Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

जिला स्तरीय वरिष्ठ नागरिक दिवस एनजीओ भवन परिसर में आयोजित

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | October 01, 2019 03:51 PM

स्थानीय विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि की शिरकत
कहा, बुजुर्ग हमारे समाज के पथ प्रदर्शक,सभी करें वृद्ध जनों का सम्मान

हमीरपुर ,

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के उपलक्ष्य में  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आज एनजीओ भवन के परिसर में जिला स्तरीय वृद्धजन दिवस समारोह  का आयोजन किया गया जिसमें जिला भर के 100 से अधिक वृद्ध जन महिलाओं तथा पुरूषों ने भाग लिया। समारोह में स्थानीय विधयक नरेन्द्र ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की  जबकि जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।  उन्होंने कार्यक्रम का द्धीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।  इस अवसर पर मुख्यातिथि ने  ग्राम पंचायत कुठेड़ा के गांव उबक के 97 वर्ष के वरिष्ठ नागरिक बांका राम  तथा संस्थापक सदस्य वरिष्ठ नागरिक परिषद हमीरपुर ज्ञान चंद शर्मा को  शॉल, टोपी तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
      विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि बुजुर्ग हमारे समाज के पथ प्रदर्शक हैं तथा हम सब को वृद्ध जनों का सम्मान करना चाहिए। उनके बताए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए तथा उनके लम्बे जीवन के अनुभवों से सीख लेकर उन्हें आत्मसात करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें  बुजुर्गो के प्रति सकारात्मक सोच रखनी होगी, अपने बच्चों को संस्कारवान बनाना होगा ताकि वह बुजुर्गो का आदर-सम्मान कर सकें। उन्होंने कहा कि हमारे समाज में वद्धजनों का योगदान अति महत्वपूर्ण है तथा इस दिवस को मनाने का उद्देश्य वृद्धजनों के योगदान को स्मरण कर समाज को नई दिशा प्रदान करना है।
    उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा  जिला में  सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत 35 हजार से अधिक वृद्धजनों को पैंशन प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार ने वृद्धावस्था पैंशन के लिए आयु  सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया।  मासिक पैंशन को 1300 रूपए से बढ़ाकर 1500 रूपए किया जो कि बुजुर्गों के प्रति सरकार के सकारात्मक दृष्टिकोण को परिलक्षित करता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस आयु सीमा को और भी कम करने पर विचार कर रही है। उन्होंने  कहा कि प्रतिदिन योग करने  तथा  सात्विक आहार लेने से हम स्वस्थ तथा नीरोग रहकर लम्बा जीवन जी सकते हैं।
      जिला परिषद  अध्यक्ष राकेश ठाकुर ने  कहा कि समाज की उन्नति तथा तरक्की के लिए  वृद्धजनों का योगदान अनुकरणीय है। हमें बुजुर्गो का सम्मान करना होगा , संकीर्ण मानसिकता से बाहर निकलकर उनके बताए मार्ग व आदर्शों पर चलना होगा।
      भाजपा मंडलाध्यक्ष बलदेव धीमान ने भी बुजुर्गो को समाज का पथ प्रदर्शक बताया। उन्होंने कहा कि परिवार में  स्नेह, एकता तथा सोहार्दपूर्ण वातावरण बनाने के लिए अपने बुजुर्गो के अनुभवों से सीख लेनी चाहिए।  अपने दृष्टिोण में बदलाव लाकर हमें बुजुर्गो का सम्मान करने की आदत डालनी होगी।  
      इससे पहले  मुख्यातिथि का समारोह स्थल  पहुंचने पर जिला कल्यण अधिकारी डा0 संजीव शर्मा ने स्वागत किया तथा उन्हें मफलर, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने समारोह में पहुंचे सभी वृद्धजनों का भी स्वागत किया तथा  विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए वृद्धजन दिवस की महता पर  भी प्रकाश डाला।
      इस अवसर पर विधायक नरेन्द्र ठाकुर द्वारा  8 लाभार्थियों को गृह निर्माण हेतु 10 लाख 40 हजार रूपए की राशि के चैक वितरित किए गए।  अंतर्जातीय विवाह के तीन दम्पत्तियों को  प्रोत्साहन स्वरूप 1 लाख 50 हजार रूपए की राशि  तथा अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत अनुसूचित जाति से सम्बंधित 13 पात्र महिलाओं  को सिलाई मशीनें वितरित की गई।
      इस अवसर पर भाजपा मंडल महासचिव हरीश शर्मा, अणु कलां पंचायत के प्रधान सुरेन्द्र कुमार, नाल्टी पंचायत की प्रधान ज्योति, डिडवीं टिक्कर की माया देवी,तहसील कल्याण अधिकारी उर्मिल पटियाल के अतिरिक्त अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।    

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,73,831
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy