Thursday, May 02, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अक्षिता रही तीनों संकायों में प्रथम ,टौणी देवी  स्कूल का परीक्षा परिणाम  92.4   प्रतिशत रहाजिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने चिड़गांव के सुन्धा मतदान केंद्र का किया निरीक्षण सुजानपुर में भाजपा और कांग्रेस का एक धड़ा राकेश ठाकुर को आजाद लड़वाने को बना रहा दबावडीसी व एसपी ने जुब्बल विस क्षेत्र के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षणबड़सर में किसान मोर्चा की बूथ विजय संकल्प बैठक आयोजितहमीरपुर से अनुराग के खिलाफ कांग्रेस में सतपाल को उतारने की "राय ज्यादा "प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भपीएम श्री आदर्श विद्यालय आनी का बोर्ड 10+2  रिजल्ट में जलवा बरकरार* 
-
देश

रामपुर एचपीएस में गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया

-
अनिल जमवाल 7018631199 | January 27, 2024 08:07 PM
 
रामपुर,
रामपुर जल विद्युत स्टेशन, बायल द्वारा 75वीं गणतंत्र दिवस समारोह विधिवत हर्षोल्लास से मनाया गया। इस समारोह में मुख्य महाप्रबंधक / परियोजना प्रमुख  विकास मारवाह एवं उनकी धर्मपत्नी  नमिता मारवाह मुख्यातिथी के रूप में उपस्थित रहे। समारोह का शुभारंभ  विकास मारवाह ने राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर किया एवं सीआईएसएफ, हिम्पेस्को के जवानों द्वारा परेड की गई एवं राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई।
 
परियोजना प्रमुख ने सर्वप्रथम उपस्थित जनसमूह को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस दिन का हमारे जीवन में विशेष महत्व है क्योंकि 26 जनवरी 1950 को देश में भारतीय संविधान को लागू किया गया था तथा भारत एक लोकतांत्रिक, संप्रभु तथा गणतंत्र देश घोषित किया गया। आगे, उन्होंनें बताया कि भारत का संविधान एक ऐसा सजीव ग्रन्थ है. जिसमें पिछले 74 वर्षों में चाहे जितने भी बदलाव आए मगर भारतीय संविधान ने इस देश को कभी दिशाहीन नहीं होने दिया और इस देश के सभी वर्गों को, सभी विचारधाराओं को, सभी धर्मों और सम्प्रदायों को एकजुट रखा और बिखरने नहीं दिया।
 
उन्होने बताया कि रामपुर एचपीएस विद्युत उत्पादन के नित नए उच्चतम मापदण्डों को स्थापित कर रहा है। एसजेवीएन की रामपुर परियोजना ने अगस्त, 2023 में 3371653 मिलियन यूनिट उत्पादन कर अब तक का सर्वश्रेष्ठ मासिक कीर्तिमान स्थापित किया। वर्तमान में परियोजना की मशीनों की मुरम्मत चल रही है, जिसमें सभी इकाईयों की मुरम्मत का कार्य गतिशील है।
 
उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक  नन्द लाल शर्मा की अगुवाई में एसजेवीएन देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपना परचम लहरा रहा है। एसजेवीएन ही भारत की एकमात्र जल विद्युत कम्पनी है. जिसने पड़ोसी देशों भूटान और नेपाल में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। श्री नन्द लाल शर्मा जी के कुशल नेतृत्व में एसजेवीएन विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य कर रही है तथा दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की कर रही है और एसजेवीएन के सांझा विजन 12000 मि०यू० 2026, 25000 मि०यू० 2030 एवं 50000 मि०यू० 2030 तक पूरा करने की ओर निरतर अग्रसर है।
 
एसजेवीएन प्रबंधन के कुशल नेत्तृत्व एवं दिशा निर्देशों के अनुरूप CSR नीति के तहत वित्तीय वर्ष 2023-2024 के दौरान रामपुर परियोजना द्वारा विभिन्न मदों के अंतर्गत लगभग 1.05 करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के अंतर्गत MMU द्वारा वर्ष 2023-2024 की अवधी के दौरान अब तक 8519 लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है। परियोजना चिकित्सालय में फिजियोथेरेपी सेवा के तहत इस वर्ष 679 लोगों ने लाभ उठाया है। परियोजना चिकित्सालय बायल में दन्त चिकित्सा इकाई के अंतर्गत अब तक 694 लोगों का उपचार किया जा चुका है। इन स्वास्थ्य सुविधाओं के अंतर्गत इस वर्ष 23.76 लाख की राशि खर्च की गई। रजत जयती महिला एवं बाल विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक 11 महिलाओं को 5000 रूपये की नगद राषि एवं 1000 रूपये पोषाहार प्रसव पूर्व और इतने ही मूल्य का स्वास्थ्य अनुरक्षण प्रसव के बाद प्रदान किया गया। 
मेधावी छात्रों को पुरस्कार योजना के अंतर्गत परि० प्रभावित पंचायतों के सरकारी स्कूलों के 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 3000 से 10000 तक की राशि खर्च की गई। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत गडेज के बायल गांव में सामुदायिक भवन के सामने 16.70 लाख की राशि से ओपन हाल का निर्माण किया गया। ग्राम पंचायत दत्तनगर के निरसू में 12:48 लाख की राशि से मोक्ष धाम में बैठने की व्यवस्था एवं रेन शैल्टर का निर्माण किया गया। ग्राम पंचायत खरगा में 10.40 लाख की राशि से सामुदायिक भवन का निर्माण किया गया। ग्राम पंचायत तुनन में 4.23 लाख की राशि से पंखयत भवन के चारों तरफ फेंसिंग का निर्माण किया गया। बायल गांव में मेला ग्राउंड / बस स्टैंड की दिवार का निर्माण 24.07 लाख की राशि से पूर्ण किया गया।
 
वित्तीय वर्ष 2023-24 की अवधी के दौरान स्वच्छ भारत अभियान के तहत परियोजना प्रभावित पंचायतों के सार्वजनिक स्थानों पर 7.77 लाख की राशि से 7 यूनिट शौचाल्यों का निर्माण किया। राजकीय वरि० माध्यमिक विद्यालय दत्तनगर में 13.22 लाख की वित्तीय सहायता से छात्र एवं छात्राओं हेतु शौचालयों का निर्माण किया गया । परियोजना प्रभावित क्षेत्रों एवं उसके आस पास स्वछता के प्रति जागरूक करने हेतु पोस्टर, बैनर, नुक्कड नाटक, स्कूलों में वाद विवाद प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन किया गया, जिसमें 2.00 लाख की राशि खर्च की गई।
 
परियोजना प्रमुख ने परियोजना प्रभावित क्षेत्र के सभी देवी- देवताओं को नमन किया तथा परियोजना प्रभावित परिवारों, गांवों व अन्य स्थानीय लोगों का धन्यवाद किया जिनके प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सहयोग से यह परियोजना निर्बाध रूप से देश की उन्नति में निरन्तर अपनी अहम भूमिका अदा कर रही है।
 
गणतंत्र दिवस के अवसर पर आंतर विभागीय समूहगान प्रतियोगिता "तिरंगा' का आयोजन किया गया जिसमें देश भक्ति से ओत-प्रोत गीतों की प्रस्तुतियाँ रामपुर एचपीएस के नियमित कार्मिकों, हिमपेस्को कार्मिकों व महिला कल्ब की सदस्यों द्वारा दी गई। इस प्रतियोगिता में कुल 10 टीमों ने भाग लिया। अन्त में विजेता प्रतिभागियों एवं अन्य प्रस्तुतियों के प्रतिभागियों को परियोजना प्रमुख द्वारा पुरस्कृत किया गया।
 
 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,88,041
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy