Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं वरिष्ठ नागरिक

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | October 01, 2019 03:36 PM


अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर सहायक आयुक्त ने की अपील
   

कुल्लू,

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष्य पर मंगलवार को देव सदन में जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिकों ने भाग लिया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से आयोजित इस समारोह के मुख्य अतिथि सहायक आयुक्त एसपी जसवाल ने बताया कि सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा एवं उनके अधिकारों की रक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई हैं। सभी वरिष्ठ नागरिकों को इनका लाभ उठाना चाहिए।
  सहायक आयुक्त ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक अपने पहचान पत्र अवश्य बनवाएं, क्योंकि वे इस कार्ड के माध्यम से कई योजनाओं एवं सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन के अलावा वरिष्ठ नागरिकों को सभी सरकारी अस्पतालों, एचआरटीसी बसों, रेलवे और एयर लाइंस में भी कई सुविधाएं तथा किराये में छूट का प्रावधान है। आयकर सीमा में रियायत और बैंक में अतिरिक्त ब्याज दर की व्यवस्था भी की गई है। जसवाल ने कहा कि बुजुर्गों के पास जीवन का बहुत लंबा अनुभव होता है। उनके मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद से ही वर्तमान पीढ़ी आगे बढ़ सकती है। इसलिए बुजुर्गों के सम्मान के साथ-साथ उनकी हर सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। यही अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का मुख्य उद्देश्य भी है।
  इस अवसर पर सहायक आयुक्त ने 92 वर्षीय जगरनाथ शर्मा को विशेष रूप से सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान संक्षिप्त प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें कुल्लू और भंुतर की टीम का मुकाबला टाई रहा। टाॅस के आधार पर भुंतर की टीम विजेता रही, जिसे मुख्य अतिथि पुरस्कृत किया।
 इससे पहले जिला कल्याण अधिकारी समीर कुमार ने मुख्य अतिथि, अन्य अधिकारियों और सभी वरिष्ठ नागरिकों का स्वागत किया तथा विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। आयुर्वेद चिकित्सक डा. मनीष सूद ने पंचकर्मा पद्धति और बढ़ती उम्र में स्वास्थ्य के प्रति सावधानियों के बारे में बताया। क्षेत्रीय अस्पताल के डा. सत्यव्रत वैद्य और डा. वांगमों ने भी वृद्धावस्था में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की। कई वरिष्ठ नागरिकों ने भी अपने अनुभव साझा किए।
 कार्यक्रम से पहले देव सदन में ही स्वास्थ्य, आयुर्वेद विभाग और जिला रैडक्राॅस सोसाइटी के सहयोग से स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिकों ने अपनी जांच करवाई।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,73,285
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy