Friday, April 26, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
हिमाचल

राज्यपाल ने हमीरपुर में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान की समीक्षा की

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 27, 2022 07:32 PM
शिमला,
 
 
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने आज हमीरपुर में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए व्यक्तिगत प्रयासों के साथ-साथ भावनात्मक जुड़ाव भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। 
राज्यपाल ने कहा कि सरकारें अपने स्तर पर काम करती हैं, लेकिन व्यक्तिगत प्रयासों से सरकारी योजनाओं और अभियानों के क्रियान्वयन में तेजी आती है। उन्होंने कहा कि टीबी मुक्त भारत बनाने के प्रधानमंत्री के आह्वान को पूरा करने के लिए हर व्यक्ति को अपने-अपने स्तर पर प्रयास करने चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि इसके लिए वह स्वयं भी प्रयास कर रहे हैं और अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए उन्होंने प्रदेश के हर जिले का दौरा किया है। उन्होंने लोगों से टीबी से ग्रस्त कम से कम एक व्यक्ति की जिम्मेदारी लेने और उसे हरसंभव सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। 
उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में हिमाचल में प्रति लाख जनसंख्या पर टीबी रोगियों की संख्या 191 थी। वर्ष 2021 में राज्य में टीबी के कुल 14492 मामले थे।  इनमें से 2.6 प्रतिशत जनजातीय क्षेत्रों में, 74 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में और 23.4 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों में थे। उन्होंने कहा कि 24 सितंबर 2022 तक जिला हमीरपुर में टीबी के मरीजों की संख्या 442 है। इस अवसर पर राज्यपाल ने संबंधित अधिकारियों को नि-क्षय मित्र पंजीकरण की संख्या में सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दिशा में जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना भी की।
इस अवसर पर उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने राज्यपाल का स्वागत किया और टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत जिला में चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रदान की।
बैठक में एडीएम जितेंद्र सांजटा, सहायक आयुक्त पवन कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.के. अग्निहोत्री, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूम एसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित आयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गई स्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोर शिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजित रतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना  युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्री कन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदल ऊना क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,64,71,167
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy