Friday, April 26, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
हिमाचल

हिमाचल में अबसे ‘आधी आबादी’ का किराया भी आधा

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | June 30, 2022 05:01 PM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने धर्मशाला से ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को एचआरटीसी बसों में किराए में 50 फीसदी छूट योजना का किया शुभारंभ, वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर लाभार्थियों से किया सीधा संवाद


मंडी, 
हिमाचल में अब से राज्य की ‘आधी आबादी’ यानी महिलाओं से एचआरटीसी की साधारण बसों में आधा किराया ही लिया जाएगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने धर्मशाला से ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम के माध्यम से 30 जून से महिलाओं को एचआरटीसी बसों में किराए में 50 फीसदी छूट योजना का शुभारंभ किया। इस मौके उन्होंने वर्चुअल माध्यम से मंडी जिला मुख्यालय पर बस अड्डे पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में योजना की लाभार्थी महिलाओं समेत प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर लाभार्थियों से सीधा संवाद किया।
मंडी में जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की। उन्होंने अपने संबोधन में बस किराए में 50 फीसदी छूट की सौगात के नारी शक्ति हितैषी निर्णय के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आबादी का लगभग आधा हिस्सा महिला शक्ति का है। ऐसे में उनके लिए बस किराए में 50 फीसदी छूट की सौगात पूरे घर परिवार को बल देने वाली है।
महिला कल्याण को समर्पित पहलें
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की जय राम सरकार ने महिला कल्याण को समर्पित अनेक पहलें की हैं। बहुत सी नई योजनाएं लाकर मातृ शक्ति की सेवा, सुविधा और कल्याण की चिंता की है। उनकी सहूलियत और उत्थान के लिए अनेक बड़े कदम उठाए हैं।
  जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब परिवारों की माताओं-बहनों की परेशानियों को समझकर उज्ज्वला योजना में घर-घर निशुल्क गैस कनेक्शन पहुंचाए और उन सब परिवारों की चिंता दूर की जो पैसे की कमी की वजह से गैस कनेक्शन नहीं ले पाते थे । मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने इस योजना को और विस्तार देते हुए यह संकल्प लिया था कि प्रदेश के जो परिवार उज्ज्वला योजना से लाभ नहीं ले पाए हैं, उनके लिए राज्य सरकार सारी व्यवस्था करेगी । इसी मकसद से मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की गई थी, जिसमें प्रदेश में 3.32 लाख निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं ।
  जल शक्ति मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने हमेशा महिला कल्याण, गरीबों-कमजोरों के उत्थान की सभी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने का काम किया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना हो, बेटी है अनमोल योजना हो, पंचायती राज संस्थानों में 50 फीसदी आरक्षण हो या महिला शक्ति को अन्य लाभ देने की बात हो, भाजपा सरकार ने इन्हें पूरी ताकत से लागू किया है और आगे बढ़ाया है।
  महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि परिवार, समाज और राष्ट्र के निर्माण  में महिला शक्ति का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। आज कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां महिलाओं ने अपने काम की छाप न छोड़ी हो। हर क्षेत्र में महिलाएं टॉप-10, टॉप-20 की फेहरिस्त में शामिल हैं। मंत्री ने प्रदेश के बागवानी विभाग में हाल ही में बागवानी विकास अधिकारियों की 56 पदों के लिए हुई भर्ती प्रक्रिया में 42 पर महिला प्रतिभागियों के सफल रहने का जिक्र करते हुए इस पर प्रसन्नता जताई।  
उन्होंने कहा कि देश को मजबूत बनाने के साथ ही समाज सुधारक के रूप में भी महिलाओं का योगदान अग्रणी है। उन्होंने मातृ शक्ति से बच्चों को नशे के चंगुल से बचाने के लिए सक्रियता से काम करने का आह्वान किया।
उन्होंने मंडी बस अड्डे के परिसर के सुधार और विकास कार्य का जिक्र करते हुए कहा कि इसके लिए उन्होंने हमेशा समर्पित प्रयास किए हैं, जिसका सुफल मिला है। इसका भव्य भवन बना है। भवन को इस प्रकार तैयार किया गया है कि भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसे कई मंजिलों तक बढ़ाया जा सकता है।
सीएम ने किया सीधा संवाद
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से योजना की लाभार्थी महिलाओं से सीधा संवाद भी किया। उन्होंने मंडी बस अड्डे पर एचआरटीसी बस में मौजूद तल्याहड़ की अमिता चंदेल से बातचीत की और उन्हें योजना की बधाई दी। अमिता कुमारी ने बताया कि वे आज थुनाग जा रही हैं, पहले मंडी से थुनाग के लिए उनका 160 रुपये किराया लगता था, अब ये 80 रुपये हो गया है। उन्होंने इस सौगात के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इससे गरीब लोगों के घर में बचत बढ़ेगी। मुख्यमंत्री के यह पूछने पर कि वे इस बचत का क्या करेंगी, अमिता ने बताया कि वे इसे अपने बाल बच्चों की परवरिश में लगाएंगी।
ये रहे उपस्थित
मंडी में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक जवाहर ठाकुर, इंद्र सिंह गांधी और प्रकाष राणा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, पूर्व विधायक डी.डी ठाकुर और कन्हैया लाल, नगर निगम मंडी की महापौर दीपाली जसवाल, उपमहापौर वीरेंद्र भट्ट, पार्षद गण, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, एसडीएम सदर रितिका जिंदल, एचआरटीसी के मंडल प्रबंधक संतोष कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक गोपाल शर्मा, मंडी और सुंदरनगर भाजपा जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष एवं सदस्य, बीजेपी मंडल अध्यक्ष मनीष कपूर सहित बड़ी संख्या में महिला शक्ति उपस्थित रही।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूम एसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित आयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गई स्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोर शिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजित रतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना  युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्री कन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदल ऊना क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,64,70,930
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy