Tuesday, October 22, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केलांग में आपदाओं और आपात स्थितियों में बाल संरक्षण और बाल अधिकारों पर  कार्यशाला आयोजित जन्मजात विकारों की समयबद्ध जांच व चिकित्सा अनिवार्य: मुख्य चिकित्सा अधिकारी सफाई कर्मचारियों को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए करें कार्य - अंजना पंवारनशा मुक्ति के लिए जानकारी एवं जागरूकता गतिविधियां महत्वपूर्ण –उपायुक्त मुकेश रेपसवालजनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी  24 अक्टूबर से लाहौल स्पीति के प्रवास पर रहें गे।तीन.चार साल में एक बार अवश्य करवाएं अपनी मिट्टी की जांच 29 अक्तूबर से 28 नवम्बर तक मतदाता सूचियों का होगा पुनरीक्षण - अजय यादवभूकम्प के दौरान ‘झुको-ढको-पकड़ो’ का रखे ध्यान
-
राजनैतिक

भारत सरकार के सचिव (वि.) अजय कुमार भल्ला ने किया एसजेवीएन का दौरा

-
October 20, 2018 04:23 PM

 

रामपुर बुशहर, 

एसजेवीएन लिण् के प्रतिष्ठित 1500 मेगावाट नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन का अजय कुमार भल्ला आईएएस सचिव (विद्युत) भारत सरकार द्वारा दौरा किया गया। इस विज़िट के दौरान उन्होंने देश के सबसे बड़े नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन के विभिन्न कार्यस्थलों का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि सोलर एनर्जी में मिनिस्ट्र ऑफ नियु एंड रिनियुअल एनर्जी सोर्स के तहत सन 2022 तक एक सौ गेगावाट उतपादनल का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से अभी तक 22 गेगावाट की इंस्टालेशन हो चुकी है। पूरे देश में डेढ लाख मेगावाट विद्युत उत्पादन की क्षमता है अभी तक केवल 45 हजार मेगावाट प्राप्त किया जा सका है कई परियोजनाओं पर कार्य जारी है। जैसे जैसे सोलर प्लांट की संख्या बढ़ेगी हाइड्रो पावर की जरूरत भी बढ़ेगी क्योंकि सोलर प्लांट को इंटीग्रिड करने के लिए ग्रिड में संतुलन बनाने के लिए हाइड्रो पावर की अधिक जरूरत पड़ेगी।

?????? ????? : ????????? ?? ???? ????? ??? ????? ?????, ????(??.) ???? ?????

सर्जशैफ्ट ऐरिया में सचिव महोदय ने निगम द्वारा दो करोड़ की लागत से नवनिर्मित 310 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया। इस प्लांट से प्रत्येक वर्ष साढ़े चार से पांच लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। बधाल में उन्होंने निगम द्वारा प्रस्तावित 6 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनने वाले हिमाचल प्रदेश में सर्वाधिक क्षमता वाले एक मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट की बधाल में आधारशिला रखी। यह सोलर प्लांट का निर्माण कार्य लगभग 6, 7 माह में पूर्ण किया जाएगा । इस संयंत्र से सालाना 15 से 16 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होने की संभावना है ।

 

सचिव विद्युत अजय भल्ला तथा उनकी धर्मपत्नी  ज्योति भल्ला द्वारा मयूर भवन प्रांगण में रूदाक्ष के पौधे का पौधारोपण भी किया गया। उनके इस सम्पूर्ण कार्यक्रम के दौरान निगम के अध्यक्ष सह प्रबन्ध निदेशक  नंद लाल शर्मा, निदेशक मण्डल के सहयोगियों तथा अधिकारीवर्ग के साथ मौजूद रहे ।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राजनैतिक खबरें
केंद्र में सरकार बनते ही, रद्द करेंगे अग्निवीर योजनाः प्रियंका सरकार बचाने का नहीं, भाजपा को सबक़ सिखाने का चुनावः सीएम पूर्व विधायक सुभाष चंद मंगलेट भारतीय जनता पार्टी में शामिल मुख्यमंत्री ने हमीरपुर में टटोली सियासी नब्ज , जिताऊ उम्मीदवारों पर मंथन सुजानपुर से किसको मिलेगा कांग्रेस टिकट : पठानिया , जितेंद्र, अरुण , नरेश या भाजपा के किसी रूष्ट नेता को MLA संजय अवस्थी और MLA चंद्र शेखर बने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ रामलाल मारकंडा ने किया सामूहिक इस्तीफे का ऐलान भाजपा ने जारी करी हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपचुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची भाजपा नेताओं ने की टंडन से मुलाकात तीनों निर्दलीय विधायक बीजेपी में हुए शामिल
-
-
Total Visitor : 1,68,32,074
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy