Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

शरीर को निरोग रखने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका-केसी चमन

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | September 28, 2019 04:40 PM
सोलन,


उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि  योग जहां व्यक्ति को शारीरिक रूप से सुदृढ़ करने में मदद करता है वहीं मानसिक स्वास्थ्य में भी  इसकी अहम भूमिका है।
केसी चमन आज नगर परिषद हॉल सोलन में जिला आयुर्वेद विभाग द्वारा जिला के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर के समापन अवसर पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों संबोधित कर रहे थे।
 केसी चमन ने कहा कि किसी भी देश का  विकास इस बात पर निर्भर करता है  कि वहां के निवासी कितने स्वस्थ हैं। स्वास्थ्य के प्रति व्यक्ति की स्व जागरूकता भी राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाती है। उन्होंने जिला के अधिकारियों और कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे अपने परिवार व आसपास युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाएं तथा उन्हें प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वेअपने बच्चों की दैनिक गतिविधियों पर नजर रखें  तथा उन्हें योग व व्यायाम के लाभों से अवगत करवाएं।
उन्होंने कहा कि योग भारत की धरोहर है और हजारों वर्षों से भारत के कारण योग लाखों लोगों की जीवन.शैली का हिस्सा रहा है। उन्होंने कहा कि योग न केवल शरीर को निरोग रखता है बल्कि हमें मानसिक एवं शारीरिक रूप से निपुण भी बनाता है। उन्होंने शिविर में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और इसका प्रचार-प्रसार करें।
 जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. राजेंद्र शर्मा ने कहा कि जीवनशैली जन्य रोग जिनमें मुख्यतः उच्च रक्तचापए मधुमेहए मोटापा एवं मानसिक तनाव पर नियंत्रण व्यक्ति अपने दैनिक जीवन के क्रियाकलापों को नियमबद्ध करके किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योग एवं व्यायाम को अपनाने से व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के साथ.साथ मानसिक रूप से भी तंदरूस्त रहता है।
 शिविर में अधिकारियों व कर्मचारियों को संतुलित आहार लेने व जंक फूड, फास्ट फूड न लेने की सलाह दी गई।
शिविर में डॉ. अरविंद्र गुप्ता व डॉ. अनीता गौतम ने विभिन्न योगासनों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर उपायुक्त की धर्मपत्नी ऊषा, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,73,424
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy