Friday, April 26, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
हिमाचल

उपायुक्त अनुराग चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्रधिकरण बिलासपुर के अन्तर्गत शीत ऋतु के लिए की जाने वाली तैयारियों की बैठक आयोजित की गई

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | December 05, 2022 04:21 PM

बिलासपुर,

अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्रधिकरण बिलासपुर के अन्तर्गत शीत ऋतु के लिए की जाने वाली तैयारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने सम्बध विभागों को इस दौरान की जाने वाली तैयारियों की सुनिश्चितता के प्रति आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यालयों में कार्यालय अध्यक्ष मातहत कर्मचारियों के साथ बिजली, हिटर अथवा कार्यालय में उपयोग किए जाने वाले विद्युत उपकरणों को कार्यालय समय के उपरांत बंद करना सुनिश्चित करें।घरों व वनों में आग से बचाव के लिए अग्नि निरोधक उपकरणों की उपलब्धता, असुरक्षित व उच्च ज्वलंत सामग्री के रख रखाव के प्रति भी सावधानी बरती जानी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि घरों व कार्यालयों में ऐसी सामग्री रखने के क्षेत्रों को चिन्हित कर बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।
शीत ऋतु में धुन्ध के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए जाने आवश्यक हैं। यातायात के कारण दुर्घटनाओं की सम्भावनाएं अधिक रहती है इसलिए चिन्हित स्थानों पर जानकारी युक्त साईन बोर्डों की स्थापना की जानी आवश्यक है जिसके लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश जारी किए जिसमें गड़ा मोड, तरघेल, राजघाटी व सलापड़ क्षेत्र शामिल है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग यह भी सुनिश्चित करे कि सभी वाहन चालक फौग लाईट का इस्तेमाल करे ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना सके बचा जा सके।
उन्होंने कृषि व बागवानी विभाग के अधिकारियों को शीत ऋतु में फसलों को हाने वाले नुकसान से बचने के लिए लोगों को जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिक पाला एवं ठंड प्रतिरोधक फसलों को उगाने के प्रति प्रेरित किया जाना आवश्यक है। पाले व ठंड से फसलों को होने वाले नुकसान का आंकलन विभाग द्वारा समय पर कर प्रशासन को सौंपे। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग इस दौरान आवश्यक खाद्य वस्तुओं के एकत्रिकरण कर आवश्यकता अनुरूप वितरण प्रक्रिया को सुनिश्चित करें। विद्युत आपूर्ति की निरंतरता को बनाए रखने के लिए विद्युत विभाग श्रम व मशीन की उपलब्धता की तैयारियों के प्रति गंभीरता से प्रयास करें।
लोगों को जागरूकता प्रदान करने के लिए जानकारी व जागरूकता शिविरों व कार्यक्रमों का आयोजन करना भी आवश्यक है। जिला आपात संचालन केन्द्रों व जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा परस्पर जानकारी का आदान प्रदान तथा समुचित क्रियान्वयन किया जाना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि सभी विभाग इस दौरान परस्पर सम्नवय स्थापित कर कार्य करें ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
बैठक में जिला राजस्व अधिकारी देवी राम, डीएसपी राज कुमार, कमांण्डेट होम गार्ड भीम सिंह जस्वाल, राकेश वैद्य अधीशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग, सहायक अभियंता लोक पिर्माण विभाग संजय कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूम एसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित आयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गई स्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोर शिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजित रतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना  युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्री कन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदल ऊना क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,64,71,444
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy