Saturday, May 04, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
बाहु मेला धूमधाम से सम्पन्न हिमाचली गायक राज ठाकुर के नाम रही रात्रि सांस्कृतिक संध्याजमा दो विद्यालय निरमंड में जल संरक्षण पर जागरूकता रैली आयोजितआनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदानसेक्टर अधिकारियों के लिए  ईवीएम प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित कांग्रेस हार से भयभीत , शीर्ष नेतृत्व सुरक्षित सीट के लिए कर रहा भागदौड़ : अनुराग ठाकुरनए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्गऊना जिले में मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित मिलेंगे मतदान केंद्र सुशील शर्मा ने एसजेवीएन के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक और निदेशक (कार्मिक) का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया
-
हिमाचल

शत-प्रतिशत वोटिंग के लिए किया जा रहा जागरूक

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | April 20, 2024 06:09 PM

ऊना,

 

जिला में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रशासन विभिन्न जगहों पर मतदाता जागरूकता शिविर आयोजित करके युवाओं के साथ-साथ आम लोगों को भी वोटिंग के प्रति जागरूक करने में जुटा है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने बताया कि मतदान में वोटिंग की प्रतिशतता को शत-प्रतिशत सुनिश्चित बनाने के लिए साक्षरता अभियान, स्लोगन लेखन व पोस्टर लेखन अभियान के माध्यम से जागरूकता संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला के 51 पोलिंग स्टेशनों पर पिछले लोकसभा चुनावों में 70 प्रतिशत से कम मदातन हुआ था। इन पोलिंग स्टेशनों में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए विशेष अभियानों के तहत युवाओं के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक को जागरूक किया जाएगा ताकि मतदान प्रतिशतता को बढ़ाया जा सके।
प्रत्येक माह के पहले शनिवार को हर पोलिंग स्टेशन पर आयोजित होगी चुनाव पाठशाला
उन्होंने बताया कि पहली बार मतदान करने वाले युवाओं और महिलाओं को सोशल मीडिया, स्थानीय समाचार पत्र, रेडियो और सामुदायिक कार्यक्रमों जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से उन्हें उनके वोट के महत्व बारे शिक्षित और प्रेरित किया जा रहा है। स्कूली व कॉलेज के बच्चों को साक्षरता अभियान के तहत जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीनियर सकैंडरी स्कूलों/महाविद्यालयों में प्रत्येक माह के तीसरे शनिवार को चुनावी साक्षरता क्लबों के जरिए बच्चों को जागरूक किया जाएगा तथा ईआरओ/एईआरओ/निर्वाचन कानूनगो व्यक्तिगत रूप से जागरूकता कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके अलावा बूथ लेवल अधिकारी हर माह के पहले शनिवार को प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर चुनाव पाठशाला आयोजित करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों और सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ प्राईवेट प्रोफैशनल कॉलेजों में वाल ऑफ डेमॉक्रेसी के जरिए लोकतंत्र, मतदान अधिकार और चुनावी प्रक्रिया से संबंधित मानक सामग्री व इंटरैक्टिव डिस्प्ले प्रमुखता से प्रदर्शित कर जागरूकता संदेश दिया जाएगा।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
बाहु मेला धूमधाम से सम्पन्न हिमाचली गायक राज ठाकुर के नाम रही रात्रि सांस्कृतिक संध्या जमा दो विद्यालय निरमंड में जल संरक्षण पर जागरूकता रैली आयोजित सेक्टर अधिकारियों के लिए  ईवीएम प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित  कांग्रेस हार से भयभीत , शीर्ष नेतृत्व सुरक्षित सीट के लिए कर रहा भागदौड़ : अनुराग ठाकुर नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग ऊना जिले में मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित मिलेंगे मतदान केंद्र सुशील शर्मा ने एसजेवीएन के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक और निदेशक (कार्मिक) का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया बड़ू, स्वाहल, मोहीं, बरोहा में 5 को बंद रहेगी बिजली 1500 रुपए के फॉर्म की रद्दी उठाने का  ठेका किसे देने जा रहे सीएम : राजीव बिंदल  वर्तमान कांग्रेस सरकार ने केंद्र से दी गई आपदा राशि भी पूरी नहीं खर्ची : भट्ट
-
-
Total Visitor : 1,64,90,829
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy