी मेला शुरूनिष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव के लिए प्रत्याशियों के खर्च पर रहेगी  कड़ी नजर - राकेश झा राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के व्यय पर कड़ी निगरानी रखें क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में रक्तदान शिविर 8 मई कोमुख्यमंत्री नहीं कोमेडियन के रोल में नज़र आते हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू : डॉ राजीव बिंदलविद्यार्थियों जीवन में  शिक्षा के साथ  सह शैक्षणिक गतिविधियों भी ज़रूरी:आवासीय आयुक्त राजकीय प्राथमिक विद्यालय संसोग में आयोजित की स्वीप गतिविधि
-
पोल खोल

पोल खोल : स्वास्थ्य विभाग के बाद अब जल शक्ति विभाग में टैंडर घोटाला, मचा हड़कंप

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | June 02, 2020 09:48 PM

कुल्लू,

लॉकडाऊन में स्वास्थ्य महकमा ही घपलों से लबरेज नहीं रहा बल्कि अन्य महकमों में भी जमकर घपले हुए हैं। अब कुल्लू में जल शक्ति विभाग में भी टैंडर घोटाले के कथित आरोप लगे हैं। हालांकि जल शक्ति विभाग इस घपले को लेकर कमजोर इंटरनैट व कम स्टाफ का तर्क दे रहा है लेकिन यह तर्क किसी के गले नहीं उतर रहा है। फुल लॉकडाऊन में जल शक्ति विभाग के शमशी मंडल में गुपचुप तरीके से टैंडर निकाले गए। ये टैंडर पहले 26 मार्च को निकाले जाने थे लेकिन 24 मार्च को लॉकडाऊन की घोषणा के साथ ही सभी लोगों की आवाजाही पर विराम लगा दिया गया, ऐसी स्थिति में नियमानुसार इस टैंडर प्रक्रिया पर भी विराम लगाया जाना चाहिए था और इसे पोस्टपांड किया जाना चाहिए था।

विभाग ने गुपचुप तरीके से चहेतों को दिए टैंडर

विभाग की ऑफिशियल वैबसाइट पर इन 24 टैंडरों की आगामी तिथि को लेकर कोरीजैंडम डिस्प्ले होना चाहिए था और टैंडर खुलने की आगामी तिथि सार्वजनिक होनी चाहिए थी। विभाग ने ऐसा न करके फुल लॉकडाऊन में 13 अप्रैल को गुपचुप तरीके से चहेतों को टैंडर दे दिए। चर्चा है कि इस प्रकरण में मोटी डील हुई है। ये सभी 24 टैंडर प्रत्येक 1 से 5 लाख रुपए तक के थे। इस कथित घपले पर विजीलैंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो भी पैनी नजर रखे हुए है। कुछ ठेकेदारों ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि इस घपले को फुल लॉकडाऊन में सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया।

ठेकेदारों को 22 अप्रैल के बाद मिली छूट

लॉकडाऊन में ठेकेदारों को अपने कार्यों को निपटाने के लिए 22 अप्रैल के बाद छूट मिली और प्रशासन की ओर से उन्हें इसी तिथि के उपरांत कफ्र्यू पास आदि भी जारी किए गए। इससे पहले लोगों का घरों से निकल पाना मुश्किल था। घरों से बाहर निकलते ही या तो पुलिस लोगों के वाहन जब्त कर रही थी या लोगों को उलटे पांव घरों की ओर दौड़ाया जा रहा था। ऐसे दौर में 24 टैंडर निकाल कर कार्य आबंटन की प्रक्रिया ही संदेह के दायरे में आ गई है। घपला उजागर होने से जल शक्ति विभाग में हड़कंप की स्थिति है।

अन्य मंडलों में भी हुए टैंडर लेकिन अपनाए नियम

लॉकडाऊन की अवधि में अन्य मंडलों में भी विभिन्न विकास कार्यों के लिए टैंडर हुए। इन टैंडरों में पूरी तरह से नियमानुसार कार्य हुआ लेकिन शमशी में नियमों को ताक पर रखकर टैंडर घोटाले को अंजाम दिया गया। अन्य मंडलों में यदि टैंडर प्रक्रिया तय तिथि को रद्द भी हुई तो उससे संबंधित कोरीजैंडम बाकायदा वैबसाइट पर डिस्प्ले हो रहे हैं। इससे संबंधित सूचना को सार्वजनिक भी किया गया। शमशी में पाए गए घपले के बाद हालांकि अन्य मंडल भी विजीलैंस के निशाने पर आ गए हैं। अन्य कई महकमे भी शक के घेरे में हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

जल शक्ति विभाग शमशी के टैंडर असिस्टैंट विजय ने बताया कि कोरीजैंडम को वैबसाइट पर डिस्प्ले किया जाना था लेकिन ये वैबसाइट पर अपलोड नहीं हो पाए। ये टैंडर वैसे भी पहले ही लगे हुए थे और यह एमरजैंसी मामला था। इसलिए इस टैंडर प्रक्रिया को लॉकडाऊन में निपटाया गया। वहीं जल शक्ति विभाग कुल्लू के अधीक्षण अभियंंता देवेश भारद्वाज का कहना है कि मुझे इस प्रकार की गड़बड़ी की जानकारी नहीं है, फिर भी यदि ऐसी कोई गड़बड़ी हुई है तो इस संदर्भ में अधिशासी अभियंता से पूछा जाएगा। जो भी कार्य होना है वह नियमानुसार होना चाहिए। गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।

 

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और पोल खोल खबरें
https://youtu.be/U9VnoJDjOXE?si=ZbOnbbs0-COT1i1d ठंड में सुबह पहुंचीं महिलाएं, चार घंटे देरी से हुए ऑपरेशन https://youtu.be/ufPZUcCxnwc?si=ljShFslFUBg6_b7_ आईजीएमसी में नौकरी से निकाले गए सुरक्षा कर्मी सीटू के बैनर तले उतरे सड़कों पर अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ का शिमला जीपीओ के बाहर हल्ला बोल अस्पताल में सेवा दे रहे दो सुरक्षाकर्मी आपदा में दुर्घटनाग्रस्त होने से मेडिकल अवकाश पर तो नहीं दीया जा रहा वेतन शिमला, सुन्नी-लूहरी सड़क मार्ग बहाल न हुआ तो करेंगे प्रदर्शन सड़क बहाल न होने से भारी दिक्कत झेल रहे तुमन के ग्रामीण HPPSC में धांधली को लेकर मुख्यमंत्री के नाम का आया पत्र। कूड़े के ढेर और बन्दर बने भराड़ी वासियों के लिए आफत Breaking News: पुलिस मेरा कुछ नहीं बिगड़ सकती" क्योंकि मैं मीडिया से हूं पोल खोल:ग्राम पंचायत बस्सी के उप प्रधान के खिलाफ दायर याचिका में 2 साल से नहीं हो पाया निर्णय।
-
-
Total Visitor : 1,64,97,979
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy