Friday, April 26, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
हिमाचल

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने फहराया तिरंगा ध्वज

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 15, 2022 05:52 PM
ऊना,
जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थाना कलां के प्रांगण में धूमधाम के साथ मनाया गया, जिसमें ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की। वीरेंद्र कंवर ने तिरंगा ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली।
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जहां एक ओर हम देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, वहीं हम हिमाचल प्रदेश के गठन के 75वें वर्ष का उत्सव भी मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि वीरभूमि हिमाचल प्रदेश ने भी देश के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों ने आज़ादी के लिए लंबा संघर्ष करते हुए कठोर यातनाएं सहीं। 
प्रदेश में हुए विकास की बात करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान करने और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल का बिल नहीं लेने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। साथ ही प्रदेश में चलने वाली हिमाचल पथ परिवहन निगम की साधारण बसों में महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत छूट देकर बड़ी राहत दी गई है। प्रदेश सरकार ने बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर लाखों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहुंचाया है। मौजूदा सरकार के इस कार्यकाल में 3 लाख 7 हज़ार नए मामले स्वीकृत किए गए तथा पेंशन पर 3052 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पात्र लोगों को मुफ़्त इलाज की सुविधा देने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री हिमाचल हेल्थकेयर योजना-हिमकेयर आरम्भ की। इस योजना के अंतर्गत 3 लाख 8 हज़ार लाभार्थियों के इलाज पर 285 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश में 4 लाख 32 हज़ार परिवार पंजीकृत हैं और 187 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत तीन हज़ार रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जा रही है तथा अभी तक 20 हज़ार से अधिक लाभार्थियों के ईलाज के लिए 80 करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता दी जा चुकी है। 
वीरेंद्र कंवर ने जिला ऊना के विकास का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत अब तक जिला ऊना में 23,048 फ्री गैस कनैक्शन जारी किए गए हैं। इसके अलावा योजना के पात्र 19,389 लाभार्थियों के गैस सिलेंडर एक बार तथा 9,520 लाभार्थियों के गैस सिलेंडर को दो बार निःशुल्क रिफिल किया गया है। वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक जिला में 10,982 फ्री गैस कनैक्शन वितरित किए जा चुके है। योजना के अंतर्गत 7535 लाभार्थियों के एक बार तथा 7497 लाभार्थियों के दो बार गैस सिलेंडर निःशुल्क रिफिल किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जिला ऊना के घंडावल में बैंबू विलेज बनाने जा रही है। बैंबू विलेज पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ क्षेत्र की 100 महिलाओं को प्रत्यक्ष तथा लगभग 1400 महिलाओं को परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार बसाल में 44.12 करोड़ रुपए की लागत से डेयरी का उत्कृष्ठता केंद्र खोलने जा रही है, जिसके लिए डेनमार्क व भारत सरकार के बीच समझौता हुआ है। साथ ही बरनोह में 4.93 करोड़ रुपए की लागत से बरनोह में आंचलिक पशु अस्पताल तथा डंगेहड़ा में 5.06 करोड़ की लागत से मुर्राह प्रजनन फार्म का निर्माण कार्य भी युद्ध स्तर पर चला हुआ है। 
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्राम पंचायत लमलैहड़ी में सरकार 400 करोड़ रुपए की लागत से स्टेट इंस्टीट्यूट आफ रूरल डेवलपमेंट बनाने जा रही है, जहां पर भविष्य में विभिन्न प्रकार के उच्च स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशालाओं व कार्यक्रमों का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि बागवानों के लिए भी प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में अनेकों कदम उठाए हैं। शिवा परियोजना के तहत विकास खंड बंगाणा में 9 अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन स्थल स्थापित किए गए हैं जिसमें अमरूद, अनार व मौसमी के फलदार पौधे शामिल हैं। इस वर्ष 250 हैक्टेयर क्षेत्र को परियोजना के तहत जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में ड्रैगन फ्रूट की खेती को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। 70 बागवानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती का प्रशिक्षण दिया गया है तथा अंब व बंगाणा उपमंडलों में किसान आगे आकर ड्रैगन फ्रूट की खेती में रूचि ले रहे हैं। 
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जिला ऊना में 15 पेयजल योजनाएं स्वीकृति हुई हैं, जिन पर 195.58 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जाएगी। इन योजनाओं पर 97 करोड़ रूपए व्यय किए जा चुके हैं। सभी योजनाओं को सितंबर 2022 तक पूर्ण कर जिलावासियों को समर्पित करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं नाबार्ड के तहत 35.26 करोड़ रूपए खर्च करके जिला में वर्षा जल संग्रहण डैमों का निर्माण किया जा रहा है।
परेड का हुआ आयोजन
जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस तथा भारत स्कॉउट एवं गाइड्स की टुकड़ियों ने भव्य मार्च पास्ट किया तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने परेड की सलामी ली और विभिन्न विभागों द्वारा सरकारी योजनाओं पर झांकियों को प्रर्दशन भी किया गया। तदपश्चात विभागों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान शहीद किशन चंद के पुत्र विशाल ने अपने पिता की याद में भावुक गीत भी गाया। 
स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजन किए सम्मानित
कार्यक्रम में उपस्थित व्योवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी सत्यभूषण शास्त्री को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सम्मानित किया। उनके साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय बख्तावर सिंह की धर्मपत्नी शकुंतला देवी तथा स्वर्गीय विधि चंद की पत्नी ज्ञानो देवी को भी सम्मानित किया गया। 
इनके साथ-साथ उत्कृष्ठ कार्यों के लिए अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाली पंचायतों, स्वयं सहायता समूहों, प्रगतिशील किसानों, बागवानों, डेयरी पालकों तथा समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य कर रही परशुराम युवा वाहिनी संस्था को सम्मानित किया गया। 
जिला स्तरीय कार्यक्रम में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, बलवंत ठाकुर, अमृतलाल भारद्वाज, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एसपी अर्जित सेन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूम एसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित आयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गई स्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोर शिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजित रतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना  युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्री कन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदल ऊना क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,64,71,210
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy