Thursday, May 02, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अक्षिता रही तीनों संकायों में प्रथम ,टौणी देवी  स्कूल का परीक्षा परिणाम  92.4   प्रतिशत रहाजिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने चिड़गांव के सुन्धा मतदान केंद्र का किया निरीक्षण सुजानपुर में भाजपा और कांग्रेस का एक धड़ा राकेश ठाकुर को आजाद लड़वाने को बना रहा दबावडीसी व एसपी ने जुब्बल विस क्षेत्र के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षणबड़सर में किसान मोर्चा की बूथ विजय संकल्प बैठक आयोजितहमीरपुर से अनुराग के खिलाफ कांग्रेस में सतपाल को उतारने की "राय ज्यादा "प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भपीएम श्री आदर्श विद्यालय आनी का बोर्ड 10+2  रिजल्ट में जलवा बरकरार* 
-
देश

शिमला में 'वार्तालाप' ने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और मीडिया पर प्रकाश डाला: अपर उपायुक्त (एडीसी) शिमला ने सेवा वितरण में सुधार के लिए हितधारकों की भागीदारी की वकालत की

-
Bureau 7018631199 | November 08, 2023 08:36 PM
 
 
शिमला, 
हिमाचल प्रदेश के शिमला में आयोजित मीडिया वर्कशॉप (वार्तालाप) में स्वास्थ्य, शिक्षा और मीडिया के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालने के लिए मीडिया कर्मियों, प्रशासन और ज्ञानसाधन व्यक्तियों को एक साथ लाया गया। पत्र सूचना कार्यालय  (पीआईबी) चंडीगढ़ के अतिरिक्त महानिदेशक  राजिंदर चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में अपर उपायुक्त (एडीसी)शिमला  अभिषेक वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और ढेर सारी जानकारियां और चर्चाएं हुईं।
 
यह कार्यक्रम नई शिक्षा नीति के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के साथ शुरू हुआ।  राजिंदर चौधरी ने कहा, "नई शिक्षा नीति भारत के शिक्षा परिदृश्य को बदलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सभी हितधारकों के ठोस प्रयासों की आवश्यकता है।"
 
एडीजी  राजिंदर चौधरी ने सरकारी सेवाओं की कुशलता और इनके वितरण में सुधार के लिए मीडिया समन्वय के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "कुशल मीडिया समन्वय यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि सरकारी सेवाएं प्रभावी और पारदर्शी तरीके से वितरित की जा सके। मीडिया, सरकार और जनता के बीच एक पुल के रूप में कार्य करता है और इसका अपनी पूरी क्षमता से लाभ उठाया जाना चाहिए।"
 
शिमला के एडीसी  अभिषेक वर्मा ने हितधारकों के बीच सहयोग के सर्वोपरि महत्व पर प्रकाश डालकर एक महत्वपूर्ण आयाम जोड़ा। उन्होंने जोर देकर कहा, "स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा दोनों में यह जरूरी है कि सभी हितधारक एक साथ खड़े हों और सतर्कतापूर्वक यह सुनिश्चित करें कि हमारे नागरिकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्राप्त हों।"
 
प्रधानाचार्य  रतन सिंह वर्मा ने स्कूलों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम में उल्लेखनीय वृद्धि पर जोर देते हुए नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन से संबंधित सरकार की पहल पर अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने कहा कि इस पहल से क्षेत्र के युवाओं की रोजगार क्षमता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।
 
 
स्वास्थ्य विभाग से  इंदिरा पुंडीर ने आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री सहारा योजना पर चर्चा की और नशे से संबंधित और अन्य चिकित्सा संबंधी चिंताओं जैसे जननी एक्सप्रेस के लिए 102, 104 और चिकित्सा आपातकालीन हेल्पलाइन 108 सहित विभिन्न हेल्पलाइन के बारे में जानकारी दी ।
 
वार्ता के दौरान एक महत्वपूर्ण चर्चा विकसित भारत संकल्प यात्रा के आगामी शुभारंभ पर हुई, जो 15 नवंबर को शुरू होने वाली सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसमें पहले चरण में हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर और स्पीति सहित तीन आदिवासी जिलों को शामिल किया जाएगा। 
 
शिमला जनसम्पर्क अधिकारी  सिम्पल सकलानी ने न्यू मीडिया पर अपनी चर्चा में विशेष रूप से सोशल मीडिया पर तथ्य-जांच और जिम्मेदार सूचना प्रसार की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सच्चाई और पारदर्शिता को बढ़ावा देने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।
 
इसके अतिरिक्त, एडीसी अभिषेक वर्मा ने विद्यांजलि योजना के बारे में बात की, जो भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसका उद्देश्य देश भर के स्कूलों में सामुदायिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी के माध्यम से स्कूलों को मजबूत करना है।
 
इस वार्तालाप में महत्वपूर्ण चर्चाएं हुई जिसने सहयोगात्मक प्रयासों और कार्रवाई के आह्वान के लिए एक रोचक मंच के रूप में कार्य किया। ‘वार्तालाप’ में अन्य योजनाओं और पत्रकारों से सूचना के आदान-प्रदान के संबंध में भी व्यापक चर्चा की गई। इस दौरान मीडिया के प्रतिभागियों के साथ बातचीत के बाद विभिन्न सत्रों के दौरान विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।
 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,87,506
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy